Monsoon Session Live: राज्यसभा में पेश हुआ कृषि विधेयक, तोमर बोले- इसका MSP से कोई लेना-देना नहीं
Spread the love


कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (Narendra Singh Tomar) ने खेती-किसानी से जुड़े तीन अहम विधयक (Farm Bills 2020) राज्यसभा में पेश कर दिया. कृषक उपज व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सरलीकरण) विधेयक, 2020 और  कृषक (सशक्तिकरण और संरक्षण) कीमत आश्वासन और कृषि सेवा पर करार विधेयक, 2020  बिल को राज्यसभा में पेश करते हुए तोमर ने कहा कि कृषि सुधार से जुड़े ये कानून किसानों के जीवन में क्रांतिकारी बदलाव लाने वाले हैं.

सरकार ने लोकसभा में इन विधेयकों को पास करा लिया है. हालांकि उच्च सदन में केंद्र के पास बहुमत नहीं है और कांग्रेस सहित कई विपक्षी दल इन विधेयकों का पुरजोर विरोध कर रहे हैं. ऐसे में यूपीए को अगर कुछ अन्य विपक्षी दलों का समर्थन मिला तो मोदी सरकार के लिए राज्यसभा में ये बिल पास करवाना मुश्किल होगा. ऐसे में पार्टी की नजर उन दलों पर है, जो न एनडीए में हैं और न ही यूपीए का हिस्सा.

इन बिल का कई किसान भारी विरोध कर रहे हैं. खासकर पंजाब और हरियाणा के किसान संगठनों ने इस नए विधेयक के खिलाफ कई बार विरोध प्रदर्शन किया है. इस बीच भारतीय किसान यूनियन (BKU) की हरियाणा इकाई ने राज्य के सभी प्रमुख हाईवे को रविवार को दोपहर 12 से 3 बजे तक 3 घंटों तक के लिए जाम करने का ऐलान किया है. उधर पंजाब में इन विधेयकों के विरोध में 25 सितंबर को बंद बुलाया गया है.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here