Spread the love


कोरोना महामारी संकट के बीच इस साल खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) ने दर्शकों की संख्या के मामले में रिकॉर्ड तोड़ दिया है. भले ही आईपीएल बिना दर्शकों के खेला गया लेकिन प्रशंसकों ने लाइव क्रिकेट को हाथों-हाथ लिया. पिछले साल की तुलना में इस साल आईपीएल को 28 फीसदी ज्यादा दर्शक मिले हैं. बॉयो बबल के बीच चुनौतीपूर्ण हालात में खेला गया आईपीएल अपने इतिहास में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला सीजन बन गया है.

आईपीएल के अध्यक्ष बृजेश पटेल ने कहा, “आईपीएल ने हमेशा अपने प्रशंसकों के लिए एक विश्व स्तरीय खेल आयोजन प्रदान करने का प्रयास किया है.” उन्होंने आईपीएल के टाइटल स्पॉन्सर ड्रीम इलेवन का शुक्रिया अदा किया. आईपीएल में वीवो के हटने के बाद ड्रीम इलेवन इस लोकप्रिय लीग का प्रायोजक बना था.

उन्होंने टाइटल प्रायोजक ड्रीम इलेवन को धन्यवाद देते हुए कहा, ‘ड्रीम 11 के टाइटल प्रायोजक के रूप में आने से फैंटेसी खेल के जरिये दर्शक बड़ी संख्या में इससे जुड़ गए.’ दर्शकों के बिना खेले गए टूर्नामेंट में चार बड़ी ‘वर्चुअल फैन वॉल’ बनाई गई थी जिसमें चीयरलीडर्स के पहले से रिकार्ड किये गए वीडियो शामिल थे. आईपीएल टीमों मुंबई इंडियंस और राजस्थान रॉयल्स ने दर्शकों से जुड़ने के लिए ‘एमआई लाइव’, ‘पलटन प्ले’ और ‘सुपर रॉयल’ जैसे डिजिटल अभियान शुरू किए.

फैंस का बेसब्री से था आईपीएल का इंतजार

बता दें कि कोरोना संकट के चलते पिछले आठ महीने में काफी कम अंतरराष्ट्रीय मैचों का आयोजन हुआ है. इस साल आईपीएल 29 मार्च से शुरू होने वाला था, लेकिन कोरोना महामारी के चलते यह 19 सितंबर से यूएई में खेला गया. यूएई में तीन स्थानों दुबई, अबू धाबी और शारजाह में आईपीएल के मैच खेले गए. इस बीच फैंस को इंडियन प्रीमियर लीग का बेसब्री से इंतजार था.

इससे पहले आईपीएल 2020 के अधिकारिक प्रसारणकर्ता स्टार इंडिया ने दावा किया था कि आईपीएल के शुरूआती हफ्ते में ही टूर्नामेंट के दर्शकों की संख्या में पिछले साल की तुलना में 30 प्रतिशत का इजाफा हुआ. 19 सितंबर को मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच हुए पहले मैच में ही स्टार इंडिया नेटवर्क में दर्शकों की संख्या 15.8 करोड़ तक पहुंच गई थी.

मुंबई इंडियंस लगातार दूसरी बार बनी चैंपियन

रोहित शर्मा की अगुवाई में मुंबई इंडियंस ने पांचवीं बार आईपीएल खिताब अपने नाम किया है. कप्तान रोहित शर्मा की 68 रनों की पारी और ट्रेंट बोल्ट की घातक गेंदबाजी की बदौलत मुंबई ने दिल्ली को फाइनल में दिल्ली कैपिटल्स को पांच विकेट से हराया. दिल्ली कैपिटल्स ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए सात विकेट पर 156 रन बनाये. इस लक्ष्य को मुंबई इंडियंस ने 18.4 ओवर में पांच विकेट गंवाकर 157 रन बनाकर हासिल कर लिया.

क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने दागा इंटरनेशनल करियर का 102वां गोल, पुर्तगाल ने एंडोरा को 7-0 से रौंदा

IPL 2020: 5वीं बार चैंपियन बनी मुंबई इंडियंस टीम की 5 खास बातें जानें 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here