Realme Narzo 20 Pro का रिव्यू
Spread the love


Realme Narzo 20 Pro कुछ दिलचस्प स्पेसिफिकेशन्स से लैस आता है और यह भी दिलचस्प है कि नार्ज़ो सीरीज़ में इस ‘प्रो’ बैज के साथ आने वाला यह पहला डिवाइस है। नार्ज़ो 20 प्रो की कीमत 14,999 रुपये से शुरू होती है और बहुत कम फोन हैं जो इस कीमत में नार्ज़ो 20 प्रो के समान हार्डवेयर और फीचर्स की पेशकश करते हैं। हालांकि, ये स्पेसिफिकेशन्स और कीमत Narzo 20 Pro को इसके दूसरे भाई Realme 7 के खिलाफ खड़ा कर देता है। नार्ज़ो 20 के स्पेसिफिकेशन्स रियलमी 7 से काफी मेल खाते हैं। तो सवाल उठता है, आपको कौन सा चुनना चाहिए? हम यह जानने के लिए Realme Narzo 20 Pro को रिव्यू कर रहे हैं। 

Realme Narzo 20 Pro design

रियलमी नार्ज़ो 20 प्रो का डिज़ाइन Realme 7 (रिव्यू) से काफी मेल खाता है। नतीजतन, आपको दो अलग-अलग सीरीज़ से संबंध रखने वाले दो एक समान डिज़ाइन वाले फोन देखने को मिलते हैं। हमनें कुछ ऐसा ही Realme Narzo 20 (रिव्यू) और Realme C15 के साथ भी देखा है। Realme ने नार्ज़ो 20 प्रो के पीछे एक अलग पैटर्न रखा है और इसे अलग रंग विकल्पों के साथ पेश किया है। इसमें सामने की ओर ऊपरी बायें कोने में होल-पंच मिलता है। फोन में 6.5 इंच का डिस्प्ले दिया गया है।

Realme 7 की तरह ही, Narzo 20 Pro में पावर बटन पर ही फिंगरप्रिंट स्कैनर मिलता है। शुक्र है, वॉल्यूम बटन को डिवाइस के दूसरी तरफ सेट किया गया है, जिससे उन्हें गलती से दबाने से आप बच जाते हैं।
 

नार्ज़ो 20 प्रो में क्वाड-कैमरा सेटअप है। यह कैमरा मॉड्यूल Realme 7 पर दिए मॉड्यूल के जैसा ही दिखता है, लेकिन रियलमी ने प्राइमरी सेंसर को बदल दिया है। बैक पैनल में एक वी-आकार का पैटर्न है, जो लाइट पड़ने पर चमकता है। ग्लॉसी बैक पैनल उंगलियों के निशानों को काफी आसानी से पकड़ लेता है, लेकिन रियलमी ने बॉक्स में एक कवर शामिल किया है, जिसका इस्तेमाल इन निशानों से बचने के लिए किया जा सकता है।

Realme ने Narzo 20 Pro में 4,500mAh की बैटरी का इस्तेमाल किया है, जो Realme 7 की तुलना में थोड़ी छोटी है। यह वास्तव में दो 2,250mAh के सेल हैं, ताकि चार्जिंग को तेज़ बनाया जा सके। नार्ज़ो 20 प्रो में 65 वाट सुपरडार्ट चार्जिंग तकनीक मिलती है और अच्छी बात यह है कि बॉक्स में समान क्षमता सपोर्ट करने वाला चार्जर मिलता है। नार्ज़ो 20 प्रो का वज़न 191 ग्राम है, जो इसके साइज़ और बैटरी क्षमता को देखते हुए बहुत अधिक नहीं है।
 

Realme Narzo 20 Pro specifications

Realme 7 के साथ इस फोन की समानताएं केवल डिज़ाइन तक ही सीमित नहीं है। दोनों फोन एक समान प्रोसेसर के साथ आते हैं। रियलमी ने Narzo 20 Pro में MediaTek Helio G95 चिपसेट को चुना है। यह एक ऑक्टा-कोर प्रोसेसर है, जिसमें 2.05 गीगाहर्ट्ज़ क्लॉक स्पीड पर चलने वाले दो कोर्टेक्स-ए76 कोर और 2 गीगाहर्ट्ज़ पर चलने वाले छह कोर्टेक्स-ए55 कोर शामिल हैं। इसमें 6 जीबी रैम के साथ 64 जीबी स्टोरेज और 8 जीबी रैम के साथ 128 जीबी स्टोरेज वाले दो विकल्प मिलते हैं। हमारे पास रिव्यू के लिए इसका टॉप वेरिएंट था, जिसकी कीमत 16,999 है। बेस मॉडल को 14,999 रुपये कीमत पर लॉन्च किया गया है।

आपको Narzo 20 Pro पर 90Hz का फुल-एचडी+ डिस्प्ले मिलता है। इस कीमत पर हाई-रिफ्रेश रेट पैनल बहुत आम नहीं हैं, लेकिन Realme उन्हें पहले से ही कुछ मॉडलों पर पेश कर चुकी है। नार्ज़ो 20 प्रो कार्य के अनुसार फोन पर रिफ्रेश रेट को खुद से सेट करता है। हालांकि आप इसे खुद से भी सेट कर सकते हैं। इसके पैनल के रंगों के तापमान को भी खुद से सेट किया जा सकता है।
 

realme

नार्ज़ो 20 प्रो Android 10 पर आधारित Realme UI पर चलाता है और हमारी यूनिट में अगस्त एंड्रॉयड सिक्योरिटी पैच था। Realme UI में ऐप लॉक जैसे कुछ कस्टमाइज़ेशन हैं, जिनका उपयोग ऐप्स को लॉक करने के लिए किया जा सकता है। इसके अलावा प्राइवेट स्पेस मिलता है, जो आपको पासवर्ड के साथ अपनी फोटो, वीडियो और अन्य फाइलों को सुरक्षित करने का विकल्प देता है। यूआई का उपयोग करना बहुत आसान है और हमने बिना किसी समस्या के इसे चलाया। Realme Narzo 20 Pro में कुछ पहले से इंस्टॉल आएं ऐप्स भी थे, जैसे कि फेसबुक, रियलमी कम्युनिटी, रियलमी पे और कुछ अन्य ऐप्स और हम आपको सलाह देंगे कि अगर आप उनका इस्तेमाल नहीं करना चाहते, तो आप उन्हें अनइंस्टॉल कर दें।
 

Realme Narzo 20 Pro performance

नार्ज़ो 20 प्रो ने हमें रोज़मर्रा के इस्तेमाल में किसी प्रकार की शिकायत का मौका नहीं दिया। ऐप्स तेज़ी से लोड हुए और उनके बीच स्विच करना भी स्मूथ था। डिवाइस को अनलॉक करने के लिए फिंगरप्रिंट स्कैनर और फेस अनलॉक फीचर सटीकता और तेज़ी से काम करते हैं। यहां तक ​​कि भारी इस्तेमाल को भी Narzo 20 Pro आराम से संभाल सकता है।

हमनें स्मार्टफोन पर Call of Duty: Mobile खेला और यह मिड ग्राफिक्स प्रीसेट पर डिफॉल्ट रूप से चला। इस डिफॉल्ट सेटिंग्स के साथ गेम बिना किसी लैग के आराम से चला। हमनें 15 मिनट तक गेम खेला और नोटिस किया कि बैटरी 6 प्रतिशत गिरी और फोन की स्क्रीन टच करने में मामूली रूप से गर्म थी।
 

realme

रियलमी नार्ज़ो 20 प्रो की बैटरी लाइफ काफी अच्छी थी। हमारे उपयोग में फोन आसानी से डेढ़ दिन चला। यहां तक ​​कि यदि आप एक भारी यूज़र हैं, तो भी आपको एक दिन का बैटरी बैकअप मिल जाना चाहिए। हमारे एचडी वीडियो लूप टेस्ट में, Narzo 20 Pro एक चार्ज में 20 घंटे और 12 मिनट चला, जो बहुत अच्छा है। सोने पर सुहागा यह है कि फोन के साथ Realme एक 65W सुपरडार्ट चार्जर देती है। इसने सिर्फ पंद्रह मिनट में फोन को 50 प्रतिशत तक चार्ज कर दिया और फोन को पूरी तरह से चार्ज होने में लगभग 40 मिनट लगे। यह काफी तेज़ है और इस कीमत पर ऐसी चार्जिंग स्पीड देने वाले फिलहाल कोई फोन मौजूद नहीं है।
 

Realme Narzo 20 Pro cameras

नार्ज़ो 20 प्रो पर क्वाड-कैमरा सेटअप मिलता है, जिसमें 48-मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा, 8-मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड एंगल कैमरा, 2-मेगापिक्सल का ब्लैक एंड व्हाइट पोर्ट्रेट कैमरा और 2-मेगापिक्सल का मैक्रो लेंस मिलता है। कैमरा ऐप का उपयोग करना बहुत आसान है और आमतौर पर उपयोग किए जाने वाले मोड मुख्य स्क्रीन पर स्वाइप करके एक्सेस किए जा सकते हैं। अतिरिक्त शूटिंग मोड के लिए एक सब-मेन्यू मिलता है।
 

realme

Narzo 20 Pro डिफॉल्ट रूप से 12-मेगापिक्सल शॉट्स लेता है और इसमें ठीक-ठाक डायनामिक रेंज मिलती है। एआई यह पता लगाने में सक्षम है कि कैमरा किस सीन को कैप्चर करने जा रहा है, इसलिए यह कैमरे को उसी के अनुसार सेट कर देता है। रंग सटीक थे और दूर पर स्थित सब्जेक्ट पर भी अच्छी डिटेल्स थी। वाइड-एंगल कैमरा कम रिज़ॉल्यूशन वाले आउटपुट देता है और क्वालिटी में भी ध्यान देने लायक गिरावट देखने को मिली। किनारों पर भी बैरल इफेक्ट दिखाई दिया। आपके पास फुल 48-मेगापिक्सल रिज़ॉल्यूशन पर शॉट्स लेने का विकल्प भी है, लेकिन इससे लिए गए शॉट्स उतने अच्छे नहीं थे और शॉट्स को ज़ूम-इन करने पर हमनें उनमें वाटरकलर के समान इफेक्ट पाया।
 

realme
realme

क्लोज़-अप शॉट्स अच्छे थे और कैमरा सॉफ्ट बैकग्राउंड ब्लर (धुंधलापन) के साथ शार्प डिटेल्स कैप्चर करने में सक्षम था। पोर्ट्रेट शॉट्स भी ठीक-ठाक थे, लेकिन हमने देखा कि एआई सब्जेक्ट का अच्छी तरह से पता नहीं लगा पाता था। हालांकि, यह चेहरे की पहचान आराम से कर लेता है। इसने हमें शॉट लेने से पहले ब्लर का स्तर भी निर्धारित करने दिया। मैक्रो कैमरा आपको सब्जेक्ट को बहुत करीब से कैप्चर करने का मौका देता है, लेकिन रिज़ॉल्यूशन कम है और तस्वीरें बहुत शार्प नहीं आई।
 

realme
realme
realme

कम रोशनी में कैमरा का प्रदर्शन औसत था और तस्वीरें फ्लैट दिखाई दीं। नाइट मोड पर स्विच करने से बेहतर डिटेल्स निकल कर आईं, लेकिन फोन को हर शॉट को कैप्चर करने में लगभग तीन सेकंड लगते हैं। वाइड-एंगल कैमरा प्राइमरी कैमरा की तुलना में ज्यादा रोशनी कैप्चर नहीं करता है। हालांकि यह बड़े क्षेत्र को कैप्चर करने में सक्षम है। वाइड-एंगल कैमरा का उपयोग करके नाइट मोड में फोटो लेने का विकल्प भी है, लेकिन क्लाविटी में मामूली अंतर देखने को मिलता है।
 

realme
realme
realme

रियलमी नार्ज़ो 20 प्रो के साथ ली गई सेल्फी ठीक-ठाक थीं। आप सेल्फी कैमरे का उपयोग करके पोर्ट्रेट शॉट्स भी ले सकते हैं और यह आपको ब्लर का लेवल सेट करने का मौका देता है। पोर्ट्रेट्स अच्छे थे। लो-लाइट सेल्फी औसत से कम थी।
 

Verdict

Realme Narzo 20 Pro कुछ शक्तिशाली हार्डवेयर से लैस आता है और पावर यूज़र की ज़रूरतों को पूरा कर सकता है। Helio G95 चिपसेट भारी ऐप्स और गेम्स को आसानी से संभाल सकता है और बड़ी बैटरी अच्छा बैकअप देती है। सबसे प्रभावशाली है इसमें शामिल 65W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट, जो इस फोन को प्रतिद्वंदियों से एक दो कदम आगे ले जाता है। हालांकि लो-लाइट कैमरा परफॉर्मेंस को थोड़े सुधार की ज़रूरत है।

अगर इसकी कैमरा परफॉर्मेंस आपके लिए ज्यादा मायने नहीं रखती, तो कीमत के हिसाब से Narzo 20 Pro एक अच्छा परफॉर्मर है। हालांकि, वास्तव में इस फोन और Realme 7 (रिव्यू) में बहुत अंतर नहीं है, इसलिए रियलमी 7 भी एक उपयुक्त विकल्प के रूप में सामने आता है।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here