Saturday, June 19, 2021
HomeUttar PradeshUP Board Class 12 Exam 2021 Latest News: UP Board Class 12...

UP Board Class 12 Exam 2021 Latest News: UP Board Class 12 Exams cancelled, Result to be announced on the basis Assessment – UP Board Class 12 Exams 2021: यूपी बोर्ड 12वीं की परीक्षा रद्द, 26 लाख स्टूडेंट्स थे रजिस्टर


UP Board Class 12 Exams 2021: उत्तर प्रदेश बोर्ड ने गुरुवार को 12वीं की परीक्षा रद्द कर दी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया, जिसमें माध्यमिक शिक्षा विभाग का प्रभार संभालने वाले उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा भी मौजूद थे। अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने बताया कि यूपी बोर्ड की 12वीं की परीक्षा रद्द कर दी गई है। मार्किंग किस तरह की जाएगी, इस बारे में फिलहाल जानकारी नहीं दी गई है। यूपी माध्यमिक शिक्षा परिषद् (UP Board) जल्द प्रक्रिया तय करके इस बारे में सूचना जारी करेगा।

राज्य में कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाओं के लिए लगभग 26 लाख उम्मीदवार रजिस्टर हैं। राज्य ने पिछले महीने कक्षा 10 की यूपी बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी थी, जिसके बाद लगभग 30 लाख उम्मीदवारों, जिन्होंने इसके लिए रजिस्ट्रेशन किया था, को कक्षा 11 में पदोन्नत किया गया था। कई राज्य बोर्डों ने केंद्र सरकार द्वारा मंगलवार को COVID-19 महामारी के बीच सीबीएसई कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला करने के बाद कक्षा 12 की परीक्षा रद्द कर दी गई, जिसमें प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह निर्णय छात्रों के हित में लिया गया है।

12वीं के छात्रों को भी अपनी पिछले एग्‍जाम्स के स्‍कोर के आधार पर प्रमोट किया जाएगा। छात्रों को प्री-बोर्ड परीक्षा और 11वीं के फाइनल एग्‍जाम के मार्क्‍स के आधार पर प्रमोट किया जाएगा। अगर प्री-बोर्ड एग्‍जाम नहीं दिए हैं तो 11वीं और 10वीं के एग्‍जाम के आधार पर छात्र प्रमोट होंगे। बोर्ड ने यह स्‍पष्‍ट किया है कि जो छात्र बाद में परीक्षा देना चाहेंगे, उनके लिए ऐसी सुविधा होगी मगर फिलहाल वह आगे प्रमोट कर दिए जाएंगे।






Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments