Friday, June 18, 2021
HomeInternationalBharat Biotech COVID-19 Vaccine Covaxin Supplying Update; Maharashtra, Madhya Pradesh UP-Bihar West...

Bharat Biotech COVID-19 Vaccine Covaxin Supplying Update; Maharashtra, Madhya Pradesh UP-Bihar West Bengal | एक मई से 18 राज्यों को सीधे वैक्सीन मुहैया करा रही भारत बायोटेक; कंपनी ने कहा- कुछ राज्य हम पर सवाल उठा रहे, यह ठीक नहीं


  • Hindi News
  • National
  • Bharat Biotech COVID 19 Vaccine Covaxin Supplying Update; Maharashtra, Madhya Pradesh UP Bihar West Bengal

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली29 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

देश में कई राज्यों में कोरोना वैक्सीन की कमी की शिकायत के बीच भारत बायोटेक ने मंगलवार को वैक्सीन की डायरेक्ट सप्लाई के बारे में बताया। कंपनी ने बताया कि वह कोवैक्सिन की नियमित सप्लाई जारी रखेगा। इसी के मद्देनजर एक मई से अब तक 18 राज्यों को सीधी सप्लाई की जा रही है। जिन राज्यों को सीधी सप्लाई की गई है, उसमें आंध्र प्रदेश, दिल्ली, बिहार, गुजरात, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल जैसे राज्य शामिल हैं।

भारत बायोटेक ने सोशल मीडिया पर लिखा, ‘हम लगातार सप्लाई तेज करने के प्रयास कर रहे हैं। इसके बावजूद कुछ राज्य हम पर सवाल उठा रहे हैं, यह बेहद निराशाजनक है। हमारे 50% कर्मचारी कोरोना की वजह से काम नहीं कर पा रहे। फिर भी हम महामारी और लॉकडाउन के बीच 24 घंटे काम कर रहे हैं।’

केंद्र के आवंटन के बाद सप्लाई शुरू
हाल ही में कंपनी की जॉइंट मैनेजिंग डायरेक्टर सुचित्रा एला ने कहा था कि केंद्र सरकार से प्राप्त आवंटन के आधार पर कंपनी ने एक मई से राज्यों को वैक्सीन की सीधी आपूर्ति शुरू कर दी है। इससे पहले हेल्थ मिनिस्ट्री ने बताया था कि तीसरे फेज के लिए होने वाले टोटल प्रोडक्शन का 50% केंद्र सरकार रखेगी, जबकि बाकी 50% राज्य सरकारों और खुले बाजार में बिक्री के लिए दिया जाएगा।

अभी महंगी है वैक्सीन
भारत बायोटेक ने केंद्र सरकार को 150 रुपए प्रति डोज और राज्यों को 600 रुपए प्रति डोज के दाम पर वैक्सीन देने का ऐलान किया था। काफी आलोचना के बाद कंपनी ने 29 अप्रैल को अपने टीके की कीमत 600 रुपए से घटाकर 400 रुपए प्रति डोज करने की घोषणा कर दी। प्राइवेट हॉस्पिटलों का यह 1200 रुपए प्रति डोज ही मिल रही है।

कोवैक्सिन दुनिया की सबसे सफल वैक्सीन में शामिल
भारत बायोटेक और इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) की कोशिशों से बनी पहली स्वदेशी कोरोना वैक्सीन कोवैक्सिन दुनिया की सबसे सफल वैक्सीन में से एक के तौर पर सामने आई है। कंपनी ने फेज-3 क्लीनिकल ट्रायल्स के दूसरे अंतरिम नतीजों के आधार पर दावा किया है कि वैक्सीन की क्लिनिकल एफिकेसी 78% है। यानी यह कोरोना इन्फेक्शन को रोकने में 78% इफेक्टिव है। अच्छी बात यह है कि जिन्हें ट्रायल्स में यह वैक्सीन लगाई गई थी, उनमें से किसी में भी गंभीर लक्षण नहीं दिखे। यानी गंभीर लक्षणों को रोकने के मामले में इसकी इफेक्टिवनेस 100% है।

खबरें और भी हैं…



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments