स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया रिकवरी के बाद का प्रोटोकॉल- रोज योगासन, प्राणायाम, मेडिटेशन और दिन में एक बार वॉक करें; अब तक देश में 47.58 लाख केस
Spread the love


  • Hindi News
  • National
  • Health Ministry Told The Post recovery Protocol Daily Yoga, Pranayama, Meditation And Walk Once A Day; 47.54 Lakh Cases In The Country So Far

नई दिल्ली2 घंटे पहले

यह फोटो दिल्ली के सीडब्ल्यूजी विलेज स्पोर्ट्स कॉम्लेक्स की है। यहां जुलाई में कोविड सेंटर बनाया गया था। तभी से मरीजों के लिए यहां रोजाना सुबह-शाम योग के सेशन होते हैं।

  • स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना से ठीक हुए मरीजों के लिए कहा- उतनी ही स्पीड में चलें, जितनी आपको जरूरी लगे
  • देश में शनिवार को 1 हजाार 111 लोगों ने दम तोड़ा, अब तक 78 हजार 647 मरीजों की जान जा चुकी है

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना से ठीक हुए मरीजों के लिए गाइडलाइन (प्रोटोकॉल) जारी की हैं। इसमें कहा गया है कि रोज योगासन, प्राणायाम और मेडिटेशन करें। सुबह या शाम वॉक भी जरूर करें, उतनी ही स्पीड में चलें, जितनी आपको जरूरी लगे।

देश में कुल संक्रमितों की संख्या 47 लाख 58 हजार 581 हो गई है। शनिवार को 94 हजार 406 मरीज मिले थे। ये आंकड़े covid19india.org के मुताबिक हैं।

कोरोना से ठीक होने के बाद का प्रोटोकॉल

व्यक्तिगत स्तर पर

  • साफ-सफाई और सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखें, मास्क लगाएं और हेंड सैनिटाइजर इस्तेमाल करें
  • पर्याप्त मात्रा में गर्म पानी पिएं और आयुष डॉक्टरों की सलाह से इम्युनिटी बढ़ाने के लिए आयुष दवाएं लें।
  • स्वास्थ्य साथ दे तो घर का काम करें। ऑफिस का काम धीरे-धीरे शुरू कर सकते हैं।
  • डॉक्टर की सलाह से ब्रीदिंग एक्सरसाइज करें। ऐसा भोजन लें, जो आसानी से पच जाए। खाने में पोषक तत्वों को शामिल करें।
  • पर्याप्त नींद लें, सिगरेट-शराब से बचें।
  • कोरोना के लिए बताई गई दवाएं लें। घर पर ही टेम्परेचर, ब्लड प्रेशर, डायबिटीज चैक करते रहें।
  • अगर सूखी खांसी आ रही है तो नमक के पानी से गरारे करें। गर्म पानी की भाप भी ले सकते हैं। डॉक्टर की सलाह से कफ सिरप ले सकते हैं.
  • तेज बुखार, सांस फूलने, ऑक्सीजन लेवल कम होने, सीने में दर्द के संकेतों पर ध्यान दें।

सामुदायिक स्तर पर

  • कोरोना से ठीक हुए लोग अपने दोस्तों और परिवार को पॉजिटिविटी की कहानियां सुनाएं, ताकि लोगों के मन से महामारी को लेकर भ्रम दूर हो।
  • रिकवरी और पुनर्वास के लिए सेल्फ हेल्प ग्रुप, सामाजिक संगठनों और क्वालिफाइड प्रोफेशनल्स की मदद ले सकते हैं।

कोरोना अपडेट्स

  • केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार सुबह अपने आंकड़े जारी किए। इसके मुताबिक, शनिवार को 94 हजार 372 केस सामने आए। वहीं, 1 हजार 114 लोगों की जान गई। इसके साथ देश में अब कुल संक्रमितों की संख्या 47 लाख 54 हजार 357 हो गई है। इनमें से 9 लाख 73 हजार 372 एक्टिव मरीज हैं। वहीं, 37 लाख 2 हजार 596 मरीज ठीक हो गए हैं। देश में अब तक 78 हजार 586 मरीजों की मौत हो चुकी है।
  • इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) के मुताबिक, शनिवार को देश में 10 लाख 71 हजार 702 सैंपल की जांच की गई। वहीं, अब तक 5 करोड़ 62 लाख 60 हजार 928 कोरोना टेस्ट किए जा चुके हैं।
  • केजरीवाल सरकार ने निर्देश दिया है कि दिल्ली में निजी अस्पताल और नर्सिंग होम में 80% आईसीयू बेड कोविड मरीजों के लिए रिजर्व रखने होंगे।
  • दिल्ली के राधास्वामी सत्संग व्यास के सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर और हॉस्पिटल में अभी 1 हजार 386 कोरोना मरीज का इलाज चल रहा है। अब तक 2 हजार 454 मरीज स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं। इस सेंटर में अब तक 3 हजार 921 लोगों को भर्ती किया गया है।

पांच राज्यों का हाल

1. मध्यप्रदेश
प्रदेश में कोरोना का ग्राफ तेजी से बढ़ रहा है। यहां बीते 43 दिन में 852 मौतें हुई हैं। शनिवार को प्रदेश में 37 मौतें हुईं, जो 6 महीने में एक दिन में सबसे ज्यादा हैं। शनिवार को भोपाल में वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा के ओेएसडी की भी कोरोना से मौत हो गई। वहीं, 52 जिलों में से सिर्फ डिंडौरी ही इकलौता है, जहां कोरोना से कोई मौत नहीं हुई।

इंदौर में व्यापारिक संगठनों के पदाधिकारियों की बैठक में कहा गया कि दुकान खोलने या कारोबार करने से कोरोना नहीं फैलता। इसकी जगह धार्मिक, राजनीतिक कार्यक्रमों पर रोक लगे। लोग यहां शामिल होते हैं और शहरभर में घूमते हैं।

2. राजस्थान
राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या 1 लाख को पार कर गई। लेकिन राहत की बात यह है कि इनमें 82 हजार से ज्यादा मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। एक्टिव केस सिर्फ17 हजार के करीब हैं। इनमें से 9652 संक्रमित प्रवासी राजस्थानी हैं, जो कि विदेशों से राजस्थान पहुंचे थे।

कोरोना के कारण शनिवार रात के बाद बीकानेर में 2, डूंगरपुर में 1, जयपुर में 2, झालावाड़ और उदयपुर में 1-1 मौत हुई। इसके साथ रविवार सुबह तक प्रदेश में कुल मृतकों का आंकड़ा 1228 पर पहुंच गया है।

3. बिहार
राज्य के लिए अच्छी खबर है। यहां कोरोना के मरीजों का रिकवरी रेट 90%हो गया है। पिछले 24 घंटे में राज्य 1 लाख 5 हजार 930 कोरोना सैंपल की जांच हुई इनमें से1421 नए संक्रमित मिले।

4. महाराष्ट्र
राज्य में मरीजों का आंकड़ा 10 लाख के पार हो गया है। 24 घंटे के अंदर यहां 22 हजार 84 नए मरीज बढ़े। इसी के साथ संक्रमितों की संख्या अब 10 लाख 37 हजार 765 हो गई है। राहत की बात है कि इनमें 7 लाख 28 हजार 512 लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 2 लाख 79 हजार 768 मरीजों का अभी इलाज चल रहा है। 29 हजार 115 लोगों की मौत हो चुकी है।

5. उत्तरप्रदेश
राज्य में शनिवार को कोरोना मरीजों का आंकड़ा 3 लाख के पार हो गया। पिछले 24 घंटे के अंदर संक्रमण के 6,786 नए मामले सामने आए। अब तक 3 लाख 5 हजार 831 लोग संक्रमित हो चुके हैं। राहत की बात है कि इनमें 2 लाख 33 हजार 527 लोग ठीक भी हो चुके हैं, जबकि 4,349 संक्रमितों ने दम तोड़ दिया। प्रदेश के स्वास्थ्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि राज्य में रिकवरी रेट 76.35% हो गया है, जबकि मौत की दर 1.42% है। अब तक 73 लाख 58 हजार 471 लोगों की जांच हो चुकी है।

0



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here