Wednesday, April 14, 2021
HomeSarkari ResultCBSE board updates| Datesheet of compartment examinations for 10th-12th students released, exams...

CBSE board updates| Datesheet of compartment examinations for 10th-12th students released, exams to be held between September 22 to September 29 | 10वीं- 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए कंपार्टमेंट परीक्षाओं की डेटशीट जारी, 22 सितंबर से 29 सितंबर के बीच आयोजित की जाएगी परीक्षा


  • Hindi News
  • Career
  • CBSE Board Updates| Datesheet Of Compartment Examinations For 10th 12th Students Released, Exams To Be Held Between September 22 To September 29

12 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
  • इस साल 10वीं में 1.5 लाख स्टूडेंट्स और 12वीं में करीब 87,000 स्टूडेंट्स देंगे पार्टमेंट परीक्षा
  • सुप्रीम कोर्ट ने छात्रों द्वारा दायर याचिकाओं पर आज पर बोर्ड को नोटिस जारी कर 7 सितंबर तक मांगा जबाव

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (CBSE) ने 10वीं और 12वीं क्लास के स्टूडेंट्स के लिए कंपार्टमेंट परीक्षाओं की डेटशीट जारी कर दी है। बोर्ड ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट cbse.nic.in पर परीक्षाओं के लिए डेटशीट जारी कर दी है। जारी शेड्यूल के मुताबिक यह परीक्षाएं 22 सितंबर से 29 सितंबर के बीच आयोजित की जाएगी।

कोर्ट ने 7 सितंबर तक बोर्ड से मांगा जवाब

वहीं, स्टूडेंट्स लगातार परीक्षा का विरोध कर रहे हैं। इसी क्रम में स्टूडेंट्स ने परीक्षा को रद्द करने के लिए सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की है। अनिका सामवेदी के नेतृत्व में छात्रों द्वारा दायर याचिकाओं पर आज न्यायमूर्ति ए एम खानविल्कर की अध्यक्षता वाली तीन-न्यायाधीशों की बेंच ने नोटिस जारी किया। अदालत ने सीबीएसई को 7 सितंबर तक जवाब दाखिल करने का निर्देश देते हुए मामले में सुनवाई 10 सितंबर तक टाल दी है।

इस साल 10वीं में 1.5 लाख स्टूडेंट्स और 12वीं में करीब 87,000 स्टूडेंट्स परीक्षा में बैठने वाले हैं। पहले याचिकाकर्ताओं ने परीक्षाओं को रद्द करने के लिए सीबीएसई से आवेदन किया था, लेकिन इसे 6 अगस्त को खारिज कर दिया गया। याचिकाएं 6 अगस्त के इस फैसले के खिलाफ दायर की गई थीं।

परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ाकर की 1278

इससे पहले कोर्ट में सीबीएसई की तरफ से पक्ष रख रहे एडवोकेट रूपेश कुमार ने कहा कि सभी आवश्यक सावधानी बरतने के बाद सितंबर के अंत तक परीक्षा आयोजित होने की संभावना है। इसके अलावा CBSE ने पिछले साल के 575 परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ाकर इस साल 1278 कर दी है। साथ ही बोर्ड एक कक्षा में सिर्फ 12 छात्रों को बैठने की व्यवस्था करेगा। कोर्ट ने CBSE को निर्देश दिया कि वह सुनवाई की अगली तारीख से पहले शपथ पत्र पर इसे लगाए।

10वीं की डेटशीट देखने के लिए यहां क्लिक करें

12वीं की डेटशीट देखने के लिए यहां क्लिक करें

0



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments