THE World University Ranking 2021| Only IISc Bangalore and IIT Ropar of India is in the top 400 of world university rankings, total 63 universities qualified for the ranking | वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग के टॉप 400 में भारत की सिर्फ दो यूनिवर्सिटी, रैंकिंग के लिए क्वालिफाई हुई 63 यूनिवर्सिटी में से IISc बैंगलोर और IIT रोपड़ ने बनाई जगह
Spread the love


  • Hindi News
  • Career
  • THE World University Ranking 2021| Only IISc Bangalore And IIT Ropar Of India Is In The Top 400 Of World University Rankings, Total 63 Universities Qualified For The Ranking

12 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
  • आईआईटी रोपड़ को विश्व में 351-400 के पैमाने में स्थान मिला जबकि आईआईएससी बैंगलोर को 301-350 की ग्रुपिंग में रखा गया
  • देश के टॉप 7 IITs ने टाइम्स हायर एजुकेशन की वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग की पारदर्शिता पर सवाल उठाते हुए किया बहिष्कार

हाल ही में जारी हुई ब्रिटेन की टाइम्स हायर एजुकेशन (THE) वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2021 में भारत की सिर्फ 2 यूनिवर्सिटी दुनिया के टॉप 400 में जगह बना पाई है। हालांकि, इस रैंकिंग के लिए देश की कुल 63 यूनिवर्सिटी ने क्वालिफाई लिया था, जो पिछले साल की तुलना में 14 यूनिवर्सिटी ज्यादा थी। रैंकिंग में क्वालिफाई यूनिवर्सिटी के मामले में यह किसी और देश की तुलना में सबसे ज्यादा था।

देश में पहले नंबर पर रहा IISc बैंगलोर

रैंकिंग में जगह पाने वाले भारत के दो इंस्टीट्यूट में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस, बैंगलोर और इंडियन इंस्टीट्यूट टेक्नोलॉजी रोपड़ शामिल है। आईआईटी रोपड़ को विश्व में 351-400 के पैमाने का स्थान मिला जबकि, आईआईएससी बैंगलोर को 301-350 की ग्रुपिंग में रखा गया। इस तरह IISc बैंगलोर ने देश में पहला और IIT रोपड़ ने दूसरा स्थान हासिल किया है।

7 IITs ने किया रैंकिंग का बहिष्कार

वहीं, पिछले साल आई रैंकिंग में आईआईटी इंदौर के साथ देश की तीन इंस्टीट्यूट इस रैंकिंग में शामिल थी। आईआईटी इंदौर को 401-500 के ब्रेकेट में रखा गया था, जबकि 600-800 के ब्रेकेट में भारत की 15 यूनिवर्सिटीज ने जगह बनाई थी। इससे पहले देश के टॉप 7 IITs ने टाइम्स हायर एजुकेशन की वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग की पारदर्शिता पर सवाल उठाते हुए इसका बहिष्कार किया था।

ब्रिटेन की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी रहीं टॉपर

विश्व स्तर पर, 93 देशों के 1,500 से ज्यादा यूनिवर्सिटीज को इस रैंकिंग में शामिल किया गया। इसमें ब्रिटेन की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी पहले, स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी दूसरे और हार्वर्ड यूनिवर्सिटी तीसरे स्थान पर रहीं। वहीं, चीन की सिंघुआ यूनिवर्सिटी को 20वें रैंक के साथ एशिया में सर्वश्रेष्ठ घोषित किया गया।

0



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here