IPL 2020: पिछले 12 सीजन के वो सभी विवाद जिन्हें कभी नहीं भुलाया जा सकता
Spread the love


IPL 2020: 12 सीजन के सबसे बड़े विवाद

इंडियन प्रीमियर लीग का 13वां सीजन (IPL 2020) 19 सितंबर से शुरू हो रहा है. एक नजर डालते हैं क्रिकेट की सबसे बड़ी लीग के विवादों पर

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    September 14, 2020, 8:38 PM IST

नई दिल्ली. इसमें कोई शक नहीं कि इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2020) में दुनिया की बेस्ट क्रिकेट खेली जाती है. यहां एक से बढ़कर एक दिग्गज अपना हुनर दिखाता है और हर मैच में रोमांच की हदें पार होती हैं. लेकिन दुनिया की इस सबसे बड़ी क्रिकेट लीग में खेल के अलावा विवाद भी होते हैं. आईपीएल के अबतक 12 सीजन हो चुके हैं और हर सीजन में कुछ ना कुछ ऐसा जरूर हुआ है जिसे शायद कोई भी आईपीएल फैन नहीं भुला सकता. आइए नजर डालते हैं ऐसे ही कुछ विवादों पर.

आईपीएल का पहला विवाद
आईपीएल का पहला विवाद 2008 में पहले ही सीजन में हुआ. जब ऑफ स्पिनर हरभन सिंह ने श्रीसंत को थप्पड़ मार दिया. 25 अप्रैल, 2008 को मोहाली में खेले गए किंग्स इलेवन पंजाब और मुंबई इंडियंस के बीच मैच के बाद श्रीसंत रोते हुए देखे गए. हरभजन सिंह ने उन्हें किसी बात पर थप्पड़ मार दिया था. हरभजन सिह ने बाद में माफी मांगी और उन्हें 11 मैचों के लिए सस्पेंड कर दिया गया. हरभजन सिंह को थप्पड़ करोड़ों का पड़ा.

ललित मोदी विवाद2009 में आईपीएल कमिश्नर ललित मोदी विवादों में घिरे. ललित मोदी पर विदेशी मुद्रा में हेराफेरी के आरोप लगे. उनके दफ्तर पर आयकर विभाग ने छापे तक मारे और उनसे पूछताछ भी हुई. इसके एक साल बाद ललित मोदी के खिलाफ ईडी ने रेड कॉर्नर नोटिस जारी कर दिया. ललित मोदी से बीसीसीआई ने भी किनारा कर लिया और इसके बाद आईपीएल शुरू करने वाले ललित मोदी देश छोड़कर लंदन जा बसे.

शाहरुख पर बैन और 5 खिलाड़ी सस्पेंड!
आईपीएल जब अपने पांचवें सीजन में पहुंचा तो इस बार स्पॉट फिक्सिंग का विवाद सामने आया. एक टीवी चैनल के स्टिंग में पांच खिलाड़ियों पर कथित स्पॉट फिक्सिंग के आरोप लगे. बीसीसीआई ने तुरंत शलभ श्रीवास्तव, टीपी सुधेंद्र, अभिनव बाली, मोहनीश मिश्रा और अमित यादव को आईपीएल से निलंबित कर दिया. आईपीएल 2012 में ही कोलकाता नाइट राइडर्स के मालिक शाहरुख खान भी विवादों में फंस गए. शाहरुख खान पर स्टेडियम के सुरक्षाकर्मी से कथित तौर पर बदसलूकी के आरोप लगे जिसके बाद बॉलीवुड के किंग खान पर वानखेड़े में एंट्री करने पर पांच साल की रोक लग गई.

स्पॉट फिक्सिंग
2013 में आईपीएल की छवि पर उस वक्त बट्टा लगा जब राजस्थान रॉयल्स के तीन खिलाड़ी एस श्रीसंत, अंकित चव्हाण और अजित चंदीला स्पॉट फिक्सिंग के आरोप में गिरफ्तार हुए. सट्टेबाजी से जुड़े विवाद में चेन्नई सुपरकिंग्स के मालिक एन श्रीनिवासन के दामाद गुरुनाथ मयप्पन और राजस्थान रॉयल्स के मालिक राज कुंद्रा भी दोषी साबित हुए. सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर श्रीनिवासन की कुर्सी गई.

चेन्नई-राजस्थान रॉयल्स पर लगा बैन
आईपीएल की सबसे पॉपुलर टीम चेन्नई सुपरकिंग्स पर साल 2015 में बैन लगा दिया गया. राजस्थान रॉयल्स पर भी सुप्रीम कोर्ट की गाज गिरी. सुप्रीम कोर्ट ने ये फैसला 2015 के फाइनल के दो महीने बाद सुनाया था.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here