अर्जुन तेंदुलकर, सचिन तेंदुलकर के 21 वर्षीय बेटे, बाएं हाथ के तेज गेंदबाज, ने पहली बार सीनियर मुंबई स्क्वॉड क्रिकेट टीम में जगह बनाई है। उन्हें हाल ही में शुरू होने वाली सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के लिए 22 सदस्यीय टीम में शामिल किया गया है। तेंदुलकर इससे पहले अलग-अलग आयु वर्ग की टीमों के लिए खेल चुके हैं। उन्होंने भारतीय राष्ट्रीय टीम के नेट्स पर भी गेंदबाजी की है और भारतीय अंडर -19 टीम का प्रतिनिधित्व भी किया है। मुंबई टीम का नेतृत्व सूर्यकुमार यादव कर रहे हैं और राज्य की राजधानी में अपने सभी मैच खेलेंगे। क्या आप जानते हैं अर्जुन ने महज 12 साल की उम्र में 22 रन देकर 8 विकेट झटके थे। आइए जानते हैं कब और कहां।

दरअसल, क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर और डॉ.अंजलि तेंदुलकर के बेटे अर्जुन तेंदुलकर ने हाल ही में अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की है। उन्होंने अपनी बहन के साथ धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल से पढ़ाई की है। इसी स्कूल में उन्होंने क्रिकेट खेलना शुरू किया था। वह बाएं हाथ के बल्लेबाज और तेज गेंदबाज हैं, जो 155 किमी / घंटा की गति से गेंदबाजी कर सकते हैं। जनवरी 2010 में, उन्होंने पुणे में अंडर 13 टूर्नामेंट में अपना पहला मैच खेला। नवंबर 2011 में, उन्होंने जमुनबाई नरसी स्कूल के खिलाफ खेला, उन्होंने इस मैच में 8 विकेट लिए और केवल 22 रन दिए थे।

देश के सबसे महंगे स्कूलों में से एक धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल की स्थापना 2003 मे की गई थी। इस स्कूल की चेयरपर्सन नीता अंबानी हैं। मुकेश अंबानी ने अपने पिता की याद में इस स्कूल को खोला था। 2.3 एकड़ का प्ले ग्राउंड और आर्ट और योगा रूम की सुविधाओं से लैस इस स्कूल की लाइब्रेरी में 40,000 किताबें हैं। इस स्कूल की गिनती देश के टॉप-10 स्कूलों (कई शैक्षणिक संस्थानों से जुड़ी रैंकिंग्स) में होती है। खुद अंबानी परिवार के बच्चों समेत देश के अमीर उद्योपतियों और नामी हस्तियों के बच्चे इसी स्कूल से पढ़ कर निकले हैं।

बता दें कि, अर्जुन तेंदुलकर का जन्म 24 सितंबर 1999 को मुंबई, महाराष्ट्र में हुआ था। जब अर्जुन तेंदुलकर 8 साल के थे, तब उनके पिता ने उनके लिए क्रिकेट कोचिंग क्लब ज्वॉइन करा दिया था। अर्जुन ने गोरगांव केंद्र (जून 2012 में) के खिलाफ क्रॉस मैदान में अंडर -14 मैच में खार जिमखाना के लिए खेलते हुए अपना पहला शतक बनाया था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई






Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here