IPL 2020: कोलकाता नाइट राइडर्स ने मुंबई इंडियंस के सामने क्यों टेक दिए घुटने, जानिए 5 वजहें
Spread the love


IPL 2020: जानिए केकेआर की हार की पांच बड़ी वजहें

अबु धाबी में मुंबई इंडियंस ने कोलकाता नाइट राइडर्स (Mumbai Indians Beat Kolkata Knight Riders) को 49 रनों से हरा दिया

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    September 24, 2020, 6:05 AM IST

नई दिल्ली. IPL 2020 के पांचवें मुकाबले में मुंबई इंडियंस ने कोलकाता नाइट राइडर्स (Mumbai Indians Beat Kolkata Knight Riders)  पर एकतरफा जीत हासिल की. कोलकाता ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया लेकिन रोहित शर्मा और सूर्यकुमार यादव ने उसके इस फैसले को गलत साबित कर दिया. दोनों की दमदार पारियों के दम पर मुंबई इंडियंस ने 20 ओवर में 195 रन बनाए, जवाब में केकेआर महज 146 रन ही बना सकी और मैच 49 रनों से हार गई. आखिर कैसे केकेआर की मजबूत टीम ने मुंबई के सामने इतनी आसानी से घुटने टेक दिये? जानिए दिनेश कार्तिक की टीम की हार के 5 बड़े कारण.

कोलकाता नाइट राइडर्स की गलत रणनीति उसके हार की सबसे बड़ी वजह रही. पहले गेंदबाजी करने उतरी कोलकाता नाइट राइडर्स ने सबसे युवा और अनुभवहीन गेंदबाजों से पारी का आगाज कराया. शिवम मावी और संदीप वारियर पहले स्पेल में गेंदबाजी करने आए, जबकि 15.50 करोड़ के पैट कमिंस तीसरे नंबर पर गेंदबाजी करने उतरे. वारियर की गेंद पर आक्रामक शॉट्स खेलकर रोहित शर्मा सेट हो गए और इसका नुकसान केकेआर को हो गया.

रोहित शर्मा की गजब बल्लेबाजी कोलकाता की हार की बड़ी वजह रही. रोहित शर्मा ने 54 गेंदों में 80 रनों की बेमिसाल पारी खेली. मुंबई इंडियंस के कप्तान ने अपनी पारी में 6 छक्के जड़े. उन्होंने एक भी कमजोर गेंद को नहीं बख्शा और आईपीएल में अपना 38वां अर्धशतक जड़ा.

केकेआर की हार की तीसरी बड़ी वजह रहे आईपीएल 2020 के सबसे महंगे खिलाड़ी पैट कमिंस. 15.50 करोड़ में बिके पैट कमिंस यूएई की पिचों पर अपनी लाइन और लेंग्थ दोनों सेट नहीं कर सके. उनके तीन ओवरों में मुंबई के बल्लेबाजों ने 49 रन ठोक दिये. पैट कमिंस ने रोहित शर्मा को लगातार शॉर्ट गेंद फेंकी, जो कि मुंबई के कप्तान का मजबूत पक्ष है.

कोलकाता नाइट राइडर्स की लचर बल्लेबाजी भी उसकी हार की बड़ी वजह बनी. शुभमन गिल और सुनील नरेन टीम को अच्छी शुरुआत नहीं दिला सके और उसके बाद कप्तान दिनेश कार्तिक-नीतीश राणा की जोड़ी तेजी से बल्लेबाजी नहीं कर सकी. ऑयन मॉर्गन ने 10 ओवर के बाद क्रीज पर कदम रखा और रसेल भी उस वक्त क्रीज पर आए जब मैच केकेआर के हाथों से बाहर हो गया. इसके ऊपर मुंबई के सभी गेंदबाजों खासकर जसप्रीत बुमराह ने जबर्दस्त लाइन-लेंग्थ से गेंदबाजी की. बुमराह ने रसेल और मॉर्गन दोनों का शिकार किया.

कोलकाता नाइट राइडर्स ने अपने दो सबसे बड़े खिलाड़ियों ऑयन मॉर्गन और पैट कमिंस दोनों को क्वारंटीन खत्म होते ही मैदान में उतार दिया, जिसका नुकसान उसने झेला. बता दें इन दोनों खिलाड़ियों का क्वारंटीन पीरियड बुधवार को ही खत्म हुआ था और ये खिलाड़ी बिना प्रैक्टिस किए मैच में उतर गए. जिसका असर इनके प्रदर्शन पर पड़ा.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here