NDTV Gadgets 360 Hindi
Spread the love


Mitron स्वदेशी शॉर्ट-फॉर्म वीडियो शेयरिंग ऐप ने गूगल प्ले पर Atmanirbhar Apps लॉन्च किया है, यह एक ऐसे प्लेटफॉर्म के रूप में पेश किया गया है जहां आपको सभी प्रकार की मेड-इन-इंडिया ऐप्स के सुझाव उपलब्ध होंगे। आत्मनिर्भर ऐप्स भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ‘आत्मनिर्भर भारत’ पहल को आगे बढ़ाता नज़र आता है, जो कि यूज़र्स को स्वदेशी ऐप के लिए एक प्लेटफॉर्म प्रदान करता है। यह ऐप्स बिजनेस, ई-लर्निंग, न्यूज़, हेल्थ, शॉपिंग, गेम्स, यूटिलिटी, इंटरटनमेंट, सोशल जैसी कैटेगरी के आधार पर सुझाव प्रदान करता है। हालांकि, फिलहाल ‘आत्मनिर्भर ऐप्स’ एंड्रॉयड डिवाइस पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध है।

Atmanirbhar Apps गूगल प्ले पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध है। यह ऐप आपको लोकल डेवलपर्स द्वारा निर्मित किए गए 100 से ज्यादा भारतीय ऐप्स को एक्सप्लोर और डिस्कवर करने की इज़ाजत देता है। इसके अलावा इस ऐप में नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई आत्मनिर्भर भारत की पहल को सपोर्ट करने की प्रतिज्ञा लेने का भी विकल्प मिलता है। आपको बता दें, इस ऐप पर किस प्रकार का रजिस्ट्रेशन करने की जरूरत नहीं पड़ती, केवल डाउनलोड करके आप सीधे भारतीय ऐप के सुझावों प्राप्त कर सकते हैं। इनमें Aarogya Setu, BHIM, Narendra Modi app, JioTV, DigiLocker, Kaagaz Scanner और IRCTC Rail Connect आदि ऐप्स शामिल हैं।

इस लिस्ट में आपको ऐप्स के साइज़, उन्हें कितने भारतीयों द्वारा इंस्टॉल किया गया है और ऐप्स क्या काम करता है उसके बारे में डिसक्रिप्शन आदि की जानकारी मिलती है। आत्मनिर्भर ऐप का साइज़ 12एमबी है। कंपनी का दावा है कि फिलहाल उनके प्लेटफॉर्म पर 100 से ज्यादा ऐप्स मौजूद है और साल के अंत तक इस पर 500 ऐप्स के सपोर्ट को लेकर आना है। यह प्लेटफॉर्म गवर्नेंस, यूटिलिटी, एग्रीकल्चर, गेमिंग, एंटरटेनमेंट, लाइफस्टाइल, ई-लर्निंग, इत्यादि जैसी कैटेगरी से कई प्रकार के ऐप्स को होस्ट करता है। इसके अलावा, इस प्लेटफॉर्म पर कुछ ऐसे भी ऐप्स भी मौजूद है, जिसके बारे में ज्यादा लोग नहीं जानते जैसे Atmanirbh Kifayat, Grocit, Jain Thela, Home Shoppy, YourQuote, Vridhi Stores, Xploree AI Keyboard, mParivahan, आदि।
 

कैसे काम करता है यह ऐप-

ऐप पर सुझाए गए ऐप के बगल में आपको Get App का बटन दिखेगा, जो कि आपको सीधे उस ऐप की गूगल प्ले लिस्टिंग पर ले जाएगा जहां से आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं। जैसे कि हमने बताया फिलहाल यह ऐप केवल एंड्रॉयड यूज़र्स के लिए ही उपलब्ध है, और iOS पर इसकी उपलब्धता के बारे में कोई जानकारी सामने नहीं आई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here