Saturday, July 24, 2021
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ऑफिस में घंटों बैठ कर काम करना हो या आप लंबे समय से वर्क फॉर होम (Work From Home) कर रहे हों. इसके अलावा समय पर खाना न खाना, हेल्दी डाइट (Healthy Diet) न लेना, गलत पॉश्चर में सोना, एक्सरसाइज न करना जैसी कई छोटी छोटी गलतियां हैं जिनकी वजह से कमर में दर्द (Back Pain) रहने लगता है. कई बार भारी सामान उठाने से भी पीठ, कमर में दर्द हो सकता है. वहीं इस पर ध्यान न देने के कारण ये दर्द इतना बढ़ जाता है कि हमें दवा लेने पर मजबूर कर देता है. ये एक ऐसी समस्या है जिसमें व्यक्ति को उठना, बैठना, करवट लेकर सोना काफी मुश्किल हो जाता है. वैसे तो योग कमर दर्द को दूर करने में मददगार होता है, वहीं कुछ नेचुरल तरीके अपनाने से भी कमर दर्द से राहत पा सकते हैं.

ये भी हो सकते हैं कमर दर्द के कारण
-शरीर में कैल्शियम की कमी और वजन बढ़ने से भी कमर में दर्द हो सकता है
– लंबे समय तक बैठे रहना और शारीरिक गतिविधियों की कमी भी इसका कारण बन सकती है-कई बार बहुत नरम गद्दे पर सोने से भी कमर में दर्द हो सकता है
-हाई हील पहनना भी कमर दर्द का कारण बन सकता है. ऐसे में कुछ तरीके अपना कर आप कमर के दर्द से आराम पा सकते हैं-

काम के बीच में टहलना जरूरी
आप वर्क फ्रॉम होम पर हों या ऑफिस में काम कर रहे हों, जरूरी है कि घंटों एक ही पोजिशन में बैठकर काम करने से कमर पर दबाव पड़ सकता है. इसलिए आप काम के बीच बीच में कुछ मिनट का ब्रेक जरूर लें. इस दौरान अपनी सीट से उठकर करीब 30 कदम चलें और शरीर को थोड़ा स्ट्रेच करें.

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एक्सरसाइज को करें रूटीन में शामिल
डॉक्टरों की मानें तो स्वस्थ रहने के लिए रोजाना कम से कम 30 मिनट एक्सरसाइज जरूर करें. एक्सरसाइज करने से खाना पचेगा और हड्डियां स्वस्थ रहेंगी. इससे शरीर के दर्द की समस्या भी दूर होगी.

शरीर में न होने दें पानी की कमी
अपनीदिनचर्या को बेहतर बनाए रखने के लिए जरूरी है कि आप शरीर में पानी की कमी न होने दें. कम पानी पीने से आपको सिर दर्द, कमर दर्द और पीठ दर्द की समस्या हो सकती है. इसलिए घर हो या ऑफिस अपने पास एक पानी की बोतल रखें और लगातार पानी पीते रहें. एक दिन में कम से कम 3 लीटर पानी जरूर पिएं. भरपूर पानी पीने से शरीर में काम करने की एनर्जी बनी रहती है.

तेल की मालिश से मिलेगा आराम
अगर आप भी कमर दर्द से जूझ रहे हैं तो यह घरेलू नुस्‍खा आपको राहत पहुंचा सकता है. इसके लिए एक बड़ा चम्‍मच सरसों का तेल या नारियल का तेल ले लें. इस तेल को लहसुन 6 कलियां डालकर पकाएं. तेल ठंडा होने पर इससे नहाने से करीब एक या आधा घंटा पहले कमर की हल्‍के हाथ से मालिश करें. इससे आराम मिलेगा.

गरम तौलिया से करें सिकाई
इसके अलावा गरम पानी में नमक मिला लें और फिर इस पानी में एक तौलिया भिगोकर निचोड़ लें. इसके बाद इस तौलिया से कमर पर हल्के-हल्के सिकाई करें. दर्द से राहत मिलेगी.

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डाइट में शामिल करें कैल्शियम रिच फूड
कई बार कमर दर्द इसलिए भी ज्‍यादा होता है कि शरीर में कैल्शियम की कमी होने लगती है. ऐसे में अपनी डाइट में कैल्शियम वाले फूड शामिल करें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)





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