NDTV Gadgets 360 Hindi
Spread the love


Reliance Jio सस्ते एंड्रॉयड स्मार्टफोन बनाने की दिशा में काम कर रही है, सामने आई जानकारी के अनुसार इनकी कीमत 4,000 रुपये हो सकती है। Reliance Industries Ltd (RIL) ने लोकल सप्लायर्स को प्रोडक्शन क्षमता बढ़ाने को कहा है, ताकि वह अगले दो साल में 200 मिलियन से अधिक स्मार्टफोन का निर्माण कर सके। बता दें, कुछ समय पहले खबर आई थी कि रिलायंस जियो इस साल के अंत तक 10 करोड़ सस्ते एंड्रॉयड स्मार्टफोन लॉन्च कर सकती है। यही नहीं, रिपोर्ट में सूत्रों का हवाला देते हुए बताया गया था कि कंपनी इन स्मार्टफोन को डेटा पैक के साथ बाज़ार में उतारने वाली है, जो कि दिसंबर 2020 या फिर अगले साल की शुरुआत में पेश कर दिए जाएंगे।

एक निजी चैनल को दिए इंटरव्यू में सामने आया कि Reliance Jio के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने लोकल सप्लायर्स को प्रोडक्शन क्षमता बढ़ाने को कहा है, ताकि वह भारत में अगले दो साल में ज्यादा से ज्यादा 200 मिलियन यानी 20 करोड़ स्मार्टफोन निर्माण का आंकड़ा छू सकें। यही नहीं मुकेश अंबानी ने ने घरेलू असेंबलर्स से यह भी कहा कि वह ऐसे जियो फोन वर्ज़न तैयार करें जो कि गूगल के एंड्रॉयड पर काम करते हों और उनकी कीमत $54 (लगभग 4,000 रुपये) हो। वहीं, पिछली रिपोर्ट में कहा गया था कि यह सस्ते एंड्रॉयड फोन रिलायंस जियो के लो-कॉस्ट वायरलेस प्लान के साथ मार्केट में दस्तक देंगे।

यकीनन तौर पर जियो के नए सस्ते एंड्रॉयड 4जी व 5जी स्मार्टफोन जब भी मार्केट में दस्तक देंगे, तब Xiaomi, Realme, Oppo और Vivo जैसे चीनी स्मार्टफोन निर्माता ब्रांड्स को कड़ी चुनौती मिलने वाली है।

रिलायंस का टारगेट है, अगले दो साल में 150 मिलियन से 200 मिलियन स्मार्टफोन की बिक्री करना, जो कि लोकल फैक्ट्रीज़ के लिए एक बड़े पैमाने का बूस्ट है।

आपको बता दें, पिछले दिनों सामने आई खबर के अनुसार, रिलायंस जियो कंपनी Google एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म पर 10 करोड़ से ज्यादा कम दाम वाले स्मार्टफोन बनाने की तैयारी कर रही है। बता दें, रिलायंस जियो के मालिक मुकेश अंबानी ने जुलाई में कहा था कि गूगल कम दाम के 4जी या फिर 5जी स्मार्टफोन के लिए एक एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) बिल्ड करेगा, जिन्हें रिलायंस डिज़ाइन करेगी। इन्हें दिसंबर 2020 या फिर अगले साल की शुरुआत में पेश किया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here