Spread the love


वॉशिंगटन/ब्रासीलिया: दुनिया में सबसे ज्यादा कोरोना केस रोजाना अमेरिका में आ रहे हैं. पिछले 24 घंटे में एक लाख 38 हजार नए मामले आए, जबकि 579 मरीजों की मौत हो गई. बीते दिन अमेरिका के बाद सबसे ज्यादा कोरोना केस इटली, भारत, फ्रांस, ब्रिटेन, रूस में आए. वहीं बीते दिन दुनिया में सबसे ज्यादा मौत मैक्सिको में हुई. कोरोना से तीसरे सबसे ज्यादा प्रभावित देश ब्राजील में कल 14,134 हजार नए कोरोना संक्रमित मिले हैं और 138 लोगों ने दम तोड़ा है.

कुल संक्रमण और मृत्युदर

अमेरिका में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 16 नवंबर सुबह तक बढ़कर 1 करोड़ 13 लाख 66 हजार पहुंच गई, इनमें से 2 लाख 51 हजार 832 लोगों की मौत हो चुकी है. भारत में 88 लाख 45 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं और इनमें से एक लाख 30 हजार लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. वहीं ब्राजील में कुल संक्रमितों की संख्या 58 लाख 63 हजार है, यहां एक लाख 65 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है.

एक्टिव केस और रिकवरी रेट

अमेरिका में अबतक 69.35 लाख लोग ठीक भी हुए हैं. लेकिन अब एक्टिव केस बढ़कर करीब 42 लाख हो गए हैं यानी कि ये लोग अभी भी वायरस से संक्रमित हैं. भारत में रिकवरी रेट 93 फीसदी से ज्यादा है, यानी कि 88 लाख संक्रमितों में से 82 लाख लोग ठीक हो चुके हैं. भारत में 5 लाख से कम एक्टिव केस हैं, इनका अस्पताल में इलाज चल रहा है. वहीं दुनिया के तीसरे सबसे प्रभावित देश ब्राजील में 4 लाख एक्टिव केस हो गए और रिकवर हुए लोगों की संख्या करीब 53 लाख है.

भारत दुनिया में सबसे ज्यादा संक्रमितों के मामले में दूसरे नंबर पर है. सबसे ज्यादा रिकवरी के मामले में पहले नंबर पर काबिज है. सबसे ज्यादा मौत के मामले में तीसरे नंबर पर है. साथ ही भारत ऐसा चौथा देश है जहां सबसे ज्यादा एक्टिव केस हैं.

ये भी पढ़ें-
एलन मस्क ने एक ही दिन में चार बार करवाया कोरोना टेस्ट, सामने आई ये बड़ी गड़बड़ी

World Corona Update: कल मैक्सिको में गईं सबसे ज्यादा जानें, 9 देशों में 40 हजार से ज्यादा की मौत



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here