Saturday, July 24, 2021
Homeहेल्थ & फिटनेसhome remedies for mouth ulcers– News18 Hindi

home remedies for mouth ulcers– News18 Hindi


Mouth Ulcers: मुंह में छाले हो जाना आम समस्या है. अक्सर लोगों को इस परेशानी से दो-चार होना पड़ता है. मुंह में छाले कई बार पाचन से संबंधित समस्‍याओं जैसे पेट की गर्मी और कब्ज (Constipation) आदि होने पर भी हो जाते हैं. मुंह में छाले होने पर जहां बहुत तकलीफ होती है, वहीं खाना निगलने में भी बहुत दिक्‍कत होती है. वहीं कई बार ज्यादा मसालेदार, तला भुना खाना (Spicy Food) खाने और गर्म तासीर वाली चीजों को खाने से भी यह समस्‍या हो जाती है. हालांकि इस समस्‍या को आप कुछ आसान घरेलू उपायों (Home Remedies) की मदद से दूर कर सकते हैं.

बेकिंग सोडा

मुंह में छाले हो जाने पर गुनगुने पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिला लें और फिर इससे दिन में कई बार कुल्ला करें. इससे राहत मिलेगी और छालों में होने वाला दर्द भी कम हो जाएगा.

ये भी पढ़ें – कोरोना मरीजों में 7 गुना ज्‍यादा है बेल्स पॉल्सी का खतरा

बर्फ

मुंह में छाले हो जाने के कई कारण हो सकते हैं. अक्‍सर यह पेट की गर्मी के कारण भी हो जाते हैं. ऐसे में बर्फ का इस्‍तेमाल फायदेमंद हो सकता है. इसके लिए बर्फ के टुकड़े को अपनी जीभ पर हल्‍के हाथ से लगाएं और जब लार टपके तो इसे टपकने दें. इससे दर्द में कमी होगी और आराम मिलेगा.

फिटकरी

फिटकरी से छालों के दर्द में राहत मिलती है. इसके लिए फिटकरी को छालों वाली जगह पर लगाएं. हालांकि कई बार फिटकरी लगाते समय छालों में तेज जलन महसूस हो सकती है.

गुनगुना पानी

यह आसान उपाय भी आपको राहत पहुंचाएगा. इसके लिए गुनगुने पानी में एक चम्‍मच नमक मिलाएं और इस पानी से दिन में कई बार कुल्‍ला करें. आपके छाले सूखने लगेंगे.

इलायची

हरी इलायची भी मुंह के छालों को दूर करने में फायदेमंद होती है. इसके लिए इलायची के दानों को बारीक पीस कर इसमें शहद की कुछ बूंदें मिलाएं. फिर इस पेस्‍ट को अपने मुंह के छालों पर लगाएं. इससे मुंह की गर्मी दूर होगी और आपके छाले ठीक होने लगेंगे.

ये भी पढ़ें – हैजा से बचने के लिए अपनाएं ये घरेलू तरीके, मिलेगा आराम

हल्‍दी

मुंह के छालों में आराम के लिए हल्‍दी भी फायदेमंद होती है. इसके लिए थोड़ी सी हल्‍दी लें और इसे पानी में उबाल लें. फिर इस पानी से गरारे करें. इससे भी आराम मिलेगा. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments