NDTV Gadgets 360 Hindi
Spread the love


यदि आप एक नया स्मार्टफोन खरीद रहे हैं, तो आमतौर पर यह माना जाता है कि जितना अधिक आप खर्च करेंगे, आपको उतना ही बेहतर डिवाइस मिलेगा। हालांकि, यह हमेशा सच नहीं होता है। आज के समय में कुछ चीनी कंपनियों ने बजट से लेकर प्रीमियम कैटेगरी तक अपना कब्ज़ा कर रखा है और 25 हज़ार से कम कीमत में बेस्ट स्मार्टफोन की यह लेटेस्ट लिस्ट भी इस बात को साबित करती है। इस लिस्ट में हमने सब-25,000 रेंज को टार्गेट किया है और हमने पाया कि इस रेंज में भी चीनी OnePlus, Xiaomi और Vivo ने अपने पैर जमा रखे हैं। OnePlus Nord, Vivo V19 और Xiaomi के सब-ब्रांड की Redmi K20 सीरीज़ सितंबर महीने में हमारी 25,000 रुपये के अंदर आने वाले बेस्ट स्मार्टफोन की लिस्ट में अपनी जगह बनाने में सफल रहे हैं। ऐसा हो भी क्यों न, सभी फोन अपनी कीमत के हिसाब से कुछ फ्लैगशिप ग्रेड फीचर्स लेकर आते हैं और आपको 25 हज़ार रुपये के अंदर बेहतरीन अनुभव देते हैं। तो देर नहीं करते हैं और शुरू करते हैं 25,000 रुपये से कम कीमत में मिलने वाले बेस्ट मोबाइल की इस लेटेस्ट लिस्ट को।
 

OnePlus Nord

वनप्लस नॉर्ड वनप्लस की बजट पेशकश है, जो OnePlus 8 के समान सॉफ्टवेयर अनुभव लेकर आता है और साथ ही कैमरा भी काफी हद तक फ्लैगशिप सीरीज़ से मेल खाता है। फैन्स के लिए अच्छी बात यह है कि कंपनी ने OnePlus Nord को आक्रामक कीमत में पेश किया है। वनप्लस ने इस फोन में एमोलेड डिस्प्ले, वॉर्प चार्ज फास्ट चार्जिंग और अच्छी बैटरी रखी है। हालांकि, फ्लैगशिप सीरीज़ के मुकाबले कंपनी ने इसमें कुछ कटौती भी है, जैसे कि इसका चिपसेट और बिल्ड क्वालिटी। OnePlus Nord में अभी भी पीछे की तरफ ग्लास मिलती है, लेकिन मेटल फ्रेम के बजाय प्लास्टिक फ्रेम शामिल किया गया है, जो दिखने में मेटल जैसा लगता है।
वनप्लस नॉर्ड क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 765जी चिपसेट से लैस आता है। हालांकि, नॉर्ड 5G सपोर्ट के साथ आता है, जो फिलहाल भारत में काम का फीचर नहीं है, लेकिन यह भविष्य में आपको पिछड़ा महसूस नहीं कराएगा। इसकी ऐप और गेमिंग परफॉर्मेंस अच्छी है। यह दिन के उजाले में अच्छी तस्वीरें और वीडियो कैप्चर करता है और डिस्प्ले एचडीआर 10+ सपोर्ट के साथ आता है।

लो-लाइट में क्वालिटी के साथ समझौता होता है और यह इस फोन की एकमात्र बड़ी कमजोरी है। बैटरी लाइफ बहुत अच्छी है और सिंगल स्पीकर औसत परफॉर्म करता है, लेकिन निराश नहीं करता है। OnePlus का एक प्रभावशाली फीचर 60fps पर 4K सेल्फी वीडियो शूट करने की क्षमता है, जो कि OnePlus 8 और 8 Pro भी नहीं कर सकते हैं।
 

Redmi K20 Pro

Redmi K20 Pro धीरे-धीरे सब- 25,000 रेंज में आ गया है। यह एक शक्तिशाली स्मार्टफोन है, जिसमें पॉप-अप सेल्फी कैमरा मॉड्यूल है। इसमें बिना नॉच या होल-पंच के एक बड़ा 6.39-इंच का डिस्प्ले मिलता है। सेल्फी कैमरा में 20-मेगापिक्सल रिज़ॉल्यूशन है और यह पॉप-अप मॉड्यूल में सेट है।

रेडमी के20 प्रो शक्तिशाली क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 855 चिपसेट पर काम करता है, जो पिछले साल तक फ्लैगशिप प्रोसेसर था। रेडमी के20 प्रो दो वेरिएंट में उपलब्ध है – 6 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज, जिसकी कीमत 24,999 रुपये है। दूसरा 8 जीबी रैम और 256 जीबी स्टोरेज, जो 29,999 रुपये में मिलता है। Xiaomi ने Redmi K20 Pro में 4,000mAh की बैटरी का इस्तेमाल किया है और यह फोन 27W फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करता है, लेकिन आपको बॉक्स में केवल 18W का चार्जर मिलता है।

Redmi K20 Pro के ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप में 48-मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा, 13-मेगापिक्सल का अल्ट्रा-वाइड-एंगल कैमरा और 8-मेगापिक्सल का टेलीफोटो कैमरा मिलता है। प्राइमरी कैमरा अच्छी लाइट में बढ़िया तस्वीरें लेता है और डिटेल्स भी अच्छी आती हैं। वाइड-एंगल कैमरे के साथ खींची गई तस्वीरों में हल्का बैरल इफेक्ट देखने को मिलता है। लो-लाइट कैमरा परफॉरमेंस अच्छी थी लेकिन ज़ूम इन करने पर आउटपुट में ठीक-ठाक ग्रेन (दानें) दिखाई दिए।
 

Redmi K20

रेडमी के20 अच्छी तरह से डिज़ाइन किया गया स्मार्टफोन है और इस कीमत पर हाल ही में लॉन्च किए गए कुछ डिवाइसों से आगे अभी भी निकल सकता है। Redmi K20 में Redmi K20 Pro जैसा ही डिज़ाइन मिलता है, जिसमें ग्लास बैक और बैक में स्ट्राइक ग्रेडिएंट पैटर्न है। 6.39-इंच का एमोलेड डिस्प्ले अच्छा है। इसमें पॉप-अप सेल्फी कैमरा है, जिससे डिस्प्ले में फुलव्यू मिलता है।

Redmi K20 क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 730 चिपसेट पर काम करता है। डिवाइस के दो वेरिएंट्स हैं, जिनमें बेस वेरिएंट 6 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज के साथ आता है। दूसरे में 6 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज मिलती है। इस फोन में स्टोरेज बढ़ाने के लिए माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट नहीं है, इसलिए आपको अपनी आवश्यकता के आधार पर वेरिएंट को चुनना होगा। यह बहुत अच्छा परफॉर्म करता है, हालांकि सब-20,000 रुपये कीमत में आने वाले डिवाइसों से इसकी तुलना हो सकती है।

Xiaomi ने Redmi K20 में पीछे की तरफ ट्रिपल कैमरा सेटअप और आगे 20 मेगापिक्सल का सेल्फी शूटर दिया गया है। हमने देखा कि कैमरे का परफॉर्मेंस बहुत अच्छा था और तस्वीरों में डिटेल्स भी बेहतर आएं। वाइड-एंगल कैमरा में भी सुधार है। कम रोशनी वाले कैमरे का परफॉर्मेंस थोड़ा हल्का था। सेल्फी अच्छी थी, लेकिन सेल्फी कैमरा का ऊपर आना थोड़ा धीमा है। इस फोन में भी 4,000mAh की बैटरी मिलती है और यह अच्छा बैकअप देती है।
 

Vivo V19

Vivo V19 को इस साल Vivo की V-सीरीज़ में जोड़ा गया था और यह Vivo V17 का अपग्रेड है। यह 6.44 इंच के एमोलेड पैनल वाले फुल-एचडी+ रिज़ॉल्यूशन डिस्प्ले के साथ आता है। वीवो वी19 क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 712 चिपसेट पर काम करता है, जो निसंदेह कीमत के हिसाब से पुराना और हल्का प्रोसेसर है।

हालांकि फोन में मल्टी टास्किंग के लिए 8 जीबी रैम मिलती है। स्टोरेज के दो विकल्प हैं – 128 जीबी और 256 जीबी स्टोरेज। वीवो वी19 में 4500mAh की बैटरी मिलती है जो अच्छी बैटरी लाइफ देती है। आपको बॉक्स में एक 33 वाट फास्ट चार्जर मिलता है, जो बैटरी को चार्ज करने में फास्ट है। वीवो वी19 एंड्रॉयड 10 पर आधारित कस्टम फनटच ओएस पर चलाता है।

Vivo V19 में क्वाड-कैमरा सेटअप है, जिसमें 48-मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा, 8-मेगापिक्सल का वाइड-एंगल कैमरा, 2-मेगापिक्सल का मैक्रो कैमरा और 2-मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर है। सेल्फी के लिए इसमें 32 मेगापिक्सल का सेल्फी शूटर और 8 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड एंगल कैमरा है। वी19 फोकस लॉक करने में तेज़ है और अच्छी रोशनी में बेहतर तस्वीरें लेता है। हालांकि, कम रोशनी में क्वालिटी में गिरावट होती है, लेकिन यह ग्रेन्स (दानों) को कंट्रोल करने में सक्षम है। Vivo V19 के साथ ली गई सेल्फी बहुत अच्छी हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here