सोशल मीडिया पर दक्षिण अफ्रीका का एक भयावह वीडियो लाखों लोगों के बीच देखा जा रहा है. इसमें 13 फुट का बड़ा मगरमच्छ एक चीते की गर्दन दबोचकर उसे तेजी से पानी में खींच लेता है. डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक, वीडियो को साउथ अफ्रीकन वाइल्डएयर सफारी गाइड बुसानी मथाली ने कैप्चर किया है.

शिकारी का हुआ शिकार

ब्रिटेन के वैज्ञानिक चार्ल्स डार्विन का सिद्धांत ‘सर्वाइवल ऑफ द फिटेस्ट’ कहता है कि जो सबसे बेहतर होगा वहीं जीवित बचेगा. यह वायरल वीडियो डार्विन के इस सिद्धांत को सच साबित कर रहा है. हम अक्सर टीवी और वीडियो में चीते को किसी जानवर का शिकार करते देखते हैं. लेकिन, इस वीडियो में शिकारी खुद ही शिकार बनता नजर आ रहा है.

मगरमच्छ ने दबोची चीते की गर्दन

वीडियो में एक चीता अपनी मौत के खतरे से बेखबर तालाब में पानी पी रहा है. तभी बिजली जैसी फुर्ती से एक मगरमच्छ बाहर निकलता है और उस चीते की गर्दन को दबोचकर पानी में घसीट लेता है. चीता अपने बचाव में काफी छटपटाता है, लेकिन 13 फुट लंबे मगरमच्छ की मजबूत पकड़ से छूट नहीं पाता है. यह सब देखकर तालाब से थोड़ी दूरी पर खड़े 2 और चीते पहले नजदीक आते हैं, फिर डर से पीछे हट जाते हैं.

चीते की दर्दनाक मौत

वीडियो को कैप्चर करते समय गाइड कहता है कि ‘यह कितना दर्दनाक है. यह दर्दनाक शब्द से कहीं ज्यादा है. असल में हम उसके लिए कुछ नहीं कर सकते हैं. क्योंकि जब चीता पानी पीने के लिए आया, मगरमच्छ उससे पहले ही घात लगाए बैठा था.’

यहां देखें वीडियोः

इस वीडियो में दिख रहे दो और चीतों में एक शिकार बने शावक की मां है और दूसरा शावक है. वीडियो में चीते का शिकार करता दिख रहा नील मगरमच्छ अफ्रीका की सबसे विशाल मगरमच्छ प्रजातियों में से एक है. ये अपने जबड़े के इस्तेमाल के लिए सबसे शक्तिशाली और आक्रामक माने जाते हैं.

इसे भी पढ़ेंः
Heart Touching Video: घायल बछड़े को इलाज के लिए जा रहा था शख्स, पीछे भागती नज़र आई गाय

Corona: जानिए क्या कोई व्यक्ति स्वास्थ्य विभाग के पंजीकरण के बिना वैक्सीन का टीका लगवा सकता है?





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here