Spread the love


नई दिल्ली: फोर्ब्स ने दुनिया के सबसे अमीर अमेरिकियों की लिस्ट जारी की है. 400 लोगों की इस लिस्ट में सात भारतीय-अमेरिकियों को भी जगह मिली है. अमेजन के मुख्य कार्यकारी जेफ बेजोस (179 बिलियन डॉलर) ने लगातार तीसरे साल फोर्ब्स की लिस्ट में पहला स्थान हासिल किया है. दूसरे स्थान पर बिल गेट्स (111 बिलियन डॉलर) को जगह मिली है. 85 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरवर्ग तीसरे स्थान पर हैं. 90 साल के वॉरेन बुफेट के पास 73.5 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ चौथे स्थान पर हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अबतक 275वें स्थान पर थे, अब 352वें नंबर पर आ गए हैं. उनकी संपत्ति 3.1 बिलियन डॉलर से घटकर 2.5 बिलियन डॉलर रह गई.

सबसे अमीर अमेरिकियों में 7 भारतीय

फोर्ब्स की लिस्ट में साइबर सिक्योरिटी फर्म जेडस्केलर के सीईओ जय चौधरी सबसे अमीर भारतीय-अमेरिकी नागरिक हैं. जय चौधरी के पास 6.9 अरब डॉलर की संपत्ति है और वह 61वें स्थान पर हैं.

इसके बाद सिम्फनी टेक्नॉलजी ग्रुप के फाउंडर रोमेश वाधवानी 3.4 अरब संपत्ति के साथ 238वें स्थान पर, वेयफेयर के को-फाउंडर और सीईओ नीरज शाह 2.8 अरब की संपत्ति के साथ 299वें स्थान पर, सिलिकन वैली वेंचर कैपिटल फर्म खोसला वेंचर्स के फाउंडर विनोद खोसला 2.4 अरब की संपत्ति के साथ 353वें स्थान पर, शेरपालो वेंचर्स के मैनेजिंग पार्टनर कवितर्क राम श्रीराम 2.3 अरब की संपत्ति के साथ 359वें स्थान पर, विमानन क्षेत्र के दिग्गज राकेश गंगवाल 2.3 अरब की संपत्ति के साथ 359वें स्थान पर और वर्कडे के को-फाउंडर और सीईओ अनिल भुसरी 2.3 अरब की संपत्ति के साथ 359वें स्थान पर हैं.

दुनिया के सबसे अमीर 400 अमेरिकियों के पास भारत की कुल जीडीपी से भी ज्यादा पैसा है. इनके पास कुल 3.2 ट्रिलियन डॉलर की संपत्ति है. खास बात ये है कि कोरोना संकट के दौरान भी इन अमीरों की संपत्ति बढ़ी है.

ये भी पढ़ें-
अमेरिकी फार्मा कंपनी फाइजर की कोरोना वैक्सीन से बढ़ी उम्मीद, अक्टूबर अंत तक हो सकती है उपलब्ध
इंडोनेशिया में फेस मास्क नहीं पहनने वालों को ताबूत में लेटने की सजा, कोरोना रोकने की ग़ज़ब तरकीब



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here