IPL 2020: पिच पर बैठकर रोता था ये खिलाड़ी, अब है मुंबई इंडियंस टीम का हिस्सा
Spread the love


IPL 2020: मोहसिन खान कैसे बने मुंबई इंडियंस टीम का हिस्सा?

बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मोहसिन खान (Mohsin Khan) यूपी के मुरादाबाद के रहने वाले हैं, वो मुंबई इंडियंस की टीम में शामिल हैं.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    September 17, 2020, 8:12 PM IST

नई दिल्ली. इंडियन प्रीमियर लीग 2020 का आगाज 19 सितंबर से होने वाला है. यूएई में हो रहे इस टूर्नामेंट में कई बड़े-बड़े दिग्गज खिलाड़ी अपना दम दिखाएंगे. हालांकि इन सभी दिग्गजों के बीच कुछ प्रतिभावान युवा खिलाड़ी भी होंगे, जो अपनी एक अलग पहचान बनाने के इरादे से मैदान पर उतरेंगे. ऐसा ही एक नाम है मोहसिन खान (Mohsin Khan). कौन हैं मोहसिन खान, क्या है इस खिलाड़ी की खासियत? कैसे वो आईपीएल में पहुंच गए? जानिए हमारी इस खास रिपोर्ट में.

मुरादाबाद की शान…मोहसिन खान
मोहसिन खान (Mohsin Khan) बाएं हाथ के तेज गेंदबाज हैं. महज 22 साल का ये खिलाड़ी यूपी के मुरादाबाद का रहने वाला है. मोहसिन खान मुंबई इंडियंस की टीम का हिस्सा है. इस युवा तेज गेंदबाज को मुंबई इंडियंस ने साल 2018 में 20 लाख रुपये में खरीदा था. हालांकि अबतक इस तेज गेंदबाज को मौका नहीं मिल पाया है. मोहसिन खान की खासियत है लाइन और लेंग्थ के साथ उनकी रफ्तार. मोहसिन 140 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी कर सकते हैं और यूपी की ओर से प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेलते हुए उन्होंने अच्छे-अच्छे बल्लेबाजों को परेशान किया है.

मोहसिन खान का करियरमोहसिन खान (Mohsin Khan) को लिमिटेड ओवर फॉर्मेट का स्पेशलिस्ट गेंदबाज माना जाता है. इस तेज गेंदबाज ने अबतक एक ही फर्स्ट क्लास मैच खेला है, जिसमें उन्होंने दो विकेट झटके थे. हालांकि 11 लिस्ट ए मैचों में मोहसिन ने 19 विकेट हासिल किये हैं. वहीं टी20 में भी उनके नाम 20 मैचों में 26 विकेट हैं. मोहसिन का टी20 में इकॉनमी रेट महज 7 रन प्रति ओवर है, जो कि उन्हें और खास बनाता है.

IPL 2020 शुरू होने से पहले जानिए टूर्नामेंट के 10 बड़े रिकॉर्ड

मोहसिन की कहानी है प्रेरणादायक

मोहसिन खान (Mohsin Khan) मुरादाबाद के एक मिडिल क्लास परिवार से ताल्लुक रखते हैं. मोहसिन के पिता यूपी पुलिस में सब-इंस्पेक्टर हैं. मोहसिन खान की प्रतिभा ने बेहद कम उम्र में ही अपना एक अलग नाम कर लिया था. मुरादाबाद का बच्चा-बच्चा मोहसिन को जानने लगा था. जूनियर क्रिकेट में मोहसिन खान के शानदार प्रदर्शन के बाद उन्हें बैंगलोर की नेशनल क्रिकेट एकेडमी में ट्रेनिंग के लिए चुना गया. ट्रेनिंग के दौरान मोहसिन के कंधे में चोट लग गई, जिसके बाद वो गेंदबाजी तो क्या अपना हाथ तक नहीं उठा पाते थे. अपनी चोट के चलते मोहसिन इतने हताश हो गए कि वो घर पर रोते रहते थे. मोहसिन अपने चोटिल हाथ के साथ स्टेडियम की पिच पर बैठकर रोते थे. इसके बाद मोहसिन ने अपने हाथ की सर्जरी कराने का फैसला किया. सर्जरी से मोहसिन को फायदा हुआ और उन्होंने एक बार फिर अपनी पुरानी लय पकड़ ली. मोहसिन ने मुश्ताक अली ट्रॉफी में अच्छा प्रदर्शन किया और मुंबई इंडियंस ने उन्हें अपनी टीम में जगह दी.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here