Sunday, April 11, 2021
HomeSportsCentral Government Jobs for Sports and Sportspersons in Group C level Government...

Central Government Jobs for Sports and Sportspersons in Group C level Government Direct Recruitment Cricket Malkhamb Para-sports News Udpates | केंद्र सरकार ने ग्रुप सी लेवल पर सीधी भर्ती के लिए 20 नए खेलों को जोड़ा, मलखंब और पैरा-स्पोर्ट्स को भी फायदा


  • Hindi News
  • Sports
  • Central Government Jobs For Sports And Sportspersons In Group C Level Government Direct Recruitment Cricket Malkhamb Para sports News Udpates

21 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

केंद्र सरकार ने अपनी लिस्ट में मलखंब के अलावा बेसबॉल, रग्बी, बास्केटबॉल, और पैरालिंपिक और पैरा एशियन खेल को शामिल किया है। -फाइल फोटो

  • केंद्र की लिस्ट में सरकारी नौकरी के लिए क्रिकेट, बैडमिंटन और बॉक्सिंग समेत कुल 63 खेल शामिल
  • ग्रुप सी लेवल की नौकरी के लिए राज्य या नेशनल टीम में खेल चुके खिलाड़ियों को फायदा मिलेगा

सरकारी नौकरी के ग्रुप सी में सीधी भर्ती के लिए केंद्र ने खेल के रिजर्वेशन का दायरा बढ़ा दिया है। सरकार ने मलखंब और पैरा-स्पोर्ट्स समेत 20 खेलों को इस लिस्ट में शामिल कर लिया है। कार्मिक मंत्रालय ने मंगलवार को यह आदेश जारी किया है। इससे पहले केंद्र की लिस्ट में क्रिकेट, बैडमिंटन और बॉक्सिंग समेत कुल 43 खेल शामिल थे।

हाल ही में खेल मंत्रालय ने सरकारी नौकरी के लिए दूसरे कुछ खेलों को भी शामिल करने के लिए प्रस्ताव भेजा था। केंद्र सरकार ने अब इस पर मुहर लगा दी है। सीधी भर्ती में इन 63 खेल के उन प्लेयर्स को फायदा मिलेगा, जो राज्य या देश के लिए नेशनल या फिर इंटरनेशनल लेवल पर खेल चुके हों।

नेशनल अवॉर्ड विजेता को भी फायदा
इनके अलावा वे खिलाड़ी जो नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित हुए हैं, उन्हें भी फायदा मिलेगा। हालांकि, भर्ती के लिए भी खिलाड़ी को आवेदन करना जरूरी होगा। इसके बाद पोस्ट के हिसाब से प्लेयर की पढ़ाई, योग्यता, अनुभव और उम्र जैसी सभी जरूरी चीजों को भी देखा जाएगा।

सरकार की लिस्ट में पहले से शामिल 43 खेल
क्रिकेट, हॉकी, फुटबॉल, आर्चरी, एथलेटिक्स (ट्रैक और फील्ड दोनों), बैडमिंटन, बॉल-बैडमिंटन, बास्केटबॉल, बिलिय‌र्ड्स और स्नूकर, बॉक्सिंग, ब्रिज, कैरम, शतरंज, साइकिलिंग, घुड़सवारी, गोल्फ, जिम्नास्टिक (बॉडी-बिल्डिंग भी शामिल), हैंडबॉल, आइस-स्कीइंग, आइस-हॉकी, आइस-स्केटिंग और जूडो।

इनके अलावा कबड्डी, कराटे-डो, कयाकिंग और कैनोइंग, खो-खो, पोलो, पावरलिफ्टिंग, राइफल शूटिंग, रोलर स्केटिंग, रोइंग, शॉफ्ट बॉल, स्क्वैश, स्वीमिंग, टेबल-टेनिस, ताइक्वांडो, टेनीकोइट, टेनिस, वॉलीबॉल, वेटलिफ्टिंग, रेसलिंग और याचिंग (नौकायन)।

इन खेलों को भी लिस्ट में जोड़ा गया
बेसबॉल, रग्बी, बास्केटबॉल, डीफ स्पोर्ट्स, रस्साकशी, मलखंब और पैरा-स्पोर्ट्स (पैरालिंपिक और पैरा एशियन खेल) समेत 20 खेलों को लिस्ट में शामिल किया गया है।

0



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments