Instagram Reels में अब बना सकेंगे 30 सेकेंड का वीडियो, जुड़ेंगे कई नए फीचर्स
Spread the love


Instagram का लेटेस्ट अपडेट यूज़र्स को 30 सेकेंड लम्बी वीडियो बनाने की सुविधा प्रदान करेगा। अब, तक केवल इस प्लेटफॉर्म पर 15 सेकेंड्स की वीडियो बनाई जा सकती थी। इंस्टाग्राम ने कुछ बेसिक लेकिन महत्वपूर्ण व उपयोगी फीचर्स रील्स के लिए पेश करने की घोषणा की है, जिसके साथ TikTok के विकल्प के तौर पर उभरने वाले रील्स फीचर को और ज्यादा सुविधाजनक बनाया जा सके। आपको बता दें, इस फीचर को कुछ महीने पहले ही भारत में पेश किया गया है। 30 सेकेंड लम्बी वीडियो बनाने के अलावा आने वाले अपडेट के साथ रील्स में टाइमर की सीमा को बढ़ाकर 10 सेकेंड कर दिया जाएगा। साथ ही आप वीडियो को ट्रिम और गैर-जरूरी क्लिप को डिलीट भी कर सकेंगे। इंस्टाग्राम जल्द ही अपने यूज़र्स के लिए इन नए अपडेट्स को ज़ारी करने वाला है।
 

Instagram ने Reels  के लिए इन अपडेट की जानकारी ट्विटर के माध्यम से दी। रील्स के लिए पेश किए जाने वाले इन अपडेट का उद्देश्य शॉर्ट वीडियो मेकिंग व अपलोडिंग फीचर रील्स को और भी ज्यादा सहज बनाना है।

आपको बता दें, रील्स इंस्टाग्राम का एक शॉर्ट वीडियो मेकिंग एंड शेयरिंग फीचर है, जिसके जरिए यूज़र्स वीडियो को रिकॉर्ड व ऑडियो व विजुअल इफेक्ट्स के साथ एडिट कर सकते हैं। भारत में TikTok ऐप के बैन हो जाने के बाद फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी ने टिक-टॉक जैसी शॉर्ट वीडियो सुविधा देने वाले इस फीचर को लॉन्च किया था।  

टिकटॉक पर यूज़र्स 1 मिनट तक की लम्बी वीडियो को रिकॉर्ड करके अपलोड कर सकते थे। जबकि रील्स की लम्बाई थोड़ी कम थी, लेकिन नए अपडेट के बाद रील्स फीचर भी कुछ उतनी ही लम्बी वीडियो यूज़र्स को प्रदान करेगा जो टिकटॉक ऑफर करता था। आपको बता दें, अब तक रील्स पर केवल 15 सेकेंड्स लम्बी वीडियो ही बनाकर अपलोड की जा सकती है।

लम्बी वीडियो के अलावा आगामी अपडेट के जरिए रील्स वीडियो एडिटिंग प्रोसेसर को भी सहज बनाएगा। वर्तमान समय में रील्स पर वीडियो रिकॉर्ड करने के लिए केवल 3 सेकेंड्स का ही समय मिलती है, लेकिन नए अपडेट के बाद यह टाइमर 10 सेकेंड्स तक सेट किया जा सकता है।

गौरतलब है कि इस महीने की शुरुआत में फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी इंस्टाग्राम ने भारत में ऐप पर रील्स के लिए एक अलग टैब पेश किया था। इस टैब का उद्देश्य यूज़र्स को आसानी से रील्स वीडियो का एक्सेस प्रदान करना है। आपको बता दें, भारत पहला देश है जहां सबसे पहले रील्स के लिए टैब पेश किया गया है।

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here