Saturday, July 24, 2021
Homeक्रिकेटtop 10 sports news pakistan lost to england in Cardiff odi barty...

top 10 sports news pakistan lost to england in Cardiff odi barty in wimbledon finals– News18 Hindi


TOP 10 Sports News: खेल जगत ,से जुड़ी 8 जुलाई की बड़ी खबरें

पाकिस्तान को कार्डिफ में खेले गए सीरीज के पहले वनडे में इंग्लैंड ने 9 विकेट से हरा दिया. पाकिस्तानी टीम की पारी 141 रनों पर सिमट गई और मेजबान ने लक्ष्य सिर्फ 1 विकेट खोकर 21.5 ओवर में हासिल कर लिया. नंबर-1 महिला टेनिस खिलाड़ी एश्ले बार्टी (Ashleigh Barty) ने पूर्व चैंपियन एंजेलिक कर्बर को हराकर पहली बार विंबलडन के फाइनल में जगह बनाई.

नई दिल्ली. इंग्लैंड की बेहद कमजोर टीम के सामने भी पाकिस्तान (England Vs Pakistan, 1st ODI) की टीम कुछ नहीं कर सकी और पहले वनडे में 9 विकेट से हार गई. कार्डिफ में पाकिस्तान महज 141 रनों पर ढेर हो गया और मेजबान इंग्लैंड ने लक्ष्य सिर्फ 1 विकेट खोकर 21.5 ओवर में हासिल कर लिया. विश्व की नंबर-1 महिला टेनिस खिलाड़ी एश्ले बार्टी (Ashleigh Barty) ने पूर्व चैंपियन एंजेलिक कर्बर को सीधे सेटों में हराकर पहली बार विंबलडन टेनिस टूर्नामेंट के महिला एकल के फाइनल में जगह बनाई. टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) खेलों में दर्शकों को स्टेडियम में आने की अनुमति नहीं होगी. ओलंपिक के आयोजकों ने कोविड-19 महामारी के कारण टोक्यो में लगाए गए आपातकाल के तहत दर्शकों के बिना खेलों को आयोजित करने पर सहमति व्यक्त की है.

इंग्लैंड की बेहद कमजोर टीम के सामने पाकिस्तान ने गुरुवार को सरेंडर कर दिया और कार्डिफ में पहले वनडे में उसे 9 विकेट की शर्मनाक हार झेलनी पड़ी. पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान महज 141 रनों पर ढेर हो गया और मेजबान इंग्लैंड ने लक्ष्य सिर्फ 1 विकेट खोकर 21.5 ओवर में हासिल कर लिया. इंग्लैंड की ओर से डेविड मलान ने नाबाद 68 और जैक क्राउली ने नाबाद 58 रन बनाए. दोनों ही बल्लेबाजों ने दूसरे विकेट के लिए 120 रनों की अजेय साझेदारी कर टीम को जीत दिलाई. मुख्य टीम के खिलाड़ियों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने के कारण इंग्लैंड कामचलाऊ टीम के साथ खेल रही है जिससे इस मैच में पांच खिलाड़ियों ने वनडे डेब्यू किया.

दुनिया की नंबर-1 महिला टेनिस खिलाड़ी एश्ले बार्टी ने पूर्व चैंपियन एंजेलिक कर्बर को सीधे सेटों में हराकर पहली बार विंबलडन टेनिस टूर्नामेंट के महिला एकल के फाइनल में जगह बनाई. ऑस्ट्रेलिया की इस 25 साल की खिलाड़ी ने सेमीफाइनल में कर्बर को 6-3, 7-6 (3) से हराया. फाइनल में उनका मुकाबला कैरोलिना पिलिसकोवा से होगा जिन्होंने दूसरे सेमीफाइनल में सबालेंका को 5-7, 6-4, 6-4 से हराया. बार्टी ने दो साल पहले फ्रेंच ओपन का एकल खिताब जीता था.

टोक्यो में 23 जुलाई से शुरू होने वाले ओलंपिक खेलों में दर्शकों को इनका गवाह बनने की अनुमति नहीं मिलेगी. ओलंपिक के आयोजकों ने कोविड-19 महामारी के कारण टोक्यो में लगाए गए आपातकाल की स्थिति के तहत दर्शकों के बिना खेलों को आयोजित करने पर सहमति व्यक्त की है. जापान की ओलंपिक मंत्री तामायो मारुकावा ने गुरुवार को इसकी पुष्टि की. इससे पहले जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा ने टोक्यो में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों की वजह से शहर में आपातस्थिति (State of Emergency) की घोषणा की.

टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में प्लेइंग इलेवन में दिखाई दे सकते हैं. खबरें हैं कि सिराज टीम इंडिया के सबसे अनुभवी गेंदबाज इशांत शर्मा की जगह लेंगे. बता दें मोहम्मद सिराज को न्यूजीलैंड के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह नहीं मिली थी. दरअसल टीम इंडिया दो स्पिनर आर अश्विन और रवींद्र जडेजा के साथ उतरी थी जिसके बाद टीम इंडिया ने तीसरे तेज गेंदबाज के तौर पर इशांत शर्मा को चुना. अब 4 अगस्त से इंग्लैंड के खिलाफ शुरू होने वाली टेस्ट सीरीज में इशांत बेंच पर बैठे दिखाई दे सकते हैं.

युजवेंद्र चहल के लिए पिछले कुछ समय से प्लेइंग इलेवन में जगह पक्की नहीं दिख रही है और इसीलिए उनके लिए श्रीलंका में बेहतरीन प्रदर्शन करना जरूरी है. श्रीलंका सीरीज शुरू होने से पहले युजवेंद्र चहल को हेड कोच राहुल द्रविड़ ने अहम सलाह दी है. चहल ने एक इंटरव्यू के दौरान खुद इसके बारे में बताया. राहुल द्रविड़ से मिले सुझाव पर चहल ने कहा, ‘उन्होंने कहा कि जो भी करना चाहते हो वह करो लेकिन जो भी कर रहे हो उसे लेकर पूरी तरह एकाग्र रहो.’

भारत-श्रीलंका वनडे सीरीज पर अब बड़ा खतरा मंडरा रहा है क्योंकि श्रीलंकाई टीम में कोरोना की एंट्री हो चुकी है. इंग्लैंड दौरे से लौटी श्रीलंकाई टीम के बल्लेबाजी कोच ग्रांट फ्लावर कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए हैं. ग्रांट फ्लावर समेत श्रीलंका के सभी खिलाड़ियों का इंग्लैंड से लौटते ही आरटी-पीसीआर टेस्ट किया गया था. अब उस टेस्ट की रिपोर्ट आई है जिसमें ग्रांट फ्लावर को कोरोना होने की पुष्टि हुई है. वैसे श्रीलंकाई बोर्ड का कहना है कि वनडे सीरीज तय समय पर ही शुरू होगी.

विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने अपने खेल के दम पर क्रिकेट जगत की दिग्गज हस्तियों को प्रभावित किया है. इस सूची में पूर्व भारतीय ऑलराउंडर युवराज सिंह का नाम भी शामिल है. युवराज ने कहा कि वह पंत को टीम इंडिया के भावी कप्तान के तौर पर देखते हैं. उन्होंने इसके पीछे की वजह पंत को मानसिक तौर पर मजबूत बताई है. पंत ने जिस तरह से कम उम्र में खुद को साबित किया है, उससे निश्चित रूप से उनकी काफी सराहना होती है.

पिछले 55 साल में पहली बार किसी बड़े खिताब का इंतजार कर रहे इंग्लैंड ने डेनमार्क को हराकर यूरोपीय फुटबॉल चैम्पियनशिप के फाइनल में प्रवेश कर लिया जहां उसका सामना इटली से होगा.एक गोल से पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए इंग्लैंड ने 2-1 से जीत दर्ज की. इस जीत के नायक उसके कप्तान हैरी केन रहे जिन्होंने 104वें मिनट में पेनल्टी बचा लिये जाने के बाद रिबाउंड शॉट पर विजयी गोल दागा. वेम्बले स्टेडियम पर खेले गए इस रोमांचक मैच को डेनमार्क ने अतिरिक्त समय तक खींचा.

दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज बल्लेबाज हाशिम अमला ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट के इतिहास की सबसे धीमी पारियों में से एक खेली. उनकी इस पारी की बदौलत सरे ने हैंपशर के खिलाफ काउंटी चैंपियनशिप में मैच ड्रॉ कराया. अमला द रोज बाउल मैदान में पूरे दिन बल्लेबाजी करते हुए 278 गेंदों में 37 रन बनाकर नाबाद रहे. उनकी टीम सरे ने दिन का खेल खत्म होने पर 8 विकेट के नुकसान पर 128 रन बनाए. अमला की नाबाद 37 रन की पारी न सिर्फ टीम को हार से बचाने में काम आई. बल्कि उनके नाम एक खास रिकॉर्ड भी दर्ज हो गया. उन्होंने 278 गेंदों का सामना किया, ये फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 40 से कम के स्कोर के लिए एक बल्लेबाज द्वारा खेली गई सबसे अधिक गेंद है.

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गुरुवार को भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रहे सौरव गांगुली को उनके 49वें जन्मदिन की बधाई दी. गांगुली को बधाई देने के लिए तृणमूल कांग्रेस की सुप्रीमो उनके आवास पर पहुंची थीं. अपनी आक्रामक कप्तानी और बल्लेबाजी के मशहूर रहे गांगुली इस वक्त बीसीसीआई की बागडोर संभाल रहे हैं.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments