नई दिल्ली: कोरोना महामारी से बचने के लिए जल्द ही पूरे भारत में टीकाकरण अभियान की शुरुआत की जाएगी. ऐसे में केंद्र सरकार की ओर से CoWIN ऐप को लॉन्च किया जाएगा. इस ऐप के जरिए कोविड-19 वैक्सीन के लिए फ्री रजिस्ट्रेशन कर पाएंगे.  CoWIN ऐप गूगल प्ले स्टोर पर बिल्कुल मुफ्त होगा और यूजर्स इसे आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं.

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने बताया कि इस ऐप के जरिए कोरोना वैक्सीन के लिए फ्री रजिस्ट्रेशन भी करा सकते हैं. इस रजिस्ट्रेशन के लिए किसी भी तरह के चार्जेज नहीं लिए जाएंगे. वहीं इस ऐप के जरिए किसी शख्‍स के वैक्‍सीन लेने के बाद किसी भी संभावित साइड इफेक्ट पर कड़ी निगरानी रखी जाएगी. दरअसल, ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया की ओर से कोविड-19 के इलाज के लिए दो वैक्सीन के इस्तेमाल की मंजूरी मिल गई है. जिनमें कोविशील्ड और कोवैक्सीन शामिल हैं.

CoWIN ऐप पर कैसे करें रजिस्ट्रेशन

CoWIN पर रजिस्ट्रेशन करने से पहले इस ऐप को गूगल प्लेस्टोर से डाउनलोड करना होगा. इसके बाद पूरी ज़रूरी जानकारी डालकर अपना नाम रजिस्टर करना होगा. रजिस्ट्रेशन के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस जैसे आइडेंटिटी कार्ड जरूरी होंगे. ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पूरा करने के बाद ऐप पर दी गई गाइडलाइन्स जरूर पढ़ लें. इस ऐप पर अपना नाम रजिस्टर करने के बाद वेरिफिकेशन के लिए टाइमिंग और डेट के बारे में भी आपसे जानकारी ली जाएगी. बता दें कि CoWIN ऐप के जरिए आप यूनिक हेल्थ आईडी भी जनरेट कर सकते हैं.

तीन चरणों में किया जाएगा वैक्सीनेशन 

रिपोर्ट्स के मुताबिक, कोविड-19 का वैक्सीनेशन तीन चरणों में किया जाएगा. पहले चरण में फ्रंटलाइन वर्कर्स शामिल होंगे. इसके बाद इमरजेंसी वर्कर्स का वैक्सीनेशन होगा. वहीं, तीसरे चरण में वैसे लोग जो पहले से ही किसी बीमारी से ग्रसित हैं, उनका वैक्सीनेशन किया जाएगा. बता दें कि एक व्यक्ति के वैक्सीनेशन का समय लगभग 30 मिनट का हो सकता है.

ये भी पढ़ें :-
दिल्ली दंगेः जेएनयू की पूर्व छात्रा नताशा ने उठाया पुलिस कार्रवाई पर सवाल, जानिए
जेएनयू के ‘लाल दुर्ग’ में विवेकानंद की मूर्ति से विचारधाराओं के बैलेंस की तैयारी !



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here