चमेली के तेल के हैं कई फायदे. Image Credit: Pexels/Kaboompics .com


चमेली के तेल के हैं कई फायदे. Image Credit: Pexels/Kaboompics .com

चमेली के तेल (Jasmine Oil) के कई फायदे होते हैं. इसका उपयोग स्किन (Skin) और बालों में होने वाली कई समस्‍याओं को दूर करने में मददगार होता है. वहीं प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं के शरीर पर होने वाले स्‍ट्रेच मार्क्‍स (Stretch Marks) को भी यह दूर करता है.

जहां कई तरह के तेल सेहत (Health) और स्किन के लिए फायदेमंद होते हैं, वहीं चमेली के तेल (Jasmine Oil) के भी कई फायदे हैं. इसे कई तरह से इस्‍तेमाल किया जाता है. इसे जैसमिन के नाम से भी जाना जाता है. चमेली का फूल देखने में बहुत ही सुंदर लगता है. वहीं इसके फायदे भी कम नहीं हैं. स्किन (Skin) और बालों में होने वाली कई समस्‍याओं में यह बेहद फायदा देता है. वहीं प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं के शरीर पर होने वाले स्‍ट्रेच मार्क्‍स (Stretch Marks) को भी यह दूर करता है. कई बार इसका इस्‍तेमाल बॉडी मसाज के लिए भी होता है. इससे काफी आराम मिलता है. इसके अलावा यह कई और फायदे पहुंचाता है. आप भी जानिए इसके फायदों के बारे में-

घाव होंगे ठीक
चमेली का तेल एन्टीसेप्टिक के तौर पर भी काम करता है. यही वजह है कि कुछ लोग इसे चोट पर भी लगाते हैं. इसकी चंद बूंदें ही घाव को ठीक करने में मददगार होती हैं.

ये भी पढ़ें – नए साल पर अपनी मेंटल हेल्थ को बेहतर बनाए रखने के लिए लें ये 4 संकल्‍परूखी स्किन को बनाए चमकदार

स्किन को चमकदार बनाए रखने में चमेली का तेल मददगार हो सकता है. यह रूखी और बेजान स्किन में निखार लाता है. यही वजह है कि स्किन संबंधी कई समस्‍याओं में यह फायदा पहुंचाता है. विटामिन ई से युक्‍त स्किन को चमकदार बनाए रखने में उपयोगी होता है.

दुर्गंध होगी दूर
चमेली का तेल स्‍कैल्‍प को शांत रखने में मददगार होता है. इसकी मालिश बालों को बढ़ाने में मददगार होती है. इसके अलावा चमेली के तेल शरीर की दुर्गंध को दूर करने में भी उपयोगी होता है. इसके लिए इसकी कुछ बूंदें पानी में डाल कर दुर्गंध वाली स्किन पर इसका इस्‍तेमाल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें – कम होगा बीमारियों का खतरा, 50 की उम्र के बाद ऐसी रखें अपनी डाइट

स्‍ट्रेच मार्क्‍स करेगा दूर
अक्‍सर प्रेगनेंसी के दौरान या कुछ अन्‍य कारणों से कई बार महिलाओं के शरीर पर स्‍ट्रेच मार्क्‍स हो जाते हैं. ये देखने में बहुत ही बुरे लगते हैं. ऐसे में चमेली के तेल से इन स्‍ट्रेच मार्क्‍स को दूर करने में मदद मिलती है. चमेली के तेल की नियमित मसाज से ये धीरे धीरे हल्‍के पड़ने लगते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)








Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here