Sunday, April 11, 2021
Homeहेल्थ & फिटनेसBenefits of Mishri can keep the body healthy removes cold and cough...

Benefits of Mishri can keep the body healthy removes cold and cough pur– News18 Hindi


भारतीय लोग खाने के बाद मिश्री (Mishri) और सौंफ खाना बहुत पसंद करते है. कई रेस्तरां में भी खाने के बाद रिफ्रेशमेंट के तौर पर मिश्री और सौंफ पेश किया जाता है. इसके अलावा भारतीय घरों में पूजा के प्रसाद में भी मिश्री का अहम रोल होता है. आपको बता दें कि मिश्री स्वाद के लिए जितना जानी जाती है, उससे अधिक इसके नियमित सेवन से शरीर की कई परेशानियों को भी आसानी से दूर किया जा सकता है. वहीं औषधीय (Medicinal) गुण होने के चलते कई आयुर्वेदिक दवाओं (Ayurvedic Medicines) में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है. आइए आपको बताते हैं मिश्री के कुछ बेहतरीन फायदों के बारे में, जिन्हें जानने के बाद आप भी इसे अपनी डाइट में शामिल करना चाहेंगे.

खांसी और जुकाम में फायदेमंद

ठंड के मौसम में खांसी और जुकाम होना आम बात है. हल्के खांसी और जुकाम को दूर करने के लिए मिश्री का सेवन किया जा सकता है. इसके लिए आप मिश्री पाउडर, काली मिर्च पाउडर और घी डालकर एक मिश्रण तैयार कर लें और इसका सेवन करें. इससे परेशानी जल्द ही दूर होगी.

इसे भी पढ़ेंः कोहलराबी या गांठ गोभी खाने के ये हैं खास फायदे, पाचन में करता है सुधार

नोज ब्लीडिंग को रोकने में मददगार
कई लोग नोज ब्लीडिंग की समस्या को दूर करने के लिए भी मिश्री का इस्तेमाल करते हैं. कहा जाता है मिश्री की तासीर ठंडी होती है और इसके सेवन से शरीर का तामपान ठीक बना रहता है. हालांकि, गर्मियों के मौसम के नाक से खून निकलने की समस्या काफी होती है लेकिन अगर आप बदलते मौसम भी इस समस्या से परेशान हैं, तो आप पानी में मिश्री को डालकर सेवन कर सकते हैं. इससे आपको तुरंत ही आराम मिलेगा.

पाचन क्रिया के लिए बेस्ट

पाचन क्रिया संबंधी समस्या को दूर करने के लिए आप मिश्री का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए मिश्री को पीसकर पाउडर बना लें और सौंफ के साथ सेवन करें. आप चाहें तो मिश्री और सौंफ, दोनों को पीसकर सेवन कर सकते हैं. इससे पेट भी ठंडा रहता है और वजन भी कंट्रोल में रहता है.

इसे भी पढ़ेंः पके केले के साथ कच्चा केला भी शरीर को रखता है फिट, पेट की परेशानी होती है दूर

मुंह के छाले को करे दूर

सर्दियों के मौसम में गरमा-गरम खाना खाने या फिर ज्यादा पानी न भी पीने से मुंह में छाले पड़ जाते हैं. बदलते मौसम भी यह समस्या काफी नजर आती है. ऐसे में इस समस्या को दूर करने के लिए मिश्री का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए आप मिश्री पाउडर के साथ इलाइची पाउडर का एक मिश्रण तैयार कर लें और इसे छाले वाली जगह पर लगा लें. इससे छाले बहुत जल्दी दूर होंगे.

एनर्जी के लिए बेस्ट

कहा जाता है कि मिश्री में सुक्रोज की अच्छी मात्रा होती है, जो शरीर को एनर्जी बढ़ाने में मदद करती है. इसके अलावा मुंह से निकलने वाली बदबू को भी दूर करने के लिए मिश्री का इस्तेमाल बेस्ट माना जाता है.(Disclaimer:इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments