इस बेहतरीन स्कीम से किसान लाखों में करें कमाई! 80 फीसदी पैसा देगी सरकार
Spread the love


नई दिल्ली. आज के समय में कोई भी व्यक्ति नौकरी से ज्यादा बिजनेस की तरफ आकर्षित हो रहा है. ऐसे में डेयरी प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनी मदर डेयरी (Mother Dairy) के साथ बिजनेस करने का इस समय बड़ा मौका है. फ्रूट एंड वेजिटेबल प्राइवेट लिमिटेड कंपनी अपनी फ्रेंचाइजी ऑफर कर रही है. इसकी फ्रेंचाइजी लेकर आप अपना कारोबार खड़ा कर सकते हैं. डेयरी प्रोडक्ट ऐसे होते हैं जो रोजमर्रा में उपयोग होने वाला सामना है. इसमें नुकसान ना के बराबर होने की गुंजाइश होती है. अगर आप कम इन्वेस्टमेंट के साथ फ्रेंचाइजी बिजनेस करने की सोच रहे हैं तो Mother Dairy के साथ जाना चाहिए. इसमें सिर्फ 5 से 10 लाख का निवेश होता है.

इन प्रोडक्ट से कर सकते हैं कमाई-
यह भारत के कृषि-उद्योग का सबसे बड़ा फ्रेंचाइज नेटवर्क है. हाल ही में कंपनी ने पहली बार बेकरी सेगमेंट में उतरने की प्लानिंग की है. कंपनी ने तीन तरह की ब्रेड लॉन्च की हैं. कंपनी दूध, दुग्ध से बने प्रोडक्ट और दूसरे खाद्य प्रोडक्ट बनाती और बेचती है. डेयरी उत्पादों के अलावा कंपनी फल, सब्जियां, खाद्य तेलों, खाद्य पदार्थों, अचार, फलों के रस, जैम जैसी चीजें भी बनाती है. कंपनी के करीब 2500 रिटेल आउटलेट हैं और धीरे-धीरे नेटवर्क को बढ़ाने की प्लानिंग है.

ये भी पढ़ें : घरेलू खिलौना इंडस्ट्री के लिए नए नियम अब 1 जनवरी 2021 से लागू होंगेइस तरह शुरू करें प्लानिंग-

Mother Dairy ने देश में करीब 2500 आउटलेट्स खोल रखे हैं. मदर डेयरी की फ्रेंचाइजी लेने के लिए अच्छी इन्वेस्टमेंट की जरूरत होती है. ये इन्वेस्टमेंट आपकी जगह और लोकेशन के हिसाब से भी ज्यादा या कम हो सकती है. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए कम से 5 से 10 लाख रुपए की इन्वेस्टमेंट करनी पड़ती है. इसमें ब्रांड फीस के तौर पर 50,000 रुपए अलग से देने होंगे. हालांकि, कंपनी किसी तरह की रॉयल्टी फीस नहीं लेती.

इस तरह लें फ्रेंचाइजी?
आप इन ब्रांड्स की वेबसाइट पर सीधे जाकर या फ्रेंचाइज इंडिया के जरिए फ्रेंचाइजी ले सकते हैं. यहां से आपको फ्रेंचाइजी लेने का तरीका, जरूरी एरिया और निवेश की जानकारी मिल जाएगी. फ्रेंचाइजी लेने के लिए इससे जुड़ी फीस भरनी होती है, जो तय मियाद के लिए होती है. फ्रेंचाइजी फीस ब्रांड के मुताबिक हो सकती है, जो 50 हजार रुपए से शुरू होती है.

ये भी पढ़ें : अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए RBI हर जरूरी कदम उठाने के लिए अब पूरी तरह तैयार: शक्तिकांत दास

इतनी होगी कमाई-
डेयरी प्रोडक्ट के बिजनेस से पहले दिन ही कमाई होनी शुरू हो जाती है. Mother Dairy फ्रेंचाइजी में निवेश करने वालों के लिए मदर डेयरी डिस्ट्रीब्यूटरशिप मार्जिन काफी महत्वपूर्ण है. पहले साल में ही निवेश पर 30 फीसदी रिटर्न मिल सकता है. इन्वेस्टमेंट की पूरी रकम निकलने में लगभग 2 साल का समय लग सकता है. मदर डेयरी में निवेश करने पर हर महीने लगभग 44,000 रुपए का फायदा हो सकता है.

इन डॉक्यूमेंट की पड़ेगी जरूरत-
आइडी प्रूफ के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड या फिर वोटर आइडी कार्ड देना होगा. एड्रेस प्रूफ के लिए राशन कार्ड, इलेक्ट्रिसिटी बिल की कॉपी देनी होगी. इसके साथ ही बैंक अकाउंट डीटेल, फोटोग्राफ, ई-मेल आइडी, फोन नंबर, प्रॉपर्टी के डॉक्यूमेंट्स और NOC सर्टिफिकेट चाहिए होगा.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here