Spread the love


  • Hindi News
  • Sports
  • Lionel Messi Ended Intense Speculation About His Future On Friday By Saying He Will Remain With Barcelona For Another Year

6 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

अपनी पत्नी एंटोनेला और बच्चों के साथ लियोनल मेसी। उन्होंने कहा कि मेरे बच्चे बार्सिलोना और अपना स्कूल नहीं छोड़ना चाहते थे। वे मेरे इस फैसले के खिलाफ थे। -फाइल

  • लियोनल मेसी ने कहा कि जब मैंने अपनी पत्नी और बच्चों को क्लब छोड़ने के फैसले के बारे में बताया, तो सब रोने लगे थे
  • मेसी ने सितंबर 2000 में 13 साल की उम्र में एक पेपर नैपकिन पर बार्सिलोना के साथ कॉन्ट्रैक्ट किया था।

लियोनल मेसी ने अपने बार्सिलोना छोड़ने को लेकर लगाई जा रही अटकलों को शुक्रवार को खत्म कर दिया। वे एक साल और इस क्लब के लिए खेलेंगे। मेसी बार्सिलोना के खिलाफ कानूनी लड़ाई नहीं लड़ना चाहते थे। इसलिए उन्होंने यह फैसला लिया।

मेसी ने कहा कि मैं खुश नहीं था, इसलिए क्लब छोड़ना चाहता था। लेकिन मुझे ऐसा नहीं करने दिया गया। मैं कानूनी लड़ाई नहीं लड़ना चाहता था। इसलिए एक साल रूकने का फैसला लिया। मैं बार्सिलोना के खिलाफ कभी कोर्ट नहीं जा सकता हूं। मैं इस क्लब से प्यार करता हूं। मुझे इसी क्लब ने सब कुछ दिया है। मैंने अपनी जिंदगी यहीं बनाई है।

मैं क्लब में रहना नहीं चाहता था: मेसी

उन्होंने आगे कहा कि मुझे लगा कि और मेरा यकीन था कि मैं क्लब छोड़ने के लिए स्वतंत्र हूं। प्रेसिडेंट ने हमेशा यही कहा था कि सीजन खत्म होने के बाद मैं रूकने या क्लब छोड़ने का फैसला ले सकता हूं। लेकिन अब वे इस तथ्य को आधार बना रहे हैं कि मैंने 10 जून से पहले क्लब छोड़ने की बात नहीं कही।

‘फैमिली नहीं चाहती थी कि बार्सिलोना छोड़ूं’

अर्जेंटीना के 33 साल के इस खिलाड़ी ने कहा कि जब मैंने पत्नी और बच्चों को बार्सिलोना छोड़ने के फैसले के बारे में बताया, तो पूरा परिवार रोने लगा। मेरे बच्चे बार्सिलोना नहीं छोड़ना चाहते थे और न ही अपना स्कूल बदलना चाहते थे।

मेसी के पिता और क्लब डायरेक्टर के बीच बात हुई थी

मेसी ने जब से क्लब छोड़ने का फैसला लिया था, तब से ही उन्हें रोकने की कोशिश हो रही थी। इसी सिलसिले में दो दिन पहले क्लब के डायरेक्टर जोसेप मारिया मार्तोमेउ ने मेसी के पिता जॉर्ज के साथ डेढ़ घंटे तक मीटिंग की थी। इस दौरान जॉर्ज ने कहा था कि वे मेसी को सिर्फ मौजूदा सीजन में खेलने के लिए मना सकते हैं, लेकिन 2022 फीफा वर्ल्ड कप तक मुश्किल है।

2022 तक कॉन्ट्रैक्ट बढ़ाना चाहता है क्लब
मीटिंग के अगले दिन ही मेसी के पिता अर्जेंटीना लौट गए थे। इस दौरान उन्होंने मीडिया से कहा था कि मेसी का बार्सिलोना में रहना मुश्किल हो गया है। जॉर्ज का यही रुख बैठक के दौरान भी था। बार्सिलोना के डायरेक्टर ने मेसी के साथ 2022 फीफा वर्ल्ड कप तक कॉन्ट्रैक्ट बढ़ाने का प्रस्ताव भी रखा था।

मेसी और क्लब के बीच कॉन्ट्रैक्ट क्लॉज को लेकर तनातनी थी
इस पर जॉर्ज ने कहा था कि वे अपने बेटे को सिर्फ मौजूदा सीजन खेलने के लिए मना सकते हैं। अगर फिर भी वह क्लब को छोड़ना चाहता है, तो कॉन्ट्रैक्ट नियम उसे फ्री में जाने की मंजूरी देता है। हालांकि, क्लब और स्पेनिश टूर्नामेंट ला लिगा मैनेजमेंट शुरू से ही इस बात से इनकार कर रहा था। उनका कहना था कि करार तोड़ने पर मेसी को 700 मिलियन यूरो (करीब 6 हजार करोड़ रुपए) चुकाने होंगे।

मेसी ने क्लब को फैक्स भेजकर अपने अलग होने की जानकारी दी थी
बीते महीने 15 अगस्त को चैम्पियंस लीग के क्वार्टरफाइनल में जर्मनी के क्लब बायर्न म्यूनिख ने बार्सिलोना को 8-2 से हराया था। यह क्लब की अब तक की सबसे बड़ी हार है। इसके बाद मेसी ने कहा था कि वे क्लब छोड़ चुके हैं। वह खुद को फ्री एजेंट मान रहे हैं। पिछले हफ्ते ही उन्होंने फैक्स भेजकर क्लब को यह जानकारी दे दी थी। इसके बाद टेस्ट और ट्रेनिंग में भी नहीं पहुंचे थे।

मेसी ने 13 साल की उम्र में बार्सिलोना से करार किया था

मेसी ने सितंबर 2000 में 13 साल की उम्र में एक पेपर नैपकिन पर बार्सिलोना के साथ कॉन्ट्रैक्ट किया था। उन्होंने क्लब के साथ 2017 में कॉन्ट्रैक्ट बढ़ाया था, जो जून 2021 में खत्म हो होने वाला है।

बार्सिलोना को 4 बार चैम्पियंस लीग चैम्पियन बनाया
मेसी ने बार्सिलोना को 10 ला लिगा और 4 चैम्पियंस लीग समेत 34 खिताब जिताए हैं। मेसी 30 जून को ही 700 गोल करने वाले दुनिया के 7वें खिलाड़ी बने हैं। इसमें क्लब के लिए 630 और अपने देश अर्जेंटीना के लिए 70 गोल शामिल हैं। सबसे ज्यादा 805 गोल का रिकॉर्ड ऑस्ट्रिया के जोसेफ बिकन के नाम है।

1180 करोड़ के साथ मेसी सबसे अमीर फुटबॉलर हैं

मेसी दुनिया के सबसे अमीर फुटबॉलर हैं। मेसी ने पिछले साल रोनाल्डो से 108 करोड़ रु. ज्यादा कमाए। मेसी की कमाई 120 मिलियन पाउंड (करीब 1180 करोड़ रुपए) है। वहीं, रोनाल्डो की कमाई 1072 करोड़ रुपए है। सिर्फ मेसी और रोनाल्डो ने कमाई में 100 मिलियन पाउंड का आंकड़ा पार किया है।

0





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here