Spread the love


IPL 2020 MI Vs KKR Highlights: यूएई में अब तक अपने खराब प्रदर्शन से परेशान मुंबई इंडियंस ने आखिरकार इस देश में अपनी हार का सिलसिला थाम दिया है. कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ यूएई के मैदानों पर अपना सातवां मुकाबला खेलने उतरी मुंबई इंडियंस की टीम 49 रन से जीत दर्ज करने में कामयाब रही. मुंबई इंडियंस ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में पांच विकेट खोकर 195 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया. जवाब में कोलकाता की टीम 20 ओवरों में नौ विकेट पर 146 रन ही बना पाई. इस सीजन में कोलकाता नाइट राइडर्स का सबसे महंगा दांव बुरी तरह से फ्लॉप साबित हुआ.

रोहित ने की शानदार बल्लेबाजी

कोलकाता नाइट राइडर्स ने टॉस जीतकर मुंबई को बल्लेबाजी के लिए बुलाया. केकेआर का यह दांव तब सही साबित होता दिखा जब दूसरे ओवर में ही चेन्नई के खिलाफ तेज पारी खेलने वाले क्विंटन डी कॉक सिर्फ एक रन बनाकर शिवम का शिकार बन गए. लेकिन इसके बाद कप्तान रोहित शर्मा ने सूर्यकुमार के साथ मिलकर मोर्चा संभाल लिया.

रोहित और सूर्यकुमार ने पावरप्ले में रन बनाने का कोई मौका हाथ से जाने नहीं दिया. 6 ओवर की समाप्ति पर मुंबई इंडियंस का स्कोर एक विकेट पर 59 रन था. रसेल के सातवें ओवर में रोहित शर्मा ने एक चौका और एक छक्का लगाया और कुल 13 रन वसूल किए.

मुंबई ने आठ ओवरों में एक विकेट खोकर 83 रन बना लिए थे. दोनों खिलाड़ी अपने अर्धशतक की ओर आसानी से जा रहे थे. लेकिन सूर्यकुमार अर्धशतक पूरा करने से तीन रन पहले ही रन आउट हो गए. रोहित अपने अर्धशतक से नहीं चूके. उन्होंने अपना अर्धशतक पूरा किया और अपनी लय में रन बनाते रहे.

सूर्यकुमार के बाद रोहित ने सौरव तिवारी के साथ पारी को बनाया. सौरव (21 रन, 13 गेंद, 1 चौका, 1 छक्का)147 के कुल स्कोर पर रोहित का साथ छोड़ गए. उम्मीद थी कि हार्दिक पांड्या पहले मैच की कसर निकालेंगे और इस मैच में तूफानी पारी खेलेंगे. उन्होंने दो चौके और एक छक्का भी लगाया, लेकिन दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से हिटविकेट हो गए.

रोहित शर्मा जब 80 रन पर बल्लेबाजी कर रहे थे तो उनकी पारी का अंत शिवम मावी ने ही किया. रोहित शर्मा की पारी में 3 चौके और 6 छक्के शामिल रहे. अंत में पोलार्ड (13) और क्रुणाल पांड्या (1) नाबाद लौटे और मुंबई इंडियंस 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 195 रन बनाने में कामयाब रही.

मावी कोलकाता के सबसे प्रभावी और सफल गेंदबाज रहे. उन्होंने चार ओवरों में 32 रन दिए और दो विकेट भी लिए. एक ओवर मेडेन भी फेंका.

केकेआर का दांव नहीं चला

सबसे महंगा दांव बुरी तरह से पिट गया. कोलकाता नाइटर्स ने इस सीजन के लिए दुनिया के नंबर वन गेंदबाज पैट कमिंस को 15.5 करोड़ में खरीदा है. पैट कमिंस पहले मुंबई इंडियंस के खिलाफ बुरी तरह से फ्लॉप साबित हुए और कप्तान ने मैच में उनके चार ओवर पूरे भी नहीं करवाए.

दिनेश कार्तिक ने मुंबई की पारी के पांचवें ओवर में कमिंस को गेंदबाजी के लिए बुलाया. कमिंस ने वाइड गेंद के साथ अपने स्पेल की शुरुआत की. रोहित शर्मा ने उनकी दूसरी और ओवर की पहली गेंद पर छक्का जड़कर स्वागत किया. रोहित यहीं नहीं रुके और उनके पांचवीं गेंद पर एक और छक्का जड़ते हुए कमिंस के पहले ओवर से 15 रन बटौर लिए.

दिनेश कार्तिक ने फिर 15वें ओवर में कमिंस को गेंदबाजी दी. कमिंस को इस ओवर की पहली दो गेंदों पर सौरव तिवारी ने 10 रन मारे. कमिंस के इस ओवर से भी 15 रन आए. कमिंस का तीसरा ओवर और ज्यादा महंगा साबित हुआ. मुंबई इंडियंस ने उनके तीसरे ओवर से 19 रन बटौर लिए. इस तरह से महज तीन ओवर में ही कमिंस ने 16 से ज्यादा के इकॉनिमी रेट के साथ 49 रन खर्च किए.

बल्लेबाजों ने किया निराश

196 रनों के लक्ष्य को पाने के लिए कोलकाता को तेज शुरुआत की जरूरत थी. लेकिन केकेआर की शुरुआत खराब रही. शुभमन गिल के साथ सुनील नारेन ओपनिंग करने आए. गिल (7) को ट्रेंट बाउल्ट ने जल्दी पवेलियन भेज दिया. जेम्स पैटिनसन ने नरेन (9) को भी अपना बल्ला नहीं खोलने दिया.

केकेआर की टीम पर रनों का दबाव लगातार बढ़ता जा रहा था. 10 ओवरों में टीम का स्कोर 71 रनों रनों पर दो विकेट था और आखिरी 10 ओवर में टीम को जीत के लिए 125 रन चाहिए थे. 11वें ओवर फेंकने आए राहुल चहर ने पहली ही गेंद पर कार्तिक (30 रन, 23 गेंद, 5 चौके) को एलबीडबल्यू कर दिया. कार्तिक के बाद राणा (24 रन, 18 गेंद) केरन पोलार्ड का शिकार हो गए.

हालांकि कार्तिक के बाद केकेआर को अपने दो बेस्ट खिलाड़ियों मोर्गन और रसेल से कामल की उम्मीद थी. लेकिन ये दोनों बल्लेबाज भी फ्लॉप रहे. मोर्गन ने 16 जबकि रसेल ने सिर्फ 11 रन बनाए. इन दोनों के आउट होने के बाद केकेआर की सारी उम्मीद लगभग पूरी तरह से खत्म हो गई.

पैट कमिंस ने चार छक्कों और एक चौके की मदद से 12 गेंदों पर 33 रन बनाए, लेकिन तब तक काफी देर हो चुकी थी. मुंबई इंडियंस के लिए बोल्ट, पैटिंसन, बुमराह और चाहर ने दो-दो विकेट लिए.

IPL 2020: हार से परेशान नहीं है दिनेश कार्तिक, कमिंस और मोर्गन को लेकर कही यह बात



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here