Spread the love


  • Hindi News
  • International
  • Donald Trump Joe Biden LIVE News | US Presidential Polls Elections Results 2020 Latest News And Updates

एक घंटा पहले

डेमोक्रेट पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति बनेंगे। 77 साल के बाइडेन अमेरिका के राष्ट्रपति बनने वाले सबसे बुजुर्ग व्यक्ति हैं। NYT के मुताबिक, पेन्सिलवेनिया में जीत के साथ ही उन्होंने बहुमत के लिए जरूरी इलेक्टोरल वोट जुटा लिए। इस बीच प्रधानमंत्री मोदी ने जो बाइडेन को अमेरिका का राष्ट्रपति बनने पर बधाई दी। भारतवंशी कमला हैरिस अमेरिका की पहली महिला उपराष्ट्रपति होंगी।

बाइडेन को अब तक 7 करोड़ से ज्यादा वोट मिल चुके हैं। आज से पहले किसी भी राष्ट्रपति को इतने ज्यादा वोट नहीं मिले हैं। एरिजोना में बाइडेन के पास 20,000 से ज्यादा वोट की बढ़त है। जॉर्जिया में वे 7 हजार से ज्यादा वोट से आगे हैं। हालांकि, अभी 4 राज्यों में काउंटिंग जारी है। वहीं, नॉर्थ कैरोलिना और अलास्का में ट्रम्प आगे चल रहे हैं। बाइडेन के पास 279 इलेक्टोरल वोट हो चुके हैं। राष्ट्रपति बनने के लिए 270 का आंकड़ा चाहिए।

बाइडेन का ट्वीट- मैं सभी का राष्ट्रपति बनूंगा

बाइडेन ने ट्वीट किया, ‘अमेरिका, मैं सम्मानित महसूस कर रहा हूं कि आपने मुझे हमारे महान देश का नेतृत्व करने के लिए चुना है। हमारा आगे का काम मुश्किल होगा, लेकिन मैं आपसे वादा करता हूं कि मैं सभी अमेरिकियों का राष्ट्रपति बनूंगा। चाहे आपने मुझे वोट दिया हो या न दिया हो।’

ट्रम्प हार मानने को तैयार नहीं

उधर, ट्रम्प ने दावा किया, ‘मैं भी बड़े अंतर से चुनाव जीत गया हूं।’

…तब गोल्फ खेल रहे थे ट्रम्प
ABC न्यूज के रिपोर्टर के मुताबिक, जब बाइडेन की जीत का ऐलान हो रहा था, तब ट्रम्प गोल्फ खेल रहे थे।

प्रधानमंत्री मोदी ने बाइडेन को बधाई दी

मोदी ने कहा- आपको इस शानदार जीत पर मैं बधाई देता हूं। अमेरिका के उपराष्ट्रपति रहते हुए आपने भारत-अमेरिका रिश्तों को मजबूत बनाने के लिए अतुलनीय काम किया है। मैं आपके साथ मिलकर दोनों देशों के रिश्तों को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए तैयार हूं।

अमेरिकी जनता ने बाइडेन की जीत का जश्न मनाया

बाइडेन ने तोड़ा 28 साल का सिलसिला

बाइडेन ने मौजूदा राष्ट्रपति के लगातार दो चुनाव जीतने का 28 साल का सिलसिला तोड़ दिया। 1992 और 1996 में बिल क्लिंटन (डेमोक्रेट), 2000 और 2004 में जॉर्ज डब्ल्यू बुश (रिपब्लिकन), 2008 और 2012 में बराक ओबामा (डेमोक्रेट) ने लगातार दो चुनाव जीते थे। अगर ट्रम्प 2016 के बाद 2020 का चुनाव भी जीत जाते तो यह सिलसिला बरकरार रहता।

बाइडेन की ट्रम्प से अपील- गुस्सा थूकिए​​​​​​

इससे पहले, शनिवार को बाइडेन लोगों के सामने आए। उन्होंने सियासी पारा ठंडा करने की कोशिश की। ट्रम्प का नाम लिए बिना उनसे अपील की कि गुस्सा थूकिए, हम विरोधी हो सकते हैं, लेकिन दुश्मन नहीं। हम सब अमेरिकी हैं। समर्थकों से कहा कि इसमें कोई शक नहीं कि डेमोक्रेट्स चुनाव जीतने जा रहे हैं। अमेरिकी जनता ने हमें सरकार चलाने का जनादेश दिया है।

बाइडेन बोले कि देश चाहता है कि वो फिर एकजुट होकर आगे बढ़े। आप धैर्य रखें। आज हम वही साबित कर रहे हैं जो 244 साल पहले (1776 में) किया था। और वो यह कि लोकतंत्र कामयाब और कारगर है। आपका हर वोट गिना जाएगा। बाइडेन ने समर्थकों से शांति बरतने की अपील भी की।

4 दिन काउंटिंग के बाद बाइडेन की जीत

3 नवंबर को वोटिंग के बाद से नतीजों साफ नहीं हो रहे थे। 4 दिन चली काउंटिंग के बाद बाइडेन के नाम पर मुहर लगी। तस्वीर साफ होने से कुछ देर पहले तक रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प चुनाव में धोखाधड़ी का आरोप दोहराते रहे। उन्होंने कहा कि काउंटिंग रूम्स के अंदर बुरी बातें हुईं हैं। कड़ी टक्कर वाले पेन्सिलवेनिया राज्य में गलत तरीके से हजारों वोट शामिल किए गए।

अपडेट्स…

6 राज्यों की स्थिति: बाइडेन की जीत पक्की

ट्रम्प बाइडेन
मौजूदा स्थिति 214 279
राज्य जहां के नतीजे बाकी हैं, लेकिन रुझान आ चुके हैं
पेन्सिलवेनिया 20 वोट जीते
नॉर्थ कैरोलिना 15 वोट (ट्रम्प आगे)
जॉर्जिया 16 वोट (बाइडेन आगे)
एरिजोना 11 वोट (बाइडेन आगे)
नेवादा 6 वोट जीते
अलास्का 3 वोट (ट्रम्प आगे)
अगर नतीजे ऐसे ही रहे तो +18 +53
फाइनल आंकड़ा क्या हो सकता है 232 306

ट्रम्प के 3 ट्वीट

ट्रम्प ने कहा- बीते दो-तीन दिन में नंबर्स (वोट काउंट) किस तरह बढ़ रहे हैं, मैं इसका स्पष्टीकरण चाहता हूं।

ट्रम्प ने दावा किया- चुनाव की रात में मैं सभी राज्यों में लीड कर रहा था। जैसे ही कुछ दिन गुजरे, ये लीड कम हो गई। जैसे ही कानूनी प्रक्रिया आगे बढ़ेगी, शायद हमारी लीड भी बढ़ेगी।

राष्ट्रपति बोले- जो बाइडेन को प्रेसिडेंट ऑफिस पर गलत दावा नहीं करना चाहिए। मैं भी ऐसा दावा कर सकता हूं। कानूनी प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

बाइडेन की सुरक्षा बढ़ी
फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टीगेशन (FBI) के अफसरों ने देर रात बाइडेन से बातचीत की। इस दौरान उनके सलाहकार भी मौजूद थे। अब बाइडेन और उनके परिवार की सुरक्षा की समीक्षा की जा रही है। व्हाइट हाउस और डेलावेयर में बाइडेन के घर के बाहर अमेरिकी खुफिया एजेंसियों के एजेंट्स मौजूद हैं। नेशनल गार्ड्स की एक टीम भी बाइडेन की सुरक्षा के लिए तैनात कर दिए गए हैं।

बाइडेन का ट्रांजिशन प्लान पर काम शुरू
NYT के मुताबिक, जो बाइडेन और उनकी टीम ने सरकार संभालने की तैयारी शुरू कर दी है। इसे ट्रांजिशन प्लान कहा जाता है। बाइडेन के सभी एडवाइजर्स उनके साथ डेलावेयर में उनके कैम्प ऑफिस में मौजूद हैं। इस बीच, फेडरल एजेंसीज के कुछ अफसर भी बाइडेन से मिलने पहुंचे। हालांकि, बाइडेन खेमा बहुत अनुशासन और शांति से चुनाव नतीजों के औपचारिक ऐलान का इंतजार कर रहा है।

अमेरिकी चुनाव से जुड़ीं ये खबरें भी पढ़ सकते हैं…

1. अमेरिका में पहली महिला उपराष्ट्रपति बनेंगी कमला हैरिस, एक साथ 3 रिकॉर्ड बनाए

2. 8 प्रेसिडेंट की कार्यकाल में मौत, बिना चुनाव जीते मुकद्दर के सिकंदर बने फोर्ड

3. 124 साल पुरानी परंपरा तोड़ सकते हैं ट्रम्प, मीडिया को आशंका- बाइडेन को बधाई नहीं देंगे राष्ट्रपति





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here