Sunday, April 11, 2021
Homeहेल्थ & फिटनेसdo not sleep well at night relax your mind with the help...

do not sleep well at night relax your mind with the help of these tricks pur– News18 Hindi


अच्छी नींद लेना (Tight Sleep) न सिर्फ जरूरी है शारीरिक रूप से जरूरी है बल्कि मानसिक सेहत के लिए भी बहुत जरूरी है. अच्छी नींद हमारी हेल्दी दिनचर्या (Healthy Lifestyle) का हिस्सा है. लेकिन इन दिनों कई लोग ऐसे हैं जो ऐसा नहीं कर पाते हैं. आपको बता दें कि अच्छी नींद लेने से कई समस्याएं दूर हो जाती हैं. साथ ही आप पूरे दिन एक्टिव (Active) रहते हैं और फ्रेश महसूस करते हैं. वहीं सुबह देर से उठने की वजह से कई बीमारियां शुरू होने लगती हैं, यही वजह है कि हमेशा जल्दी उठने की सलाह दी जाती है. अगर आपको भी रात में नींद देर से आती या फिर नींद बुलाने में काफी समस्या होती है तो इन ट्रिक्स को अपनाकर आप एक अच्छी नींद ले सकते हैं. आइए जानते हैं कौन से हैं वो तरीके.

-अच्छी नींद के लिए सबसे पहले अपने फेस को रिलैक्स करें. साथ ही अपने चेहरे के आसपास की मांसपेशियों को भी रिलैक्स करें.

-अपने कंधों से टेंशन रिलीज कर दें और अपने हाथ-पैरों को खुला छोड़ दें. अपने चेस्ट को रिलैक्स करने के लिए हाथ-पैरों के साथ-साथ अन्य बॉडी पार्ट्स को भी खुला छोड़ दें.

इसे भी पढ़ेंः घर पर जरूर लगाएं स्नेक प्लांट, हवा को फिल्टर कर रखता है हेल्दी

-किसी ऐसे सीन को याद करें जो आपको रिलैक्स करता हो और आपके दिमाग को शांत करता हो. आप जो भी उस दौरान सोच रहे हों उसे अपने आप से कहें.

-4-7-8 ब्रीदिंग तरीका अपना कर आप एक मिनट में नींद को बुला सकते हैं. यह आपको मेडिडेटशन और विज्युलाइजेशन करने में भी मदद करेगा.

-जिन लोगों को अनिद्रा की समस्या है या फिर नींद बहुत मुश्किल से आती है तो उनके लिए सबसे अच्छा तरीका है कि आप जागने कि कोशिश करें.

-ऐसा कई बार होता है जब हम पढ़ने बैठते हैं या फिर कोई काम करने बैठते हैं तो नींद अपने आप आने लगती है. ठीक उसी तरह अगर आप 2 मिनट में सोना चाहते हैं तो अपने मन में सोचे की आपको सोना नहीं बल्कि जागना है. इससे आपको जल्दी और गहरी नींद आएगी.

इसे भी पढ़ेंः पके केले के साथ कच्चा केला भी शरीर को रखता है फिट, पेट की परेशानी होती है दूर

-इसके अलावा आप चाहें तो किताब पढ़ना शुरू कर सकते हैं, इससे भी जल्दी नींद आने लगती है. लेकिन ऑडियो बुक की मदद न लें क्योंकि इससे आपको कानों में आवाज होती रहेगी और आपको नींद नहीं आएगी. कोई अच्छी कहानी की किताब की मदद लें.(Disclaimer:इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments