देश में कोरोना वायरस के संकट को रोकने के लिए वैक्सीन को मंजूरी दी जा चुकी है.


नई दिल्ली. सरकार ने देश में दो वैक्सीन को इस्तेमाल के लिए मंजूरी दी है. इस बीच सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की कोरोना वैक्सीन के नाम को लेकर विवाद सामने आया है. इसको लेकर पुणे की एक दिवानी अदालत ने एक दवा कंपनी और विक्रेता की अर्जी पर सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) को नोटिस जारी किया. दूसरी ओर, केरल (Kerala) में बर्ड फ्लू (Bird flu) के एच5एन8 स्वरूप (स्ट्रेन) को नियंत्रित करने के लिए मुर्गे-मुर्गियों और बत्तखों को मंगलवार को मारना शुरू कर दिया गया जबकि हिमाचल प्रदेश, राजस्थान और मध्य प्रदेश में फ्लू के मामले रिपोर्ट होने के बाद जम्मू कश्मीर ने अलर्ट घोषित कर दिया है. इसके साथ ही पढ़ें 5 जनवरी की देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें…

1. भारत में 13 जनवरी को लगाया जा सकता है कोरोना वायरस का पहला टीका: स्वास्थ्य सचिव
>>केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने मंगलवार को कहा कि भारत में कोरोना वायरस की पहली वैक्सीन (Coronavirus Vaccine first shot) 13 जनवरी को दी जा सकती है. उन्होंने कहा कि इमरजेंसी यूज़ ऑथोराइजेशन जिस दिन हुआ है उसके 10 दिन के भीतर टीकाकरण शुरू होने की पूरी तैयारी है. उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन के लिए सेशन बांटने की पूरी प्रकिया इलेक्ट्रॉनिकली होगी. (पढ़ें पूरी खबर)

2. भारत दौरा रद्द करने के बाद बोरिस जॉनसन ने की PM मोदी से बात, कहा- जल्द आऊंगा>>ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने इस महीने के अंत में होने वाला अपना भारत दौरा रद्द करने के बाद पीएम मोदी से फोन पर हुई बातचीत में कहा कि वह 2021 की पहली छमाही में भारत का दौरा करने में सक्षम होने की उम्मीद करते हैं. इस बातचीत में पीएम जॉनसन ने गणतंत्र दिवस समारोह (Republic Day Celebration) के मुख्य अतिथि के रूप में पीएम मोदी के भारत आने के निमंत्रण के लिए एक बार फिर धन्यवाद दिया. लेकिन उन्होंने ब्रिटेन में फैल रहे कोविड-19 के नए प्रकार (Covid-19 New Strain) के मद्देनजर भाग लेने में असमर्थता पर खेद व्यक्त किया. (पढ़ें पूरी खबर)

3. Bird flu: केरल में मुर्गों और बत्तखों को मारना शुरू किया गया, 6 राज्‍यों में अलर्ट
>>केरल (Kerala) में बर्ड फ्लू (Bird flu) के एच5एन8 स्वरूप (स्ट्रेन) को नियंत्रित करने के लिए मुर्गे-मुर्गियों और बत्तखों को मंगलवार को मारना शुरू कर दिया गया जबकि हिमाचल प्रदेश, राजस्थान और मध्य प्रदेश में फ्लू के मामले रिपोर्ट होने के बाद जम्मू कश्मीर ने अलर्ट घोषित कर दिया है और प्रवासी पक्षियों के नमूने लेने शुरू कर दिए हैं. केरल में पक्षियों के संक्रामक रोग के प्रकोप के बाद पड़ोसी कर्नाटक और तमिलनाडु ने निगरानी बढ़ा दी है और दिशा-निर्देश जारी किए हैं. केरल में फ्लू के कारण करीब 1700 बत्तखों की मौत हो गई है. (पढ़ें पूरी खबर)

4. Delhi Violence: उमर खालिद ने कोर्ट में चार्जशीट पर दर्ज कराई आपत्ति, बोले- मेरे ऊपर क्या आरोप, अब तक नहीं पता
>>पिछले साल हुई दिल्ली हिंसा (Delhi Violence) से जुड़े गंभीर आरोपों के तहत जेल में बंद जेएनयू (JNU) के पूर्व छात्र उमर खालिद (Omar Khalid) ने कोर्ट में चार्जशीट का मुद्दा उठाते हुए आपत्ति दर्ज कराई है. उमर खालिद ने कोर्ट में कहा कि चार्जशीट दायर हुए करीब डेढ़ महीना हो गया, लेकिन अब तक उन्हें यह पता नहीं चल सका कि उनके खिलाफ क्या आरोप लगाए गए हैं. खालिद ने अपनी यह आपत्ति कड़कड़डूमा कोर्ट के समक्ष रखी जहां दिल्ली हिंसा से जुड़े मामलों की सुनवाई चल रही है. चार्जशीट की कॉपी न मिलने को उमर खालिद ने ट्रायल को अपने अधिकार के खिलाफ बताया है. (पढ़ें पूरी खबर)

5. जो बाइडन के राष्ट्रपति पद की शपथ लेने से पहले डोनाल्ड ट्रंप छोड़ देंगे अमेरिका!
>>अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) एक ओर तो आए दिन यह कहते फिर रहे हैं कि वे चुनाव में नहीं हारे हैं और वे नतीजों को लगातार चुनौती देते रहेंगे. हालांकि इस बीच यह भी अटकलें लगनी शुरू हो गई ​है कि वे अब अमेरिका को छोड़कर (Donald Trump Will Leave US) किसी और देश जा सकते हैं. डोनाल्ड ट्रंप के बारे में यह कहा जा रहा कि 20 जनवरी 2021 को जो बाइडन (Joe Biden) के राष्ट्रपति पद की शपथ (Joe Biden Sworn As President) लेने के बाद वे देश छोड़कर चले जाएंगे. (पढ़ें पूरी खबर)

6. Adani Wilmar ने कहा- सौरभ गांगुली ही रहेंगे फॉर्च्‍यून के ब्रांड एंबेस्‍डर, विज्ञापन पर लगाई है अस्‍थायी रोक
>>अडानी विल्‍मर (Adani Wilmar) के डिप्‍टी चीफ एग्जीक्यूटिव अंग्शु मलिक ने कहा कि सौरभ गांगुली (Saurav Ganguly) हमारे ब्रांड एंबेसेडर बने रहेंगे. हमने अपने टीवी विज्ञापनों (TV Ads) पर अस्थायी रोक लगाई है. हम फिर उनके साथ काम करेंगे. गांगुली की तबीयत पूरी तरह ठीक होने के बाद उनसे चर्चा करके विज्ञापन में बदलाव किए जा सकते हैं. (पढ़ें पूरी खबर)

7. इंसानों तक पहुंच कैसे जानलेवा हो सकता है बर्ड फ्लू? जानें इसके बारे में सब कुछ
>>देश के कई राज्यों में बर्ड फ्लू से हजारों पक्षियों के मरने की पुष्टि हो चुकी है. कई राज्यों में अलर्ट जारी हो गया है. पोल्ट्री फॉर्म के उत्पाद नहीं खाने की सलाह दी गई है. ये बीमारी इंसानों तक भी पहुंच सकती है. ये जानलेवा भी हो सकती है. क्या है बर्ड फ्लू और क्यों इससे सावधान रहना जरूरी है. ये जानने की जरूरत है. (पढ़ें पूरी खबर)

8. शराब और ड्रग्स की वजह से एक्टर का करियर हो रहा बर्बाद… ट्रोल के इस भद्दे कमेंट पर आर माधवन ने दिया जवाब
>>आर माधवन (R Madhavan) सोशल मीडिया पर खूब एक्टिव रहते हैं. वो यहां पर अपने फैंस के साथ आए दिन दिलचस्प पोस्ट शेयर करते दिखाई दे जाते हैं. वहीं हर सेलेब्रिटीज की तरह माधवन को भी पॉजिटिव कमेंट्स के साथ-साथ ट्रोल्स का भी सामना करना पड़ता है. हाल ही में कुछ ऐसा ही देखने को मिला, लेकिन इस बार माधवन ने ट्रोल (Troll) को ऐसा मुंहतोड़ जवाब दिया कि उसकी बोलती बंद हो गई. (पढ़ें पूरी खबर)

9. Union Budget 2021: 1 फरवरी को पेश होगा केंद्रीय बजट! संसद का बजट सत्र 29 जनवरी से होगा शुरू
>>सद का बजट सत्र (Budget Session 2021) 29 जनवरी से शुरू होगा. इसका पहला चरण भाग 15 फरवरी तक चलेगा, जबकि दूसरा भाग 8 मार्च से 8 अप्रैल तक होगा. वहीं केंद्रीय बजट (Union Budget 2021) 1 फरवरी को पेश किया जाएगा. सूत्रों ने संसदीय मामलों की मंत्रिमंडल समिति (CCPA) की सिफारिशों का हवाला देते हुए बताया कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 29 जनवरी को संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे और 1 फरवरी को केंद्रीय बजट पेश होगा. (पढ़ें पूरी खबर)

10. 108 मेगापिक्सल कैमरे के साथ भारत में लॉन्च हुआ Mi 10i, बेहद खूबसूरत है लुक; जानें कीमत
>>शियोमी (Xiaomi) ने भारत में अपना नया स्मार्टफोन Mi 10i लॉन्च कर दिया है. ये नया फोन कंपनी की Mi 10 सीरीज़ का चौथा फोन है, जिसमें पहले से तीन फोन Mi 10, Mi 10T, और Mi 10T Pro शामिल है. कंपनी ने इस फोन की शुरुआती कीमत 20,999 रुपये रखी है, जो कि इसके 6GB+64GB वेरिएंट के लिए है. वहीं इसके 128GB स्टोरेज की कीमत 21,999 रुपये है. (पढ़ें पूरी खबर)





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here