Thursday, May 13, 2021
HomeGadgetsLinkedIn के 50 करोड़ यूजर्स का डेटा लीक, ऑनलाइन बिक रही हैं...

LinkedIn के 50 करोड़ यूजर्स का डेटा लीक, ऑनलाइन बिक रही हैं निजी जानकारियां


LinkedIn डेटा ब्रीच का शिकार होने वाली लेटेस्ट कंपनी है। यह डेटा काफी बड़ा है। खबर है कि प्लेटफॉर्म के 500 मिलियन यानी 50 करोड़ से अधिक यूज़र्स का डेटा चुराया गया है और उसे सेल के लिए ऑनलाइन पोस्ट किया गया है। इस डेटाबेस में यूज़र्स के ईमेल एड्रेस, फोन नंबर, वर्कप्लेस की जानकारी, पूरा नाम, अकाउंट आईडी, उनके सोशल मीडिया अकाउंट के लिंक जैसी संवेदनशील जानकारी शामिल हैं। ब्रीच हुए डेटा को कथित तौर पर एक अज्ञात यूज़र द्वारा हैकर फोरम पर बेचा जा रहा है। इस यूज़र ने सैंपल प्रूफ के नाम पर 2 मिलियन यानी 20 लाख से अधिक यूज़र्स का डेटा सार्वजनिक रखा है। हैक किए गए डेटा के बदले में हैकर बिटकॉइन के रूप में बड़ी राशि की मांग कर रहा है।

LinkedIn की वेबसाइट कहती है कि प्लेटफॉर्म को दुनिया भर में इस्तेमाल करने वालों की संख्या 740 मिलियन यानी 74 करोड़ से अधिक है, जिसका मतलब है कि कंपनी के दो-तिहाई से अधिक यूज़र्स के डेटा से समझौता हुआ है और इसे ऑनलाइन बेचा जा रहा है। इस खबर को पहले CyberNews ने रिपोर्ट किया था और लिंक्डइन ने बाद में Business Insider को इस ब्रीच की पुष्टि की।

प्रकाशन को एक आधिकारिक बयान में LinkedIn के प्रवक्ता ने बताया, (अनुवादित) “हम अभी भी इस मुद्दे की जांच कर रहे हैं और पोस्ट किए गए डेटाबेस में सार्वजनिक रूप से दिखाई देने वाली जानकारी लिंक्डइन से स्क्रैप की गई थी और ये अन्य वेबसाइट्स या कंपनियों से एकत्रित डेटा के साथ जुड़ी थी। लिंक्डइन से हमारे यूज़र्स के डेटा को ब्रीच करना हमारी सर्विस की टर्म्स का उल्लंघन है और हम अपने यूज़र्स और उनके डेटा की सुरक्षा के लिए लगातार काम कर रहे हैं। डेटा में फोन नंबर, ईमेल आईडी, कार्यस्थल की जानकारी और यहां तक ​​कि उनके सोशल मीडिया अकाउंट से लिंक जैसी संवेदनशील जानकारियां शामिल हैं।

कुछ दिन पहले, 533 मिलियन यानी 53.3 करोड़ फेसबुक यूज़र्स का व्यक्तिगत डेटा हैकिंग फोरम पर लीक हुआ था। बड़े डेटासेट में 106 देशों के यूज़र्स शामिल हैं, जिनमें यूएस के 3.2 करोड़ और भारत में 60 लाख यूज़र्स शामिल हैं। डेटाबेस में यूज़र्स के ईमेल, फोन नंबर, फेसबुक आईडी, लोकेशन, जन्मतिथि और बायो कथित तौर पर शामिल हैं।

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments