PUBG Mobile भारत में आज से पूरी तरह से होगा बंद
Spread the love


PUBG Mobile के भारतीय यूज़र्स, जो बैन के बाद भी भारत में गेम को एक्सेस कर पा रहे हैं, उनके लिए एक बुरी खबर है। शुक्रवार, 30 अक्टूबर से भारत में प्लेयर्स को गेम का एक्सेस मिलना बंद हो जाएगा। यह सरकार द्वारा लोकप्रिय बैटल रोयाल गेम के बैन होने के दो महीने बाद होने जा रहा है। याद दिला दें कि सितंबर की शुरुआत में पबजी मोबाइल और पबजी मोबाइल लाइट के साथ अन्य 116 ऐप्स को प्रतिबंधित कर दिया गया था। यह प्रतिबंध देश में Google Play और Apple App Store से PUBG Mobile और PUBG Mobile Lite को हटाने के लिए लाया गया था, हालांकि दोनों गेम उन प्लेयर्स के लिए चालू थे, जिनके मोबाइल फोन पर यह गेम पहले से इंस्टॉल था, लेकिन अब यह गेम सर्वर लेवल से भारतीय प्लेयर्स के लिए एक्सेस बंद कर देगा।

गुरुवार को PUBG Mobile ने भारत में अपने आधिकारिक फेसबुक पेज के जरिए से घोषणा की थी कि Tencent Games पबजी मोबाइल नॉर्डिक मैप: लिविक और पबजी मोबाइल लाइट दोनों के भारतीय यूज़र्स के लिए सभी सेवा और पहुंच को पूरी तरह से बंद कर देगा।

भारत ने पबजी मोबाइल और पबजी मोबाइल लाइट के साथ-साथ चीन के कई अन्य ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया था। प्रतिबंध सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 69ए के तहत लगाया गया था और देश की “संप्रभुता और अखंडता के हित” में बताया गया था।

सरकार द्वारा प्रतिबंध लागू होने के कुछ ही समय बाद, PUBG Corporation ने घोषणा की थी कि उसने PUBG Mobile के पब्लिशिंग अधिकारों को भारत में शेन्ज़ेन-आधारित Tencent Games से अपने अधीन ले लिया है। यह कदम चीनी कंपनी की भूमिका पर उठे सवालों के जवाब में था। हालांकि, इसकी वजह से प्रतिबंध में कोई बदलाव नहीं आया और गेम भारत में आज भी बैन की स्थिति में है।

अभी तक PUBG Mobile और PUBG Mobile Lite केवल गूगल प्ले और ऐप्पल ऐप स्टोर से हटा हुआ था, लेकिन अब आज से इसे भारत में सर्वर लेवल से बंद कर दिया जाएगा। हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि प्लेयर्स वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (VPN) का उपयोग करके गेम खेल सकेंगे या नहीं।

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here