Saturday, July 24, 2021
HomeInternationalहैती: जोवेनेल मोइसे की हत्या में 26 कोलंबियाई और 2 अमेरिकी शामिल,...

हैती: जोवेनेल मोइसे की हत्या में 26 कोलंबियाई और 2 अमेरिकी शामिल, 4 संदिग्ध ढेर


पोर्ट-ऑ-प्रिंस. हैती के राष्ट्रपति जोवेनेल मोइसे (Jovenel Moise) की हत्या के मामले में पुलिस ने शुक्रवार को 4 संदिग्धों को मार गिराया है, जबकि दो अन्य को गिरफ्तार किया गया है. इस बीच न्यूज़ एजेंसी एएफपी ने पुलिस के हवाले से बताया है कि मोइसी की हत्या में 26 कोलंबियाई और दो अमेरिकी नागरिक शामिल हैं. अमेरिका में हैती के राजदूत बूचित एडमंड ने कहा कि 53 वर्षीय जोवेनेल मोइसे की हत्या (Jovenel Moise assassination) को विदेशी आतंकियों और पेशेवर हत्यारों ने सोची समझी साजिश के तहत अंजाम दिया है. फिलहाल पुलिस बाकी संदिग्धों के लिए सर्च ऑपरेशन चला रही है.

हैती के राष्ट्रपति जोवेनेल मोइसे (Jovenel Moise) की बुधवार तड़के घर में घुसकर हत्या कर दी गई थी. हमले में उनकी पत्नी को भी गंभीर चोटें आई हैं. खबरों के अनुसार बुधवार सुबह कुछ हमलावरों ने उनके घर में घुसकर इस घटना को अंजाम दिया. इस घटना के बाद इस बेहद गरीब देश में राजनीतिक व सामाजिक हालात और खराब होने की आशंका जताई जा रही है. इस बीच देश में आपात स्थिति की घोषणा कर दी गई है.

PHOTOS: हैती के राष्ट्रपति की घर में घुसकर हत्या, अमेरिकी एजेंट बनकर आए थे हमलावर

3 पुलिसकर्मी भी छुड़ाए गए

हैती के राष्ट्रीय पुलिस बल के प्रमुख लेओन चार्ल्स ने बताया कि संदिग्ध बंदूकधारियों ने तीन पुलिस अधिकारियों को बंधक बना लिया था, जिन्हें बुधवार रात तक मुठभेड़ के बाद मुक्त कराया गया.

सुरक्षा का जिम्मा पुलिस और सेना के हाथ में

अंतरिम प्रधानमंत्री क्लाउड जोसेफ ने कहा कि सुरक्षा का जिम्मा पुलिस और सेना दोनों के हाथों में है. उन्होंने राष्ट्रपति की हत्या की विश्व स्तरीय जांच की अपील करते हुए कहा कि इस साल के अंत में निर्धारित चुनाव समय पर होने चाहिए.

उन्होंने बताया कि हमलावर अमेरिकी औषध प्रवर्तन एवं प्रशासन (डीईए) के एजेंट बनकर आए थे. इस हमले में मोइसे की पत्नी एवं प्रथम महिला मार्टिनी मोइसी को भी गोली लगी थी, जिनका इलाज चल रहा है.

देश में अस्थिरता और गुस्सा जारी

अमेरिका महाद्वीप के इस सबसे गरीब देश में तानाशाही का इतिहास रहा है. राजनीतिक उथल-पुथल लोकतांत्रिक शासन कायम करने में बाधा बनी है. मोइसी की हत्या देश में गहराते राजनीतिक व आर्थिक संकट तथा गुटीय हिंसा बढ़ने के बीच हुई. जोवेनेल मोइसे के अधिकारवादी शासन से देश में निरंतर अस्थिरता और गुस्सा बढ़ रहा था.अब राष्ट्रपति की हत्या के बाद देश के नागरिकों में काफी गुस्सा है.

हैती में राष्ट्रपति की हत्या के बाद भीषण मुठभेड़, 4 हत्यारों को उतारा मौत के घाट, 2 अरेस्ट

60 फीसदी आबादी की कमाई दो डॉलर प्रतिदिन से भी कम

देश की राजधानी पोर्ट ऑ प्रिंस में गुटीय हिंसा लगातार बढ़ रही है. इसका एक बड़ा कारण बढ़ती महंगाई भी है. देश में 60 फीसदी आबादी सिर्फ दो डॉलर प्रतिदिन कमा पाती है. ऐसे में देश के भीतर भोजन व ईंधन की लगातार कमी होती जा रही है. बता दें कि हैती इन दिनों 2010 के विनाशकारी भूकंप और 2016 में आए तूफान ‘मैथ्यू’ से अब भी उबरने की कोशिश कर रहा है.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments