Sunday, April 11, 2021
Homeहेल्थ & फिटनेसहर रोज कैलोरी बर्न करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स, ऐसे...

हर रोज कैलोरी बर्न करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स, ऐसे कम होगा वजन


Weight Loss and Calorie Burn Tips: बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए लोग कई तरह के उपाय अपनाते हैं. कुछ लोग डाइटिंग (Dieting) की मदद लेते हैं, तो कुछ लोग जिम में घंटों वर्कआउट (Workout) करते हैं. हालांकि, बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए कैलोरी काउंट (Calorie Count) भी बहुत जरूरी है. कैलोरी गेन के समानुपात में कैलोरी बर्न करने से बढ़ते वजन को कंट्रोल में रखा जा सकता है या फिर कम किया जा सकता है. इसके लिए रोजाना कम से कम 1 हजार कैलोरीज जरूर बर्न करें. अगर आप भी मोटापे से परेशान हैं और बढ़ते वजन को कंट्रोल करना चाहते हैं, तो रोजाना एक हजार कैलोरीज जरूर बर्न करें. इसके लिए कुछ खास टिप्स को जरूर फॉलो करें. दरअसल हम जो भी खाते-पीते हैं, उनसे कैलोरीज गेन होती हैं. अधिक मात्रा में कैलोरीज गेन करने से शरीर में फैट जमा होने लगता है. एक्सट्रा फैट को बर्न करने के लिए रोजाना सही दिनचर्या का पालन करना और वर्कआउट करना जरूरी है. आइए जानते हैं कैलोरी बर्न करने के लिए आपको कौन से काम करने चाहिए.

वेट लिफ्टिंग करें
वजन घटाने के लिए वेट लिफ्टिंग सबसे बेस्ट उपाय है. अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, तो रोजाना वेट लिफ्टिंग जरूर करें. इससे शरीर में मौजूद एक्स्ट्रा फैट बर्न होता है और आप प्रतिदिन एक हजार कैलोरी बर्न कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंः दालचीनी सेहत पर करती है ऐसा जादू, होते हैं ये 4 बड़े फायदेट्रेडमिल वॉक करें

बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए रोजाना कम से कम 1 घंटे ट्रेडमिल वॉक जरूर करें. इससे आप रोजाना एक हजार कैलोरी बर्न करने के लक्ष्य को हासिल कर सकते हैं. हालांकि, ट्रेडमिल वॉक करने से पहले जिम एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें.

साइकिल चलाएं
आपको बता दें कि रोजाना 30 मिनट साइकिल चलाकर आप एक हजार कैलोरी बर्न कर सकते हैं. आप सुबह या शाम किसी भी समय साइकिलिंग कर सकते हैं. हालांकि, किसी भी दिन गैप न करें. इसके लिए समयानुसार साइकिलिंग का शेड्यूल फिक्स करें.

पर्याप्त नींद लें

आजकल इंटरनेट की दुनिया में लोग देर रात तक जगने लगे हैं. इससे सेहत पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है. अगर आप एक दिन में एक हजार कैलोरी बर्न करना चाहते हैं, तो सोने के नियम में सुधार करें. आपको रोजाना कम से कम 8 घंटे सोना चाहिए. इससे आप रोजाना सुबह तरोताजा और फ्रेश महसूस करेंगे, जो वजन घटाने के लिए सही माना जाता है.

इसे भी पढ़ेंः Foods For Constipation: कब्ज से राहत दिलाएंगे ये फूड्स, आज ही डाइट में करें शामिल

खूब पानी पिएं
आप जितना अधिक पानी पिएंगे, उतनी अधिक कैलोरीज बर्न होगी. आमतौर पर डॉक्टर प्रतिदिन 3 से 4 लीटर पानी पीने की सलाह देते हैं, तो आप प्रतिदिन 3 से 4 लीटर पानी पीने की कोशिश जरूर करें. इससे शरीर में मौजूद टॉक्सिन बाहर निकल जाता है. साथ ही शरीर का शुद्धीकरण हो जाता है. इससे मेटाबॉलिज्म में भी सुधार होता है और एक्स्ट्रा फैट भी बर्न होता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments