Spread the love


  • Hindi News
  • Career
  • Union Education Minister Asked NIOS For Improvement In Exam Process, Advised To Prepare Syllabus On The Lines Of NCERT

एक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक
  • केंद्रीय मंत्री ने ओपन स्कूल के अधिकारियों के साथ हुई समीक्षा बैठक में परीक्षा तंत्र को मजबूत करने पर की चर्चा
  • कोरोना कालके बीच माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक स्तर के स्टूडेंट्स लिए चार चैनल चला रहा NIOS

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक’ ने सोमवार को कहा कि नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (NIOS) को अपने एग्जाम प्रोसेस में सुधार लाने की जरूरत है, ताकि संस्थान की अखंडता पर सवाल न उठाया जा सके। केंद्रीय मंत्री ने ओपन स्कूल के अधिकारियों के साथ हुई समीक्षा बैठक के दौरान यह टिप्पणी की। इस बैठक में स्कूल शिक्षा सचिव अनीता करवाल भी उपस्थित थीं।

परीक्षा तंत्र को मजबूत करने पर की चर्चा

बैठक में मंत्री ने परीक्षा तंत्र को मजबूत करने पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि अगर हमें संस्था के अंदर कुछ अनियमितताएं मिलती हैं तो हमें दोषी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करनी चाहिए। उन्होंने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (NIOS) के अधिकारियों को निर्देश दिया कि अगर उन्हें NIOS परीक्षा केंद्रों के खिलाफ कोई शिकायत मिलती है, तो जल्द से जल्द शिकायत का समाधान करें।

NCERT की तर्ज पर तैयार हो सिलेबस

“मंत्री ने यह भी सुझाव दिया कि पूरे देश के सभी केंद्रों की विस्तृत जानकारी और संपर्कों से युक्त एक डैशबोर्ड बनाया जाना चाहिए। इसमें हितधारकों की सभी जानकारी और सुझाव होंगे ताकि प्रणाली में पारदर्शिता बढ़ सके।” बैठक के दौरान, NIOS का सिलेबस भी NCERT की तर्ज पर तैयार करने के बारे में सुझाव दिए गए ताकि छात्रों को विषय की बेहतर समझ हो सके।

NIOS के कार्य की हुई समीक्षा

इस दौरान मंत्री ने कोरोना संकट के बीच NIOS के कार्य की भी समीक्षा की। NIOS के अधिकारियों ने बताया कि वे अपने छात्रों के लिए चार चैनल चला रहे हैं, जिनमें से दो माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक स्तर के लिए बनाए गए हैं। NIOS के अधिकारियों ने यह भी बताया कि वे अब अपने छात्रों को रोजोना छह घंटे का स्टडी मटेरियल दे रहे हैं, जिसमें सप्ताहांत भी शामिल है।

0



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here