अजवाइन के पानी की चाय के सेवन से दिल का स्वास्थ अच्छा रहता है.
Spread the love


अजवाइन के पानी की चाय के सेवन से दिल का स्वास्थ अच्छा रहता है.

अजवाइन (Ajwain) की तासीर गर्म होती है. इसका पानी पीने से शरीर में गर्मी आती है, जो खाने का पचाने (Digest) में मदद करता है.



  • Last Updated:
    November 6, 2020, 4:18 PM IST

इन दिनों हाई बीपी (High Blood Pressure) की समस्या अधिकतर लोगों में देखने को मिलती है. इसका मुख्य कारण है अनियमित दिनचर्या और अव्यवस्थित खानपान. जो लोग शारीरिक व्यायाम नहीं करते और आहार में वसायुक्त भोजन अधिक करते हैं, उनकी मांसपेशियों में रक्त संचार प्रभावित होने लगता है. कई बार हार्ट ब्लॉकेज के अलावा शरीर के अन्य हिस्सों में छोटे छोटे ब्लॉकेज होने लगते हैं, जिससे ब्लड प्रेशर बढ़ने लगता है. दवाओं के अलावा कुछ घरेलू नुस्खों और व्यायाम के द्वारा इस समस्या से निजात पाया जा सकता है. ऐसे ही एक घरेलू नुस्खा (Home Remedy) है अजवाइन का पानी (Ajwain Water). अजवाइन का पानी दिल के रोगियों के लिए दवा के रूप में काम करती है, इससे हाई बीपी नियंत्रित होता है व साथ में कोलेस्ट्रॉल भी कम हो जाता है.

ऐसे तैयार करें अजवाइन का पानी

सबसे पहले साफ अजवाइन को एक कप पानी में रात में भिगोकर रख दें. सुबह इस पानी को अजवाइन के साथ में 20 मिनट तक अच्छी तरह उबाल लें. कुछ देर में पानी का रंग बदल जाएगा. स्वाद के लिए आप चाहें, तो इसमें थोड़ा नींबू मिला सकते हैं. इसके बाद रोज सुबह सुबह इस पानी को पिएं. इससे शरीर को कई तरह से फायदा हो सकता है.पाचन ठीक करने में असरदार

myUpchar के अनुसार, अजवाइन की तासीर गर्म होती है. इसका पानी पीने से शरीर में गर्मी आती है, जो खाने का पचाने में मदद करता है. जिन लोगों को अपच, गैस, कब्ज और एसिडिटी जैसी समस्या है, उनके लिए अजवाइन का पानी रामबाण दवा की तरह असर करता है. अजवाइन का पानी छोटी व बड़ी आंत की अच्छी तरह से सफाई करने में भी मदद करता है.

दिल के रोगियों के लिए फायदेमंद

हाई बीपी या दिल की बीमारी ज्यादातर लोगों को कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से होती है और शरीर में कोलेस्ट्रॉल अनियमित दिनचर्या और वसायुक्त खानपान के कारण बढ़ता है. जब शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है तो खून गाढ़ा होने लगता है और इससे दिल व रक्त संचार करने वाली मांसपेशियों पर दवाब बढ़ता है. myUpchar के अनुसार, इन परिस्थितियों में अजवाइन का पानी फायदेमंद हो सकता है. इसकी गर्म तासीर होने की वजह से मांसपेशियों में गर्मी बढ़ती है, जिससे रक्त संचार में सुधार होता है.

अजवाइन के पानी की चाय है लाभकारी

अजवाइन के पानी की चाय के सेवन से दिल का स्वास्थ अच्छा रहता है. चाय बनाने के लिए अजवाइन के पानी में थोड़ी सी ग्रीन टी और नींबू मिलाएं, इसके बाद उबाल लें और इसका सेवन करें, इससे मोटापा कम करने में मदद मिल सकती है. चूंकि अजवाइन में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं, इसलिए यह दिल के रोगियों के लिए ज्यादा फायदेमंद है. अजवाइन में ओमेगा 3 फैटी एसिड काफी मात्रा में पाया जाता है, जो दिल और दिमाग दोनों के स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है. यह शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाता है और दिमाग को महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की आपूर्ति करता है. अजवाइन की चाय में दिमाग के ट्यूमर को रोकने की क्षमता होती है. इसके अलावा इसमें फाइबर भी पाया जाता है, जो दिल के मरीजों के लिए फायदेमंद है.अधिक जानकारी के लिए हमारा आर्टिकल, अजवाइन के पानी के फायदे और नुकसान पढ़ें. न्यूज18 पर स्वास्थ्य संबंधी लेख myUpchar.com द्वारा लिखे जाते हैं. सत्यापित स्वास्थ्य संबंधी खबरों के लिए myUpchar देश का सबसे पहला और बड़ा स्त्रोत है. myUpchar में शोधकर्ता और पत्रकार, डॉक्टरों के साथ मिलकर आपके लिए स्वास्थ्य से जुड़ी सभी जानकारियां लेकर आते हैं.

अस्वीकरण : इस लेख में दी गयी जानकारी कुछ खास स्वास्थ्य स्थितियों और उनके संभावित उपचार के संबंध में शैक्षणिक उद्देश्यों के लिए है। यह किसी योग्य और लाइसेंस प्राप्त चिकित्सक द्वारा दी जाने वाली स्वास्थ्य सेवा, जांच, निदान और इलाज का विकल्प नहीं है। यदि आप, आपका बच्चा या कोई करीबी ऐसी किसी स्वास्थ्य समस्या का सामना कर रहा है, जिसके बारे में यहां बताया गया है तो जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें। यहां पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार के लिए बिना विशेषज्ञ की सलाह के ना करें। यदि आप ऐसा करते हैं तो ऐसी स्थिति में आपको होने वाले किसी भी तरह से संभावित नुकसान के लिए ना तो myUpchar और ना ही News18 जिम्मेदार होगा।





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here