Spread the love


चीन और अमेरिका के बीच साउथ चाइना सी को लेकर विवाद जारी है और अब इस बीच ताइवान का अमेरिका के साथ जाना चीन को बर्दाश्त नहीं हो रहा है. चीन की तिलमिलाहट इस कदर बढ़ गई है कि वो अब ताइवान को धमकी देने लगा है. चीन ताइवान को साफ कर देने की गीदड़भभकी दे रहा है.

चीन ने अपने मुखपत्र माने जाने वाले अखबार ग्लोबल टाइम्स के जरिए धमकी दी है. चीन ने अमेरिकी विदेश विभाग के वरिष्ठ अधिकारी कीथ क्राच की ताइवान यात्रा पर नाराजगी जताई है और अखबार ने इस बारे में लिखा है कि ताइवान की नेता त्साई अमेरिकी अधिकारी के साथ डिनर करके आग से खेल रही हैं.

दरअसल अमेरिका और चीन के बीच साउथ चाइना सी में जारी गतिरोध के बीच अमेरिकी विदेश विभाग के अधिकारी क्राच बीते 17 सितंबर को ताइवान दौरे पर पहुंचे थे और 18 सितंबर को ताइवान की राष्ट्रपित त्साई इंग के साथ डिनर में हिस्सा लिया था.

इसी से नाराज चीन ने ग्लोबल टाइम्स में लिखा है कि वहां की राष्ट्रपति को इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी. बता दें कि चीन शनिवार को भी अपने 19 फाइटर्स जेट को ताइवान एयर स्पेस में भेजकर वहां की सरकार को डराने की कोशिश की.

क्यों है चीन ताइवान में झगड़ा

दोनों देशों के बीच झगड़े की बड़ी वजह यह है कि चीन ताइवान को अपने देश का हिस्सा मानता है जबकि ताइवान खुद को एक स्वतंत्र देश मानता है.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here