Sunday, April 11, 2021
HomeUncategorizedPUBG ends ties with China's Tencent Games for India franchise | भारत...

PUBG ends ties with China’s Tencent Games for India franchise | भारत वापसी के लिए पबजी ने लिया बड़ा फैसला; चीनी निवेशक टेनसेंट गेम्स को बाहर करेगी दक्षिण कोरियाई कंपनी


नई दिल्ली8 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार ने पबजी की तर्ज पर FAU-G गेम लाने की घोषणा की है।

  • दक्षिण कोरिया की कंपनी ने चीनी कंपनी के साथ मिलकर बनाया था मोबाइल वर्जन
  • सरकार ने 2 सितंबर को पबजी समेत चीन के 118 ऐप पर बैन लगाया था

दक्षिण कोरिया की कंपनी पबजी कॉरपोरेशन अपने पॉपुलर गेम प्लेयर्स अननोन्स बैटलग्राउंड्स (पबजी) को फिर से भारत लाने की कोशिश कर रही है। इसके लिए पबजी कॉरपोरेशन ने चीनी कंपनी टेनसेंट से नाता तोड़ दिया है। कंपनी ने एक ब्लॉग में कहा है कि उसने चीनी कंपनी टेनसेंट गेम्स के पब्लिश राइट्स खत्म कर दिए हैं। पबजी के इस कदम के बाद माना जा रहा है कि वह टेनसेंट गेम्स के साथ इन्वेस्टमेंट समेत बाकी रिलेशन भी खत्म कर सकती है।

सरकार ने पिछले हफ्ते ही लगाया था पबजी पर बैन

केंद्र सरकार ने सुरक्षा कारणों से 2 सितंबर को चीन की कंपनियों से जुड़े 118 ऐप पर बैन लगाया था। इसमें पॉपुलर गेम पबजी भी शामिल था। सरकार ने पबजी के मोबाइल वर्जन पर बैन लगाया था। भारत में इसकी फ्रेंचाइजी चीनी कंपनी टेनसेंट के पास थी। इसमें फुल और लाइट दोनों वर्जन शामिल हैं। सरकार अब तक चीन से जुड़े 224 ऐप पर बैन लगा चुकी है।

अब खुद पब्लिशिंग की जिम्मेदारी लेगी पबजी कॉरपोरेशन

पबजी कॉरपोरेशन ने ब्लॉग में कहा कि बदले हालातों में कंपनी ने पबजी मोबाइल फ्रेंचाइजी की पब्लिशिंग जिम्मेदारी खुद लेने का फैसला किया है। हम आगे भारत के यूजर्स को पबजी जैसा फील देने के लिए ऑप्शन पर काम कर रहे हैं। हम अपने यूजर्स को एक हेल्दी गेमप्ले एटमॉस्फियर देने की पूरी कोशिश करते हैं।

टेनसेंट के साथ मिलकर बनाया गया है मोबाइल वर्जन

पबजी गेम को दक्षिण कोरिया की कंपनी पबजी कॉरपोरेशन ने डेवलप किया है। यह गेम पीसी, एक्सबॉक्स और प्लेस्टेशन पर है। हालांकि, इस गेम का मोबाइल वर्जन चीनी कंपनी टेनसेंट होल्डिंग्स की सिस्टर कंपनी टेनसेंट गेम्स के साथ मिलकर बनाया गया है। मोबाइल पर पबजी के फुल-फ्लैग और लाइट वेरिएंट मौजूद हैं।

बैन हटाने को लेकर सरकार के साथ मिलकर कर रहे काम

पबजी कॉरपोरेशन ने कहा कि वह भारत में पबजी मोबाइल और पबजी मोबाइल लाइट पर हालिया बैन के बाद नजर बनाए हुए हैं। कंपनी का कहना है कि हम भारत सरकार की ओर से लगाए गए बैन का सम्मान करती है। प्लेयर्स के डाटा की सुरक्षा कंपनी की प्राथमिकता है। कंपनी ने कहा कि हम भारत सरकार के साथ मिलकर समस्या का समाधान करने पर जुटे हैं ताकि गेमर्स एक बार फिर से भारतीय कानूनों और रेग्यूलेशंस के साथ पबजी का लुत्फ ले सकें।

भारत में 17.5 करोड़ बार डाउनलोड हुआ पबजी

पबजी दुनिया में सबसे ज्यादा डाउनलोड किए जाने वाले गेम्स की लिस्ट में टॉप-5 में है। सेंसर टॉवर की रिपोर्ट के मुताबिक, दुनियाभर में पबजी को 73 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड किया गया है। इसमें से 17.5 करोड़ बार यानी 24% बार भारतीयों ने डाउनलोड किया है। इस हिसाब से पबजी खेलने वालों में हर 4 में से 1 भारतीय है।

गेमिंग की दुनिया में सबसे ज्यादा रेवेन्यू कमाने वाला गेम है पबजी

पबजी गेमिंग की दुनिया में सबसे ज्यादा रेवेन्यू कमाने वाला गेम है । सेंसर टॉवर के मुताबिक, अभी तक पबजी 3 अरब डॉलर यानी 23 हजार 745 करोड़ रुपए का रेवेन्यू कमा चुका है। पबजी का 50% से ज्यादा रेवेन्यू चीन से ही मिलता है। जुलाई में पबजी ने 208 मिलियन डॉलर (1,545 करोड़ रुपए) का रेवेन्यू कमाया है। यानी जुलाई में पबजी ने हर दिन 50 करोड़ रुपए कमाए हैं।

अक्षय कुमार ने की है FAU-G लाने की घोषणा

पबजी पर बैन के बाद कई देसी कंपनियों ने भी ऐसा ही गेम लाने की तैयारी की है। इस बीच बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार ने पबजी की तर्ज पर FAU-G गेम लाने की घोषणा की है। अक्षय कुमार ने अपने इस गेम का पोस्टर भी जारी कर दिया है। यह गेम अक्टूबर के अंत तक लॉन्च हो सकता है।

0



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments