Monday, March 1, 2021
Home Gadgets Google Pay के जरिए कैसे करें मोबाइल रीचार्ज? ये है आसान तरीका...

Google Pay के जरिए कैसे करें मोबाइल रीचार्ज? ये है आसान तरीका…


Google Pay एक डिजिटल पेमेंट ऐप है, जो कि भारत में यूज़र्स के बीच पैसे लेने और देने के लिए इस्तेमाल होने वाला बेहद ही लोकप्रिय प्लेटफॉर्म बन चुका है। हालांकि, इस ऐप पर पैसों की लेन-देन के अलावा भी कई अन्य सुविधाएं प्रदान की जाती है, जिसमें बिजली बिल भुगतान, गैस बिल भुगतान, डीटीएच रीचार्ज व प्रीपेड मोबाइल रीचार्ज आदि शामिल हैं। यदि आपने अब-तक इस प्लेटफॉर्म पर मोबाइल रीचार्ज सुविधा का फायदा नहीं उठाया है, तो आप यकीनन इस ऐप की फायदेमंद सुविधा से अंजान हैं। भारत में यदि आप Jio, Vi (Vodafone Idea), Airtel, MTNL या फिर BSNL सब्सक्राइबर हैं, जो आप गूगल पे के जरिए अपना या फिर अपने रिश्तेदार, दोस्त व जरूरतमंद का मोबाइल रीचार्ज करा सकते हैं… वो भी चुटकियों में। गूगल पे के जरिए मोबाइल रीचार्ज करने का है यह आसान तरीका।

भारत में प्रीपेड सब्सक्राइबर्स के लिए Google Pay मोबाइल रीचार्ज कराने का सबसे आसान विकल्प देता है। जो लोग गूगल पे की इस सुविधा का फायदा उठाने के इच्छुक हैं, वह नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सैकेंड्स में अपना मोबाइल फोन रीचार्ज करा सकते हैं।
 

How to do mobile recharge on Google Pay

स्टेप्स के बारे में जानकारी देने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि यदि आपने कभी Google Pay का इस्तेमाल नहीं किया है, तो आप इस ऐप को Google Play या फिर App Store से डाउनलोड कर लें। इसके बाद खुद को ऐप पर रजिस्टर करें, जोकि काफी आसान तरीका है। यह ऐप आपका रजिस्ट्रेशन के लिए आपका मोबाइल नंबर मांगेगा और फिर ओटीपी के जरिए वेरिफिकेशन करेगा। Jio, Vi (Vodafone Idea), Airtel, MTNL या फिर BSNL के प्रीपेड ग्राहक इस ऐप के जरिए फ्री में मोबाइल रीचार्ज का फायदा उठा सकते हैं। रीचार्ज के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स-

पहला स्टेप- Google Pay ऐप को डाउनलोड करें और स्क्रीन पर दिए गए स्टेप्स के जरिए खुद को रजिस्टर करें।

दूसरा स्टेप- ऐप में सहज अनुभव के लिए आवश्यक परमिशन दें।

तीसरा स्टेप- रजिस्ट्रेशन के बाद होमपेज में People section में जाएं।

चौथा स्टेप- अब Mobile Recharge पर क्लिक करें और जिस मोबाइल नंबर को रीचार्ज करना है वो टाइप करें।

पांचवा स्टेप- आप अपने कॉन्टेक्ट लिस्ट को भी रीचार्ज के लिए एक्सेस कर सकते हैं।

छठा स्टेप- नंबर लिंक होने के बाद आपको रीचार्ज प्लान के सुझाव दिए जाएंगे। यदि आपने ऐप के जरिए पहले रीचार्ज किया है, तो आपको For You टैब में आपके पुराने रीचार्ज हिस्ट्री को दिखाया जाएगा।

सातवां स्टेप- अब उस प्लान को चुने जिसका आपको रीचार्ज कराना है। प्लान चुनने के बाद पेमेंट की बारी होगी। यदि आप फर्स्ट टाइम यूज़र हैं, तो आपको अपनी बैंक अकाउंट डिटेल्स ऐप में शामिल करनी होगी। यह डिटेल्स केवल एक बार ही भरी जाएंगी और फिर यह ट्रांसजेक्शन के लिए आपके ऐप से जुड़ जाएगा।

आठवां स्टेप- बैंक डिटेल्स भरने के लिए आपके पास डेबिट या फिर क्रेडिट कार्ड होना चाहिए। अब स्क्रीन पर नज़र आ रहे स्टेप्स को पूरा करते हुए बैंक डिटेल्स ऐप में भरें, जिसमें UPI PIN बनाना भी शामिल है।

नौवा स्टेप-  बैंक डिटेल्स भर जाने के बाद मोबाइल रीचार्ज प्लान के लिए भुगतान करें। गूगल पे इसके लिए आपसे आपका यूपीआई पिन मांगेगा, जो आपने अपनी बैंक डिटेल्स भरते हुए क्रिएट किया होगा।

दसवां स्टेप- यूपीआई पिन डालने के बाद आपका रीचार्ज सफलतापूर्ण पूरा हो जाएगा, जिसका कंफर्मेशन आपको अपने फोन में आए रीचार्ज SMS और बैंक अकाउंट से कटे पैसों के SMS से मिल जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments