Spread the love


वॉशिंगटन/ब्रासीलिया: अमेरिका, भारत और ब्राजील में कोरोना वायरस महामारी का कहर जारी है. भारत में कोरोना मामले सबसे तेजी से बढ़ रहे हैं. पिछले 24 घंटे में अमेरिका, भारत और ब्राजील में क्रमश: 35696, 80391 और 35252 नए मामले दर्ज किए गए हैं, जबकि क्रमश: 969, 1056 और 809 मौत हुई हैं. अमेरिका और ब्राजील में दुनिया के 37% कोरोना मामले हैं, लेकिन अमेरिका-ब्राजील में नए मामलों की रफ्तार भारत के मुकाबले आधी से भी कम है. हर दिन कोरोना के सबसे ज्यादा मामले भारत में सामने आ रहे हैं और मौत का आंकड़ा भी भारत में सबसे तेजी से बढ़ रहा है.

कुल संक्रमण और मृत्युदर

वर्ल्डोमीटर के मुताबिक, अमेरिका में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 23 सितंबर सुबह तक बढ़कर 70 लाख 97 हजार पहुंच गई, इसमें से 2 लाख 5 हजार लोगों की मौत हो चुकी है. भारत में 56 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं और इनमें से 90 हजार लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. वहीं ब्राजील में कुल संक्रमितों की संख्या 45 लाख 95 हजार से ज्यादा है, यहां एक लाख 38 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. मृत्युदर सबसे ज्यादा ब्राजील में है.

एक्टिव केस और रिकवरी रेट

अमेरिका में अबतक 43 लाख 46 हजार लोग ठीक भी हुए हैं. 25 लाख 46 हजार एक्टिव केस हैं यानी कि ये लोग अभी भी वायरस से संक्रमित हैं. भारत में रिकवरी रेट 80 फीसदी हैं, यानी कि कुल संक्रमितों में से 45 लाख लोग ठीक हो चुके हैं. 9 लाख 68 हजार से ज्यादा एक्टिव केस हैं, इनका अस्पताल में इलाज चल रहा है. वहीं दुनिया के तीसरे सबसे प्रभावित देश ब्राजील में एक्टिव केस 5 लाख 11 हजार और रिकवर हुए लोगों की संख्या 39 लाख 45 हजार से अधिक है.

कोरोना का संक्रमण भले ही तेजी से फैल रहा है, लेकिन यह उतना घातक नहीं है. दुनियाभर में दहशत फैलाने वाला कोरोना वायरस जल्द ही खत्म हो जाएगा. कई देशों के वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि यह वायरस तेजी से कमजोर हो रहा है. महामारी की शुरूआत में इसका संक्रमण जितना घातक था, अब वह वैसा नहीं है.

ये भी पढ़ें-
कोरोना वायरस के जरिए चीन ने वैश्विक युद्ध छेड़ा है- डोनाल्ड ट्रंप

ताइवान के अमेरिका से दोस्ती बढ़ाने पर भड़का चीन, कहा- इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here