Spread the love


अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ईरान को लेकर सख्त हैं. दोनों देशों के बीच परमाणु हथियारों को लेकर जारी तनाव के बीच अब ट्रंप सरकार ने कुछ नए प्रतिबंध ईरान पर लगाने का फैसला किया है. इस बात की जानकारी सीएनएन की रिपोर्ट के हवाले से मिली है.

रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका ने सोमवार को ईरानी अधिकारियों और संस्थाओं पर नया प्रतिबंध लगा दिया. इस प्रतिबंध का मकसद पारंपरिक हथियार के हस्तांतरन को रोकना बताया जा रहा है. इसको लेकर राष्ट्रपति ट्रंप ने एक बयान भी जारी किया है.

ट्रंप ने कहा,”मेरी कार्रवाई आज ईरानी शासन और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के लिए स्पष्ट है कि जो ईरान के लिए खड़ा होगा उनपर भी प्रतिबंध लगाए जाएंगे.” राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आगे कहा, “मेरा प्रशासन ईरान के परमाणु, बैलिस्टिक मिसाइल और पारंपरिक हथियारों को रोकने के लिए हर उपकरण का उपयोग करेगा.”

माइक पोम्पियो ने कहा,”ईरान पर संयुक्त राष्ट्र की पाबंदियां अनिश्चित काल के लिए फिर से लागू हो गई हैं. हम यह सुनिश्चित करेंगे कि यह तब तक बना रहे जब तक कि ईरान अपना व्यवहार नहीं बदल लेता.”

सीएनएन के अनुसार, ईरान के परमाणु समझौते के तहत हटाए गए ईरान पर संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों को एकतरफा लागू करने के कुछ ही दिनों बाद अमेरिका ने कहा कि नया कार्यकारी आदेश जारी किया गया था. हालांकि, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के अन्य सदस्यों द्वारा अमेरिका के प्रयासों को खारिज कर दिया गया था, जिन्होंने कहा था कि वाशिंगटन के पास स्नैपबैक प्रतिबंध लगाने का कानूनी अधिकार नहीं है.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here