WhatsApp पर
Spread the love


WhatsApp इन दिनों कथित रूप से दो नए फीचर्स पर काम कर रहा है, यह दो फीचर्स हैं- ‘Join Missed Calls’ और ‘Biometric Lock’। रिपोर्ट में जानकारी दी गई है कि यह दोनों ही फीचर बीटा वर्ज़न 2.20.203.3 अपडेट में देखे गए हैं। ‘जॉइन मिस्ड कॉल्स’ फीचर की मदद से यूज़र्स मिस हुई ग्रुप कॉल का हिस्सा बन सकते हैं। वहीं, ‘बायोमैट्रिक लॉक’ फीचर के जरिए ऑथेन्टिकेशन प्रक्रिया को इम्प्रूव करते हुए इसमें फिंगरप्रिंट के अलावा अन्य विकल्प जोड़े गए हैं। बताया गया है कि इन दो फीचर्स पर फिलहाल काम चल रहा है, हालांकि भविष्य में आने वाले अपडेट के साथ इन्हें व्हाट्सऐप में पेश किया जा सकता है।

WABetaInfo की रिपोर्ट के मुताबिक, WhatsApp इन दिनों दो नए फीचर्स की टेस्टिंग कर रहा है इन दोनों फीचर्स को लेटेस्ट बीटा अपडेट वर्ज़न 2.20.203.3 में देखा गया है। एक फीचर का नाम है Join Missed Calls फीचर, इस फीचर की मदद से यूज़र्स व्हाट्सऐप पर मिस हुई कॉल का हिस्सा बन सकते हैं। हालांकि, यह फीचर तभी काम करेगा जब वह कॉल उस वक्त भी चल रही हो, जिसके बाद यूज़र्स उस ग्रुप कॉल को बीच में भी जॉइन कर सकता है। WABetaInfo द्वारा साझा किए स्क्रीनशॉट में देखा जा सकता है कि यूज़र्स को इस फीचर के साथ दो विकल्प मिलेंगे ‘Ignore’ और ‘Join’। ऑनगोइंग कॉल यदि आपके लिए जरूरी है, तो आप बाद में भी ‘Join’ पर क्लिक करके उस कॉल का हिस्सा बीच से बन सकते हैं। यदि आपको वो कॉल जरूरी नहीं लगती, तो आप उसे इग्नोर भी कर सकते हैं।

‘Biometric lock’ फीचर की बात करें, तो व्हाट्सऐप कथित रूप से ऑथेन्टिकेशन प्रक्रिया में फिंगरप्रिंट स्कैनिंग के अलावा अन्य विकल्प जोड़ने वाली है। अब-तक व्हाट्सऐप के प्राइवेसी सेटिंग्स में आपको केवल फिंगरप्रिंट लॉक का ही विकल्प मिलता था, लेकिन अब लग रहा है कि यह विकल्प बदने वाले हैं इसमें अब बायोमैट्रिक लॉक को पेश किया जाएगा जिसमें फेस लॉक को शामिल किया जा सकता है।

फिलहाल, साफ नहीं है कि यह दो नए फीचर ऐप में कब पेश किए जाएंगे। यहां यह भी ध्यान रखने योग्य बात है कि यह दोनों ही फीचर अंडर डेवलपमेंट में है, जो कि अभी बीटा बिल्ट यूज़र्स के लिए भी उपलब्ध नहीं है।

आपको बता दें, हाल ही में बीटा अपडेट वर्ज़न 2.2043.7 में सामने आया था कि जल्द ही वेब/डेस्कटॉप में वॉयस व वीडियो कॉल सपोर्ट को जोड़ा जाने वाला है, जिसमें अब-तक केवल मैसेज करने की ही सुविधा उपलब्ध थी। हालांकि, यह फीचर एंड्रॉयड व आईओएस ऐप्स के लिए उपलब्ध है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here