Spread the love


वॉशिंगटन/ब्रासीलिया: अमेरिका और ब्राजील में कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोत्तरी देखी गई है. पिछले 24 घंटे में अमेरिका में 56,653 नए मामले आए हैं जबकि 957 लोगों की मौत हुई है. वहीं ब्राजील में 27,182 नए कोरोना संक्रमित मिले हैं और 730 लोगों ने दम तोड़ा है. दोनों देशों में पिछले चौबीस घंटे में 83 हजार मामले सामने आए हैं.

वर्ल्डोमीटर के अनुसार, महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित देश अमेरिका में अबतक 78 लाख 33 हजार लोग संक्रमित हुए हैं. इनमें से 50 लाख 20 हजार मरीज ठीक हो गए. जबकि दो लाख 17 हजार मरीजों की मौत हो गई. दुनिया में कोरोना वायरस से तीसरे सबसे ज्यादा प्रभावित देश ब्राजील में संक्रमितों की संख्या 50 लाख के पार पहुंच गई है. यहां एक लाख 49 हजार से ज्यादा मरीजों की मौत हो गई है. अमेरिका और ब्राजील में दुनिया के 36% कोरोना मामले हैं. हालांकि इन दोनों देशों में कोरोना वायरस के नए मामलों की रफ्तार भारत से काफी कम है.

एक्टिव केस और रिकवरी रेट

अमेरिका में अबतक 50.20 लाख लोग ठीक भी हुए हैं. यहां अभी 25 लाख 95 हजार एक्टिव केस हैं यानी कि ये लोग अभी भी वायरस से संक्रमित हैं. भारत में रिकवरी रेट 85 फीसदी हैं, यानी कि कुल संक्रमितों में से 59 लाख लोग ठीक हो चुके हैं. भारत में 8 लाख 57 हजार से ज्यादा एक्टिव केस हैं, इनका अस्पताल में इलाज चल रहा है. वहीं ब्राजील में एक्टिव केस 4 लाख 65 हजार हो गए और रिकवर हुए लोगों की संख्या करीब 44 लाख है.

कोरोना का संक्रमण भले ही तेजी से फैल रहा है, लेकिन अब यह उतना घातक नहीं है. दुनियाभर में दहशत फैलाने वाला कोरोना वायरस जल्द ही खत्म हो जाएगा. कई देशों के वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि यह वायरस तेजी से कमजोर हो रहा है. महामारी की शुरुआत में इसका संक्रमण जितना घातक था, अब वह वैसा नहीं है.

ये भी पढ़ें-
UAE ने अपनी आबादी से ज्यादा कोरोना टेस्ट किए, ऐसा करने वाला दुनिया का पहला देश बना
Nobel Prize 2020: अमेरिका की लुईस गल्क को मिला 2020 का साहित्य का नोबल प्राइज



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here