UPSC Said That Mask Is Mandatory For Candidates Giving UPSC CSE On 04 October 2020
Spread the love


UPSC CSE Exam 2020: यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन ने अक्टूबर के महीने में होने वाली प्री परीक्षा को लेकर साफ निर्देश दिए हैं कि जो भी कैंडिडेट परीक्षा देने आएंगे उनके लिए मास्क पहनना कंपलसरी होगा. अक्टूबर की चार तारीख को इस साल की यूपीएससी सीएसई की प्री परीक्षा आयोजित होनी है. यही नहीं कैंडिडेट्स चाहें तो एक ट्रांसपैरेंट बॉटल में अपना खुद का सैनिटाइजर भी साथ में कैरी कर सकते हैं. यूपीएससी द्वारा आयोजित होने वाली सिविल सर्विस परीक्षा हर साल एक बार होती है. इस परीक्षा के तीन स्टेज होते हैं प्री, मेन्स और साक्षात्कार. अक्टूबर में परीक्षा का पहला चरण यानी प्री परीक्षा आयोजित होनी है. इस बारे में कमीशन ने गाइडलाइंस जारी की हैं. कमीशन के शब्दों में अगर जानें तो उनका कहना है, “सभी उम्मीदवारों के लिए मास्क / फेस कवर पहनना अनिवार्य है. बिना मास्क / फेस कवर के उम्मीदवारों को कार्यक्रम स्थल में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी. इसके अलावा, उम्मीदवारों को पारदर्शी बोतलों में अपना स्वयं का सैनिटाइजर लाने की अनुमति है. ”

अन्य निर्देश –

इस बार कमीशन ने पेपर एडमिट कार्ड भी रिलीज नहीं किए हैं केवल ई-एडमिट कार्ड जारी किए गए हैं. कैंडिडेट्स को इन्हें ही परीक्षा के समय कैरी करना है. इनका प्रिंट आउट निकालकर वे साथ में ले जा सकते हैं. इन एडमिट कार्ड्स के माध्यम से ही वे बाद तक कमीशन से संपर्क कर सकते हैं इसलिए इन्हें संभालकर रखें.

इसके अलावा कैंडिडेट्स को फोटो आईडी कार्ड भी साथ ले जाना होगा. सुबह की शिफ्ट में कैंडिडेट कम से कम दस मिनट पहले यानी 9.20 तक और शाम की शिफ्ट में कम से कम 2.20 तक एग्जाम सेंटर पहुंच जाएं. इसके अलावा कैंडिडेट केवल ब्लैक बॉल प्वॉइंट पेन अपने साथ ले जा सकते हैं जिससे वे ओएमआर शीट मार्क करेंगे. कैंडिडेट्स को कोविड नॉर्म्स के अंतर्गत सोशल डिस्टेंसिंग और पर्सनल हाइजीन का खास ख्याल रखना होगा. इस बारे में यूपीएससी ने आगे कहा कि, “इन निर्देशों के उल्लंघन करने पर उम्मीदवारों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई होगी, जिसमें भविष्य में होने वाली परीक्षा / चयन से रोक भी शामिल है. परीक्षा स्थल के अंदर मूल्यवान / महंगी वस्तुएं और बैग भी ले जाने की अनुमति नहीं है.”

IAS Success Story: IIT से IAS तक, कुछ ऐसा रहा शाश्वत की जीत का यह सफर

UCEED 2021: यूसीईईडी परीक्षा 2021 के लिए आईआईटी बॉम्बे ने रिलीज किया एप्लीकेशन फॉर्म



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here