‘शिव तांडव’ हमेशा से ही शिव भक्तों का पसंदीदा रहा है. हाल ही में सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ, जिसे लोग खूब पसंद कर रहे हैं. इस वीडियो में कुछ शिष्य तबला बजाकर ‘शिव तांडव’ पर अपनी प्रस्तुति दे रहे हैं. वहीं, गुरु अपने शिष्यों को ताल समझा रहे हैं. इस वीडियो को लोग अब जमकर वायरल कर रहे हैं.

यह वीडियो गुजरात के राजकोट का है, जहां 14 शिष्य अपने तबला गुरु भार्गवदास जानी के साथ मिलकर ‘शिव तांडव’ पर अपनी प्रस्तुति दे रहे हैं. इन छात्रों में कृष्णा, ऋषभ, किशन, जलेश, रुद्राक्ष, हिरेन, यश, पंकज, साहिल, किशन त्रिवेदी, रविंद्र, भार्गव और ॐ शामिल हैं. वहीं, उनके गुरु भार्गवदास जानी उन्हें तबले की ताल पर ‘शिव तांडव’ सीखा रहे हैं.

लोगों ने दी अपनी प्रतिक्रिया 

इस वीडियो को अब तक यूट्यूब पर 25 लाख से ज्यादा लोगों ने देखा है. लोगों को कहना है कि सभी तबलावादकों ने बेहतरीन प्रस्तुति दी है. साथ ही उनके गुरु उन्हें बहुत अच्छी तरह से ट्रेन कर रहे हैं. इस वीडियो पर एक ट्विटर यूजर ने लिखा, “मज़ा आ गया.. ऐसा पहली बार सुना और देखा है.” वहीं, एक और यूजर ने लिखा, “शानदार वीडियो है. मैं बार-बार इसे देख रहा हूं.” साथ ही एक यूजर ने कमेंट किया, “देश के लिए ये गर्व की बात है. ऐसे कलाकारों को देखकर हमें गर्व महसूस होता है.”

जानिए क्या है शिव तांडव का महत्व

बता दें कि शिव को दो अवस्थाओं के लिए भी जाना जाता है. पहला समाधि अवस्था और दूसरा तांडव अवस्था. माना जाता है कि तांडव अवस्था में शिव किसी ना किसी रूप में उपस्थित होते हैं. साथ ही साथ ये भी माना जाता है कि ब्रह्मांड में जितनी भी हलचल होती है, उसका कारण भी शिव का तांडव ही है.

ये भी पढ़ें :-

मुंबई एयरपोर्ट पर युगांडा की महिला गिरफ्तार, सैंडल में छुपा रखी थी ढाई करोड़ की हीरोइन

कोलकाता: शुभेंदु अधिकारी आज होंगे विधानसभा स्पीकर के सामने पेश, अस्वीकार हो चुका है इस्तीफा



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here