Sunday, April 11, 2021
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special benefits of eating kohlrabi improves digestion pur– News18 Hindi


भारत में लोग कई तरह की सब्जियों (Vegetables) का सेवन करते हैं और इनमें गोभी हर घर में लोगों की डाइट का प्रमुख हिस्सा है. सर्दियों के मौसम में बंदगोभी से लेकर पत्तागोभी का सेवन अधिक मात्रा में किया जाता है. लेकिन क्या आप कोहलराबी (Kohlrabi) के बारे में जानते हैं. बंदगोभी की तरह नजर आने वाली कोहलराबी यूरोप और एशिया में आमतौर पर खाई जाने वाली एक बेहतरीन सब्जी है. भारत के अलग-अलग राज्यों में इसे अलग-अलग नामों से पुकारा जाता है. यह कश्मीरी व्यंजनों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जहां इसे मोनज-हख कहा जाता है. वहीं उत्तर भारत में, कोहलराबी को गांठ गोभी के नाम से जाना जाता है. कोहलराबी को खाने के कई तरीके हैं. हेल्थलाइन की खबर के अनुसार इसे कच्चा या पकाकर किसी भी तरह से खा सकते हैं. इसके अलावा, इसकी पत्तियों व तने दोनों को पकाकर खाया जाता है. आइए आपको बताते हैं कि कोहलराबी खाने से आपको कैसे फायदा मिल सकता है.

एंटीऑक्सीडेंट्स की उच्च मात्रा

कोहलराबी में विटामिन सी, एंथोसायनिन और आइसोथियोसाइनेट जैसे एंटीऑक्सिडेंट्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है. यह आपके सेल्स को फ्री रेडिकल डैमेज से बचाता है. एंटीऑक्सीडेंट्स की उच्च मात्रा डायबिटीज और पेट संबंधी बीमारी को कम करने में मददगार है.

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पाचन में करता है सुधार
कोहलराबी डायटरी फाइबर का एक अच्छा स्त्रोत है, जो डाइजेस्टिव हेल्थ में सुधार करता है. फाइबर खाने से कब्ज, ऐंठन और सूजन की समस्या नहीं होती. यह आम तौर पर गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सिस्टम की गुणवत्ता में सुधार करता है. साथ ही आपकी पोषक तत्वों की क्षमता को अधिकतम करता है.

वजन करता है कम

कोहलराबी को वजन कम करने वाले डाइट के लिए एकदम सही सब्जी कहा जाता है. दरअसल यह कैलोरी में कम है, फाइबर में उच्च है, और लाभकारी पोषक तत्वों के साथ पैक किया जाता है. फाइबर हमें लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है, जिससे लोग ओवरईटिंग से बच जाते हैं और वजन को मेंटेन रखने में आसानी होती है.

हड्डियों को बनाए मजबूत

मिनरल से भरे फूड्स का सेवन करने से हड्डियां मजबूत रहती हैं. कोहलराबी भी ऐसी ही एक सब्जी है, जिसमें मैंगनीज, लोहा और कैल्शियम की उच्च मात्रा होती है.

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शरीर को रखता है एक्टिव

अगर आप अक्सर एनर्जी की कमी से जूझते हैं तो ऐसे में आपको कोहलराबी को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. यह पोटेशियम से समृद्ध है और अगर इसका सही तरह से सेवन किया जाए तो आप खुद को अधिक एनर्जेटिक बना सकते हैं.





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