Saturday, July 24, 2021
HomeSarkari ResultUP Board 10th Result 2021: 22432 high school students will pass from...

UP Board 10th Result 2021: 22432 high school students will pass from Gautam Budh Nagar district without taking the exam


सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड के बाद आप यूपी बोर्ड हाई स्कूल के छात्र-छात्राओं को भी बिना परीक्षा दिए ही पास करने की तैयारी शुरू हो गई है। प्रदेश सरकार ने सभी हाई स्कूल के छात्र छात्राओं के अर्धवार्षिक एवं प्री बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम माध्यमिक शिक्षा विभाग से मांगे हैं। जिसके बाद जनपद गौतम बुध नगर के 153 हाई स्कूल एवं इंटर में शिक्षा ग्रहण कर रहे 22432 छात्र-छात्राओं का डाटा अधिकारियों ने वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है। अब 24 मई तक इन बच्चों की कक्षा नवीं के वार्षिक अंकफल के परिणाम भी शासन को भेज दिए जाएंगे।

कोरोनावायरस की दूसरी लहर ने जनजीवन को बेहद प्रभावित कर दिया है। जिस संक्रमण का सबसे ज्यादा असर बच्चों की पढ़ाई पर पड़ा है। स्थिति का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड ने हाई स्कूल की परीक्षाओं को रद्द कर दिया है। जिसके बाद इन बोर्ड के छात्र छात्राओं को पास करने की कवायद चल रही है। इसी क्रम में अब यूपी बोर्ड हाई स्कूल के छात्र-छात्राओं को भी प्रदेश सरकार की ओर से सौगात मिलने वाली है।

हालांकि अभी प्रदेश सरकार की ओर से यूपी बोर्ड की हाईस्कूल परीक्षा को रद्द करने के संबंध में कोई आदेश जारी नहीं किया गया है। लेकिन जिस प्रकार माध्यमिक शिक्षा विभाग की तैयारियां चल रही है। उसे देखते हुए कयास लगाए जा रहे हैं कि हाई स्कूल के छात्र छात्राओं को इस वर्ष बिना परीक्षा दिए ही कक्षा 11 वीं में प्रोन्नति दे दी जाएगी। क्योंकि प्रदेश सरकार ने सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों को आदेश जारी किए हैं कि वह अपने-अपने जनपद के हाई स्कूल में पढ़ने वाले छात्रों के अर्धवार्षिक एवं प्री बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम माध्यमिक शिक्षा विभाग की वेबसाइट पर अपलोड करें। इसके लिए प्रदेश सरकार की ओर से शुक्रवार को अंतिम तिथि जारी की गई थी। जिसके बाद जनपद गौतम बुद्ध नगर के 153 हाई स्कूल एवं इंटर कॉलेज में पढ़ने वाले हाई स्कूल के 22432 छात्र-छात्राओं के परिणाम अपलोड कर दिए गए हैं।

24 मई तक नवीं कक्षा के वार्षिक अंकफल के परिणाम भेजने होंगे
अधिकारियों ने बताया कि शुक्रवार को सभी प्रधानाचार्य के माध्यम से हाई स्कूल के छात्र छात्राओं के अर्धवार्षिक और प्री बोर्ड परीक्षा परिणाम शासन की वेबसाइट पर अपलोड कर दिए गए हैं। जिसके बाद शासन ने इन बच्चों के कक्षा नवीं के वार्षिक अंकफल के परीक्षा परिणाम भी मांगे हैं। इन परिणाम को भेजने की तैयारी जनपद के विद्यालयों में शुरू हो गई हैं।

मेधावी बच्चों को लग सकती है निराशा हाथ
यदि प्रदेश सरकार यूपी बोर्ड हाईस्कूल के परीक्षाओं क रद्द करते हुए परीक्षा परिणाम जारी करती है तो जाहिर सी बात है कि मेधावी बच्चों को निराशा हाथ लगेगी। क्योंकि मेधावी बच्चे मेरिट लिस्ट में अपना नाम लाने के लिए काफी जी तोड़ मेहनत के साथ तैयारी करते हैं। इस वर्ष भी यूपी बोर्ड हाई स्कूल के मेधावी छात्र छात्राओं ने काफी अच्छी तैयारी के साथ साथ ऑनलाइन पढ़ाई में खूब ध्यान केंद्रित किया है।

कोरोना कर्फ्यू के बढ़ने से परीक्षाओं पर संशय है बरकरार
कोविड-19 की का संक्रमण बढ़ रहा है। जिस कारण कोरोना कर्फ्यू लगा हुआ है। साथ साथ समय भी बढ़ता जा रहा है। ऐसे में यूपी बोर्ड हाई स्कूल की परीक्षा होने पर पूरी तरह से संशय बरकरार है। 

जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ. नीरज कुमार का कहना है कि प्रदेश सरकार की ओर से हाई स्कूल के छात्र छात्राओं के संबंध में जानकारी मांगी थी। जिसके बाद शासन को सभी जानकारियां उनकी वेबसाइट पर अपलोड करा दी गई है।

संबंधित खबरें



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments