Wednesday, April 14, 2021
HomeUnknown FactsThese are the 5 most weird and strange taxes in world |...

These are the 5 most weird and strange taxes in world | अजब-गजब: दुनिया के पांच अजीबोगरीब टैक्स, जिनके बारे में जानकर होगी हैरानी

डिजिटल डेस्क। दुनिया के लगभग हर देश के नागरिक अपनी आय के मुताबिक सरकार को टैक्स यानी कर देते हैं। इसके अलावा हर देश की सरकार समानों की खरीद-बिक्री पर भी एक निश्चित दर से कर वसुलती है। देश के सभी नागरिकों को सरकार द्वार लगाए गए टैक्स को देना चाहिए। क्योंकि यह देश के विकास के लिए बहुत जरूरी होता है। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी की कई देश बर्फ का टुकड़ा खरीदने के लिए या फिर ताश की गड्डी के लिए भी टैक्स लेते हैं। आज हम आपको दुनिया के अजीबोगरीब टैक्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके बारे में जानकर आप दंग रह जाएंगे। 

  • अमेरिका के एरिजोना में बर्फ का टुकड़ा (आइस ब्लॉक) खरीदने पर भी लोगों को टैक्स देना पड़ता है। हालांकि अगर लोग आइस क्यूब खरीदें तो उसके लिए कोई टैक्स नहीं है।
  • अमेरिका के अलबामा में लोगों को ताश के पत्ते खरीदने या बेचने के लिए भी टैक्स देना पड़ता है। खरीदने वाले को 10 फीसदी प्रति ‘ताश की गड्डी’, जबकि बेचने वाले को 71 रुपये फीस के साथ ही 213 रुपये वार्षिक लाइसेंस के लिए चुकाने पड़ते हैं। हालांकि यह टैक्स सिर्फ ताश के 54 पत्ते या उससे कम खरीदने वालों पर लागू होता है।
  • आजकल शरीर के अंगों पर टैटू बनवाना युवा वर्ग का शौक बन चुका है। लेकिन अगर आपको अपने शरीर पर भी टैटू बनवाने के लिए भी सरकार को टैक्स देना पड़े, तो आपको कैसा लगेगा? आपको बता दें कि अमेरिकी राज्य अरकंसास में लोगों को टैटू के लिए छह फीसदी सेल्स टैक्स चुकाना पड़ता है।
  • क्या आपने कभी ये बात सोचा भी होगा कि आपको टॉयलेट में फ्लश करने के लिए भी टैक्स चुकाना पड़ सकता है? अमेरिका के मैरीलैंड में कुछ ऐसा ही होता है। यहां की सरकार टॉयलेट फ्लश के उपयोग पर लोगों से प्रति महीने करीब 355 रुपये टैक्स वसूलती है। हालांकि इन पैसों को नालों की साफ-सफाई पर खर्च किया जाता है।
  • क्या आपने कभी सुना है कि कद्दू के लिए कर अदा करना पड़ेगा? किन अमेरिका के न्यू जर्सी में ऐसा होता है। यहां लोगों को कद्दू खरीदने के लिए भी टैक्स देना पड़ता है।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments